लाइव न्यूज़ :

Oscars 2024: द केरल स्टोरी और रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के ऑस्कर में शामिल होने की संभावना, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2023 9:50 AM

कथित तौर पर फिल्म निर्माता गिरीश कसारवल्ली की अध्यक्षता में 17 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो वर्तमान में फिल्मों का प्रसंस्करण कर रही है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने ऑस्कर 2024 में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि पाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।इस समिति को पूरे भारत से 22 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं।इस साल की शुरुआत में भारत को दो ऑस्कर मिले थे।

नई दिल्ली:भारत ने ऑस्कर 2024 में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि पाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर एक हालिया रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए तो बालागम, विवेक अग्निहोत्री की द केरल स्टोरी, कपिल शर्मा की ज़्विगटो और करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी जैसी अन्य फिल्में शामिल हैं। अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए विचार किया जा रहा है।

न्यूज18 ने हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि फिल्म निर्माता गिरीश कसारवल्ली की अध्यक्षता में एक 17 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो वर्तमान में चेन्नई में स्क्रीनिंग के माध्यम से फिल्मों का प्रसंस्करण कर रही है। कथित तौर पर इस समिति को पूरे भारत से 22 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एक सूत्र ने बताया, "कुछ फिल्में, जिन्हें ऑस्कर चयन के लिए फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया को भेजा गया है, उनमें अनंत महादेवन की द स्टोरीटेलर, म्यूजिक स्कूल, मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे, 12वीं फेल, विदुथलाई पार्ट 1, घूमर और दशहरा जैसे नाम शामिल हैं। सूची में वालवी, गदर 2, अब तो सब भगवान भरोसे और बाप ल्योक जैसे जोड़े जा सकते हैं। हमें उनका आवेदन मिल गया है, लेकिन फीस का इंतजार कर रहे हैं।"

ऑस्कर 2024 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के संबंध में निर्णय इस महीने के अंत में घोषित होने की संभावना है। सूत्र ने कहा, "स्क्रीनिंग कल शुरू हुई और इसमें एक सप्ताह का समय लगेगा क्योंकि देखने के लिए बड़ी संख्या में फिल्में हैं और फिर वे निर्णय लेंगे। हम अगले सप्ताह भारत से आधिकारिक प्रविष्टि के बारे में घोषणा की उम्मीद कर सकते हैं।"

इस साल की शुरुआत में भारत को दो ऑस्कर मिले थे। एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर के नातू नातू गीत ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता, जबकि गुनीत मोंगा की द एलीफेंट व्हिस्परर्स ने सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र (लघु विषय) का पुरस्कार भी जीता। 

कथित तौर पर, इससे फिल्म निर्माताओं में एक नया आत्मविश्वास पैदा हुआ है और इसलिए वे देश में व्यावसायिक, क्षेत्रीय और गंभीर सिनेमा की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार कर रहे हैं। पिछले साल पैन नलिन की गुजराती फिल्म, लास्ट फिल्म शो (छेलो शो) को 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में नामित किया गया था।

टॅग्स :ऑस्कर अवार्डभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीHappy Birthday Madhuri Dixit: बर्थडे गर्ल माधुरी के लिए काजोल ने लिखी खास बात, रेणुका शहाणे, मलाइका समेत इन सेलेब्स ने एक्ट्रेस को किया विश

बॉलीवुड चुस्कीChandu Champion Poster Out: लाल लंगोट में नजर आए कार्तिक आर्यन, 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट लुक ने उड़ा दिया गर्दा

बॉलीवुड चुस्कीMadhuri Dixit Birthday Special: बॉलीवुड में इन गानों पर आइकॉनिक डांस से 'धक-धक गर्ल' बनीं माधुरी दीक्षित, आज भी लोगों के बीच कम नहीं हुआ क्रेज; देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीदिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे जैकी श्रॉफ, खुद की नकल करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, जानें क्या है मामला?

बॉलीवुड चुस्कीArmaan Malik: नई यात्रा की शुरुआत, जहां से सब कुछ शुरू होता..., अरमान मलिक ने कहा