लाइव न्यूज़ :

बजट 2018: रियल एस्टेट को जेटली की पोटली से नए तोहफों की उम्मीद

By IANS | Published: January 30, 2018 6:55 PM

उम्मीद की जा रही है कि बजट-2018 रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए अधिक सहूलियत, निवेश और कराधान प्रणाली में सुधार जैसी कुछ बड़ी घोषणाएं लेकर आएगा।

Open in App

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगे और बाकी क्षेत्रों की तरह देश के रियल एस्टेट की भी वित्तमंत्री के बजट के पिटारे से नई घोषणाओं की उम्मीद है। नोटबंदी के प्रभावों और रियल एस्टेट कानून 2016 के प्रावधान को लागू किए जाने से रियल एस्टेट सेक्टर अभी तक पूरी तरह उबरा नहीं है। ऐसे में कारोबार का यह क्षेत्र नए बजट से नई उम्मीदें लगाए बैठा है।

देश के निजी रियल एस्टेट डेवलपर्स के शीर्ष निकाय कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवेलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई, पश्चिमी यूपी) के उपाध्यक्ष अमित मोदी का मानना है कि 2017 की आखिरी तिमाही रियल एस्टेट के लिए उत्साहजनक रही है और 2018 में इस क्षेत्र में मांग बढ़ने की उम्मीद है। उन्हें उम्मीद है कि बजट-2018 इस क्षेत्र के लिए अधिक सहूलियत, निवेश और कराधान प्रणाली में सुधार जैसी कुछ बड़ी घोषणाएं लेकर आएगा।

उन्होंने बताया, "रियल एस्टेट डेवलपर्स लंबे समय से आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं के लिए सिंगल-विंडो क्लियरेंस की मांग कर रहे हैं। वर्तमान में सिंगल वीडियो क्लियरेंस के अभाव में डेवलपर्स को कई प्रकार के अनुमोदन और मंजूरियां लेनी होती हैं, उन्हें कई नौकशाहों के विभागों में चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिससे परियोजना को शुरू होने में 18 से 36 महीने का समय लग जाता है।

सरकार को अनुमोदन को आसान बनाने के लिए सिंगल वीडियो क्लियरेंस प्रणाली लागू करनी चाहिए, ताकि आसान अनुमोदन प्रक्रिया से परियोजनाओं की डिलीवरी समय पर दी जा सके। इस क्षेत्र में निर्माण कार्य की गति और लागत भी महत्वपूर्ण है जो एक घर की उचित कीमत तथा परियोजना की आर्थिक व्यवहार्यता को सुनिश्चित करते हैं।" 

नोटबंदी के सालभर बाद रियल एस्टेट किफायती आवास श्रेणी के दायरे को बढ़ाए जाने और इस क्षेत्र पर एक अप्रैल से लागू हो रही वस्तु एवं सेवा कर की मौजूदा दर को 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसद किए जाने की उम्मीद कर रहा है। अमित कहते हैं, "रियल एस्टेट डेवलपर्स जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही घर की कीमत में भूमि की कीमत की छूट को 33 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की मांग है। देशभर के रियल एस्टेट डेवलपर्स आईटी अधिनियम 1961 की धारा 80 आईए के तहत 'इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी' की परिभाषा में भी बदलाव की मांग कर रहे हैं।"

भारतीय कामगारों की शिक्षा, अनुसंधान, प्रशिक्षण और विकास को बढ़ावा देने के लिए वर्षो से काम कर रहे द इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन फाउंड्रीमैन (आईआईएफ) के निदेशक ए.के. आनंद ने कहा, "हम रियल एस्टेट डेवलपर्स आवास क्षेत्र यानी हाउसिंग सेक्टर को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही हम चाहते हैं कि निर्माणाधीन संपत्ति पर भी जीएसटी दर कम हो।" 

दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रियल एस्टेट कंपनी एबीए कॉर्प के निदेशक अमित बजट से उम्मीदों के सवाल पर कहते हैं, "हम चाहते हैं कि हर किसी का अपना आशियाना हो और इस सपने के लिए होम लोन बड़ा मददगार साबित होता है। सरकार को पहली बार घर खरीदने वाले उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए पांच लाख रुपये तक के होम लोन पर कर कटौती की सीमा बढ़ानी चाहिए। वर्तमान में यह सीमा दो लाख रुपये सालाना है। इसी तरह की छूट 1 लाख रुपये ऋण के पुनर्भुगतान पर भी मिलनी चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा रियल एस्टेट को उद्योग का दर्जा मिलना चाहिए। इस क्षेत्र से जुड़े लोग लंबे समय से रियल रियल एस्टेट को उद्योग का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। ऐसा होने से बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों से आर्थिक मदद मिलने में आसानी होगी। उद्योग का दर्जा मिलने से कम लागत पर ऋण मिलेगा, जिसका फायदा उपभोक्ता को होगा।"

टॅग्स :बजट 2018अरुण जेटलीसंसद बजट सत्र 2018
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटNavjot Singh Sidhu: 'वह नजफगढ़ का कसाई था', नवजोत सिंह सिद्धू ने कॉमेंट्री बॉक्स में किसके लिए कहा

कारोबारNirmala Sitharaman Union Budget 2024: पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई रिकॉर्ड की बराबरी, एक फरवरी को लगातार छठा बजट पेश करेंगी सीतारमण

भारतArun Jaitley Birth Anniversary: प्रखर राजनेता, कुशल वक्ता और तेजतर्रार वकील, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के बारे में जानिए सबकुछ

भारतअभिलाष खांडेकर ब्लॉग: पुस्तकप्रेमी नेताओं की बढ़नी चाहिए जमात

भारत"पीएम मोदी ने उर्जित पटेल की तुलना 'पैसे के ढेर पर बैठने वाले सांप' से की थी, पूर्व वित्त सचिव सुभाष गर्ग ने अपनी किताब में बताया

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBudget 2024-25 Updates: निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करे सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में फोकस की जरूरत

कारोबारFPI: भारतीय बाजार में विश्वास, निवेशकों ने 11730 करोड़ रुपये डाले, जानें असर

कारोबारMutual Fund: 81 लाख से अधिक नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की होड़, एफडी में कम निवेश कर रहे लोग!

कारोबारStock Market: बैंक ऑफ इंग्लैंड ब्याज दर पर नजर, विदेशी निवेशक पर शेयर बाजार की निगाह, कैसा रहेगा नया सप्ताह, जानें बाजार का हाल

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े