Happy Birthday Sonu Nigum: सोनू निगम के दिल के करीब हैं ये गाने, जानिए जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

By वैशाली कुमारी | Published: July 30, 2021 06:53 PM2021-07-30T18:53:20+5:302021-07-30T18:53:20+5:30

करियर के उतार-चढ़ाव के बारें में सोनू निगम का कहना है कि अगर उन्होंने कुछ नया करने की कोशिश नहीं की होती तो लोग उन्हें केवल उदास गाने गाने या मोहम्मद रफ़ी की नकल करने के लिए टाइपकास्ट करते।

Which 2 songs are closest to Sonu Nigam's heart? Know Some interesting stories related to Sonu Nigam on his birthday | Happy Birthday Sonu Nigum: सोनू निगम के दिल के करीब हैं ये गाने, जानिए जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

सोनू निगम

Highlightsसोनू निगम ने कहा कि बेवफा सनम रिलीज होने के तुरंत बाद उन्हें टाइपकास्ट होने का डर था।इण्डियन आइडल में जज बनने के सवाल पर सोनू निगम ने कहा कि मैंने अपने सभी अनुभव से काफी कुछ सीखा।

Happy Birthday Sonu Nigum: कौन-से 2 गाने जो हैं सोनू निगम दिल के सबसे करीब हैं? सोनू निगम के जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से 

करियर के उतार-चढ़ाव के बारें में सोनू निगम का कहना है कि अगर उन्होंने कुछ नया करने की कोशिश नहीं की होती तो लोग उन्हें केवल उदास गाना गाने या मोहम्मद रफी की नकल करने के लिए टाइपकास्ट करते। एक इंटरव्यू के दौरान सोनू ने बताया कि रफी साहब और किशोर कुमार जैसे दिग्गजों से सीखने के बाद, जब मुझे गाने का मौका मिला तो मैंने उसमें अपनी शैली डालने की कोशिश की। इसने मुझे उस सांचे से बाहर निकालने में मदद की। सोनू निगम ने कहा कि बेवफा सनम (1995) के रिलीज होने के तुरंत बाद उन्हें टाइपकास्ट होने का डर था। उन्होंने कहा, 'अच्छा सिला दिया' के बाद लोगों को लगा कि मैं सिर्फ उदास गाने ही गा सकता हूं। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ’मोबाइल नंबर क्या है’ जैसे गाने भी कर सकता हूं।

1997 में ’संदेसे आते हैं’ रिलीज हुआ और यह रातोंरात हिट हो गए, लेकिन लोगों ने फिर सोचा कि मैं केवल देशभक्ति के गीत गाऊंगा। ’ये दिल दीवाना’ के साथ उन्होंने आखिरकार मुझे एक वर्सेटाइल गायक के रूप में लिया। इसलिए इस तरह के हिट गानों ने मुझे यहां तक पहुंचाया।

सोनू निगम ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि मैंने बहुत कम उम्र में गाना शुरू कर दिया था और 1990 के दशक की शुरुआत में इसमें करियर बनाने के बारे में सोचा। उन्होंने कहा कि काफी मुश्किलों के बाद बॉर्डर, परदेस और दिल से जैसी फिल्मों में गाने का मौका मिला। 1997-1998 के आसपास सोनू निगम गायकी में सबसे अधिक मांग वाली आवाज बन गए थे, उन्होंने अपने एल्बमों में भी काम करना भी शुरू कर दिया। वह उसी समय के आसपास एक रियलिटी शो- सा रे गा मा की मेजबानी करने वाले भारत के पहले गायक भी बने।

कैमरे के सामने आने पर सोनू निगम का कहना है कि मैं इसका इंतजार कर रहा था! काफी देर हो चुकी थी। जब 1998 में 'तू' रिलीज़ हुई, तब मैं मुंबई में सात साल से था और मेरा शो सा रे गा मा तीन साल से ज्यादा समय से चल रहा था और इसकी टीआरपी भी बहुत अच्छी थी। उस समय कुछ पॉप एल्बम भी मैने लिखे और बनाए गए थे, दीवाना, जान, याद, किस्मत, मौसम ऐसे एल्बम थे जिनमें मेरा रंग था, वे मुझे ध्यान में रखकर बनाए गए थे।

अपने दो पसंदीदा गानों के बारे में सोनू निगम का कहना है कि, 'कल हो ना हो' और 'अभी मुझ में कहीं', मेरे काफी करीब हैं। 'कल हो ना हो' और 'कभी खुशी कभी गम' भी उनके पसंदीदा गाने है।

इण्डियन आइडल में जज बनने के सवाल पर सोनू निगम ने कहा कि मैंने अपने सभी अनुभव से काफी कुछ सीखा। अनु मलिक, फराह खान और सोनू निगम 2004 में इंडियन आइडल सीजन एक के पहले जज थे, लेकिन इंडियन आइडल के दो शुरुआती सीजन का हिस्सा होने के बाद शो से हटने के बारे में उनका कहना है कि, मै उस शो हिसाब से फिट नहीं हूँ। मैं स्पष्ट शब्दों का आदमी हूं। लेकिन मुझे उन चीजों को करने में मजा नही आता जो मुझे रियलिटी शो में करना पड़ता है। सोनू पिछले कुछ सालों से अपना ज्यादातर समय अपनी पत्नी और बेटे के साथ दुबई में बिता रहे हैं।

Web Title: Which 2 songs are closest to Sonu Nigam's heart? Know Some interesting stories related to Sonu Nigam on his birthday

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे