Sanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार

By रुस्तम राणा | Published: May 19, 2024 08:28 PM2024-05-19T20:28:48+5:302024-05-19T20:31:07+5:30

उद्योग निकाय ने रविवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। पुरी ने टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के चेयरमैन आर. दिनेश से सीआईआई की कमान संभाली। पुरी आईटीसी इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड और यूके और यूएस में इसकी सहायक कंपनियों के अध्यक्ष भी हैं।

ITC’s Sanjiv Puri takes over as CII president for 2024-25 | Sanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार

Sanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार

Highlightsपुरी ने टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के चेयरमैन आर. दिनेश से सीआईआई की कमान संभालीपुरी आईटीसी इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड और यूके और यूएस में इसकी सहायक कंपनियों के अध्यक्ष भी हैंवहीं राजीव मेमानी ने वर्ष 2024-25 के लिए उद्योग निकाय के मनोनीत अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

नई दिल्ली: उपभोक्ता सामान बनाने वाली प्रमुख कंपनी आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव पुरी ने 2024-25 की अवधि के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। उद्योग निकाय ने रविवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। पुरी ने टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के चेयरमैन आर. दिनेश से सीआईआई की कमान संभाली। पुरी आईटीसी इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड और यूके और यूएस में इसकी सहायक कंपनियों के अध्यक्ष भी हैं। एक विविध समूह, आईटीसी के व्यवसायों में तेजी से बढ़ते उपभोक्ता सामान, होटल, पैकेजिंग और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

कंसल्टेंसी कंपनी ईवाई के भारत क्षेत्र के अध्यक्ष राजीव मेमानी ने वर्ष 2024-25 के लिए उद्योग निकाय के मनोनीत अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। मेमानी ईवाई के वैश्विक प्रबंधन निकाय के सदस्य के रूप में इसकी वैश्विक उभरती बाजार समिति के अध्यक्ष भी हैं। बयान में कहा गया है कि राजीव बड़ी भारतीय कंपनियों, निजी इक्विटी फंडों और बहुराष्ट्रीय संगठनों को विश्वास निर्माण, विलय और अधिग्रहण, प्रौद्योगिकी और स्मार्ट पूंजी आवंटन रणनीतियों पर सलाह देते हैं।

टाटा केमिकल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी आर मुकुंदन ने 2024-25 के लिए उद्योग निकाय के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला है। सीआईआई ने कहा कि आईआईटी रूड़की और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र मुकुंदन ने समूह के साथ अपने 33 साल के करियर के दौरान टाटा समूह के रसायन, ऑटोमोटिव और आतिथ्य क्षेत्रों में विभिन्न जिम्मेदारियां निभाई हैं।

उद्योग लॉबी समूह के व्यवसाय दृष्टिकोण सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था में क्षमता उपयोग और नए निवेश के रुझान का संकेत देते हैं। आर दिनेश ने पिछले दिसंबर में मिंट को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि निर्माण, सीमेंट, ऑटोमोबाइल समेत अन्य क्षेत्रों में निजी पूंजी निवेश की जरूरत बहुत ज्यादा महसूस होने वाली है. इसके बाद उन्होंने 2019 के चुनाव चक्र का हवाला देते हुए मौजूदा चुनाव चक्र के कारण व्यवसायों द्वारा निवेश में किसी भी तरह की रुकावट से इनकार किया।

Web Title: ITC’s Sanjiv Puri takes over as CII president for 2024-25

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :CII