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मरीन सर्विसेज कंपनी ओशन स्पार्कल को अडानी ग्रुप ने खरीदा, जानें OSL के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Updated: April 22, 2022 11:26 IST

APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक, करण अडानी ने कहा, "OSL और अडानी हार्बर सर्विसेज के तालमेल को देखते हुए, समेकित व्यवसाय बेहतर मार्जिन के साथ पांच वर्षों में दोगुना होने की संभावना है, जिससे APSEZ के शेयरधारकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य पैदा होगा।" 

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ठळक मुद्देओशन स्पार्कल लिमिटेड शुरू से अंत तक समुद्री सेवाएं प्रदान करने में भारत में प्रथम और विश्व स्तर पर 11वें स्थान पर है।अडानी ग्रुप ने OSL की 100 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक डील की है।

अहमदाबाद: अडानी समूह ने भारत की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी, ओशन स्पार्कल लिमिटेड का अधिग्रहण किया है। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने अपनी सहायक अडानी हार्बर सर्विसेज लिमिटेड के माध्यम से ओशन स्पार्कल लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है।

ओशन स्पार्कल लिमिटेड (OSL) शुरू से अंत तक समुद्री सेवाएं प्रदान करने में भारत में प्रथम और विश्व स्तर पर 11वें स्थान पर है। APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक, करण अडानी ने कहा, "OSL और अडानी हार्बर सर्विसेज के तालमेल को देखते हुए, समेकित व्यवसाय बेहतर मार्जिन के साथ पांच वर्षों में दोगुना होने की संभावना है, जिससे APSEZ के शेयरधारकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य पैदा होगा।" 

उन्होंने ये भी कहा, "यह अधिग्रहण न केवल APSEZ को भारत के समुद्री सेवा बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करता है, बल्कि हमें अन्य देशों में उपस्थिति बनाने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है, जिससे APSEZ को 2030 तक विश्व स्तर पर सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर और भारत में सबसे बड़ी एकीकृत परिवहन उपयोगिता बनने की यात्रा को सुविधाजनक बनाता है।"

अडानी-ओशन स्पार्कल डील

-कंपनी द्वारा की जाने वाली प्रमुख गतिविधियों में टोवेज, पाइलटेज और ड्रेजिंग शामिल हैं। 94 स्वामित्व वाले जहाजों और 13 तृतीय-पक्ष के स्वामित्व वाले जहाजों के परिसंपत्ति आधार के साथ, OSL एक मार्केट लीडर है।

-OSL का उद्यम मूल्य 1,700 करोड़ रुपये है, जिसमें कंपनी में 300 करोड़ रुपये की मुफ्त नकदी है।

-कंपनी की स्थापना 1995 में समुद्री टेक्नोक्रेट्स के एक समूह द्वारा की गई थी, जिसके अध्यक्ष और एमडी के रूप में पी जयराज कुमार थे, जो OSL बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे।

-OSL के अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ 5 से 20 साल के अनुबंधों के साथ लंबे समय से संबंध हैं (अनुबंधों की औसत लंबाई ~ 7 वर्ष है)।

-इसके अलावा अनुबंध टेक ओर पे (TOPA) के आधार पर होते हैं, जिससे OSL के बिजनेस मॉडल को मजबूती मिलती है। कंपनी की भारत के सभी प्रमुख बंदरगाहों, 15 छोटे बंदरगाहों और सभी 3 एलएनजी टर्मिनलों में उपस्थिति है।

-इन वर्षों में OSL ने पूरे भारत में 1,800 कर्मियों की एक टीम बनाई और तैनात की है। कंपनी को ओमान, सऊदी अरब, श्रीलंका, कतर, यमन और अफ्रीका में अपने संचालन के माध्यम से वैश्विक समुद्री सेवा में महत्वपूर्ण अनुभव है।

 

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