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बुलेट ट्रेन परियोजनाः एलएंडटी को ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’, 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का ठेका मिला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: November 19, 2020 18:12 IST

एमएएचएसआर को बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है। इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी ने हालांकि ठेके की कीमत नहीं बताई, लेकिन उसके द्वारा बताए गए वर्गीकरण- ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ के अनुसार यह ठेका 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का है।

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ठळक मुद्देमुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल (एमएएचएसआर) के एक हिस्से के निर्माण के लिए 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का ठेका मिला है।राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिडेट (एनएचएसआरसीएल) से 87.569 किलोमीटर लंबे निर्माण के लिए ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ मिला है।ठेके के तहत एक स्टेशन, प्रमुख नदियों पर पुल और रखरखाव के लिए डिपो और अन्य सहायक निर्माण कार्य शामिल हैं।

नई दिल्लीः बुनियादी ढांचा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने गुरुवार को कहा कि उसे मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल (एमएएचएसआर) के एक हिस्से के निर्माण के लिए 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का ठेका मिला है।

एमएएचएसआर को बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है। इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी ने हालांकि ठेके की कीमत नहीं बताई, लेकिन उसके द्वारा बताए गए वर्गीकरण- ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ के अनुसार यह ठेका 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का है।

एलएंडटी ने शेयर बाजार को बताया कि एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के परिवहन अवसंरचना कारोबार को राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिडेट (एनएचएसआरसीएल) से 87.569 किलोमीटर लंबे निर्माण के लिए ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ मिला है। ठेके के तहत एक स्टेशन, प्रमुख नदियों पर पुल और रखरखाव के लिए डिपो और अन्य सहायक निर्माण कार्य शामिल हैं।

वायाडक्ट निर्माण का ठेका लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) को मिला

बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 88 किलोमीटर लंबे वायाडक्ट निर्माण का ठेका लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) को मिला है। कंपनी ने इसके लिए निकाली निविदा में सबसे कम बोली लगायी थी। देश में मुंबई-अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर लंबी बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम चल रहा है। नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) इसका विकास जापान के सहयोग से कर रहा है।

एनएचएसआरसीएल ने एक बयान में कहा, ‘‘ वडोदरा और अहमदाबाद के बीच 88 किलोमीटर लंबे वायाडक्ट के डिजाइन और निर्माण के लिए एलएंडटी ने सबसे कम बोलियां लगायी। इस वायाडक्ट के तहत आणंद/नाडियड में स्टेशन का निर्माण भी शामिल है।’’ बोलियां आज खोली गयीं और उसमें एलएंडटी की बोली विजयी रही। निविदा के तहत एलएंडटी समेत कुल सात निर्माण कंपनियों ने समूह बनाकर निर्माण के लिए तीन बोलियां जमा की थीं।

इसमें एक समूह एफ्कॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, इरकॉन इंटरनेशनल, जेएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया का और दूसरा समूह एनसीसी लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट्स, जे. कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट्स, एचएसआर का था। एनएचएसआरसीएल एलएंडटी को परियोजना के तहत 237 किलोमीटर के वापी से वडोदरा के वायाडक्ट निर्माण का ठेका पहले ही दे चुकी है। इसमें चार ऊपरगामी रेलवे स्टेशन वापी, बिलमोरा, सूरत और भरूच एवं सूरत में ट्रेन डिपो का निर्माण शामिल है। इस ठेके का मूल्य 24,985 करोड़ रुपये है।

मध्य रेलवे 20 नवम्बर से बेलापुर-खारकोपर स्टेशन के बीच आठ विशेष लोकल ट्रेन चलाएगा

 मध्य रेलवे ने बुधवार को कहा कि वह 20 नवम्बर से निकटवर्ती नवी मुम्बई में अपने उपनगरीय मार्ग पर बेलापुर और नेरुल से खारकोपर स्टेशन तक आठ विशेष स्थानीय ट्रेन सेवाओं का संचालन शुरू करेगा। इससे पहले, मध्य रेलवे ने 15 जून से, सरकारी कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों सहित आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के लिए मुख्य, बंदरगाह और ट्रांस-हार्बर लाइनों पर अपनी विशेष उपनगरीय सेवाओं को फिर से शुरू किया था। लेकिन बेलापुर/ नेरुल से खारकोपर स्टेशन के बीच उसने कोई सेवा बहाल नहीं की थी।

कोविड-19 के मद्देनजर शहर में मार्च से लोकल ट्रेन सेवाएं बंद थीं। मध्य रेलवे (सीआर) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अब, 20 नवम्बर से बेलापुर तथा खारकोपर के बीच चार और नेरुल तथा खारकोपर के बीच चार, यानी कुल आठ विशेष उपनगरीय सेवाओं को शुरू करने का निर्णय किया गया है।

इनके परिचालन के साथ ही मध्य रेलवे मार्गों पर उपनगरीय सेवाओं की संख्या बढ़कर 1,580 हो जाएगी। विज्ञप्ति के अनुसार नेरुल से खारकोपर के लिए ट्रेन सुबह पौन नौ और शाम पौने छह बजे रवाना होगी। वहीं बेलापुर से सुबह नौ बजकर 32 मिनट पर और शाम छह बजकर 32 मिनट पर रवाना होगी। वहीं खारकोपर से नेरुल के लिए ट्रेन सुबह सवा नौ बजे और शाम सवा छह बजे रवाना होगी और बेलापुर के लिए ट्रेन सुबह दस और शाम सात बजे रवाना होगी।

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