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डिजिटल मीडिया ने भारत में टीवी की 25 साल से चली आ रही बादशाहत को किया समाप्त

By रुस्तम राणा | Updated: March 27, 2025 13:09 IST

डिजिटल सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू 15% बढ़कर ₹10,200 करोड़ पर पहुंच गया। 2024 में भारत में 47 मिलियन घरों में पेड वीडियो सब्सक्रिप्शन 11 मिलियन बढ़कर 111 मिलियन हो गए।

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ठळक मुद्देइस क्षेत्र के राजस्व में डिजिटल मीडिया का 32% का योगदान हैडिजिटल मीडिया ने पिछले साल ₹80,200 करोड़ का राजस्व कमायाजबकि टीवी ने ₹67,900 करोड़ का राजस्व हासिल किया

नई दिल्ली: गुरुवार को जारी फिक्की ईवाई मीडिया और मनोरंजन रिपोर्ट 2025 के अनुसार, डिजिटल मीडिया ने पहली बार टेलीविजन को पीछे छोड़ते हुए 2024 में भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग में सबसे बड़ा सेगमेंट बन गया है, जो इस क्षेत्र के राजस्व में 32% का योगदान देता है।

'शेप द फ्यूचर' शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, भारत का M&E सेक्टर 2024 में 3.3% बढ़कर ₹2.5 ट्रिलियन हो गया और इस साल इसके ₹2.68 ट्रिलियन तक पहुँचने का अनुमान है। इसमें से, डिजिटल मीडिया ने पिछले साल ₹80,200 करोड़ का राजस्व कमाया, जबकि टीवी ने ₹67,900 करोड़ का राजस्व हासिल किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का समग्र मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र महामारी से पहले के स्तर से 30% ऊपर था, लेकिन टेलीविजन, प्रिंट और रेडियो अपने 2019 के राजस्व से पीछे रहे। डिजिटल विज्ञापन 17% बढ़कर ₹70,000 करोड़ तक पहुँच गया, जो 2024 में कुल विज्ञापन राजस्व का 55% था। वृद्धि का नेतृत्व सर्च और सोशल मीडिया (11%) और ई-कॉमर्स विज्ञापन (50%) ने किया, जो ₹14,700 करोड़ तक पहुँच गया।

डिजिटल सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू 15% बढ़कर ₹10,200 करोड़ पर पहुंच गया। 2024 में भारत में 47 मिलियन घरों में पेड वीडियो सब्सक्रिप्शन 11 मिलियन बढ़कर 111 मिलियन हो गए। नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नई जियोहॉटस्टार इकाई जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने अधिक भाषा शीर्षकों को शामिल करने के लिए पेशकशों में विविधता लाई, हालाँकि मूल फिल्मों को हरी झंडी दिखाने की गति धीमी हो गई है और सिनेमाघरों में रिलीज़ के बाद कम फ़िल्में खरीदी जा रही हैं।

EY इंडिया के M&E सेक्टर लीडर आशीष फेरवानी ने रिपोर्ट में कहा, "डिजिटल मीडिया 2024 में M&E सेक्टर का सबसे बड़ा सेगमेंट बन गया, जिसने टीवी की 25 साल की पोल पोजीशन पर पकड़ को तोड़ दिया। डिजिटल मीडिया ने न केवल कंटेंट बनाने, वितरित करने और मुद्रीकरण करने के तरीके को बदल दिया है, बल्कि इसने M&E सेक्टर के मूल सिद्धांतों को भी फिर से परिभाषित किया है।" 

फेरवानी ने कहा, "इंटरैक्टिविटी और गेमिफिकेशन ने मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के सभी खंडों को बढ़ावा दिया है। हर मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र अब इवेंट आयोजित कर रहा है। स्टार इंडिया और वायकॉम18 का विलय खेल प्रसारण को बढ़ाने और उसे नया रूप देने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है, जबकि संगीत, रेडियो, समाचार और ओओएच (आउट-ऑफ-होम) में डिजिटल एकीकरण पारंपरिक क्षेत्रों को बढ़ाने में मदद कर रहा है।"

टॅग्स :Digitalटेलीविजन इंडस्ट्रीtelevison industry
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