लाइव न्यूज़ :

National Film Awards 2023: आलिया भट्ट-कृति सेनन को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार तो 'सरदार उधम सिंह' बेस्ट हिंदी फिल्म, नेशनल अवॉर्ड की दौड़ में अल्लू अर्जुन को मिला...

By अंजली चौहान | Published: August 24, 2023 6:11 PM

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कई क्षेत्रीय फिल्म उद्योगों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं और तकनीशियनों को सम्मानित करने के लिए भारत में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।

Open in App
ठळक मुद्देद कश्मीर फाइल्स ने राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार जीताआलिया भट्ट-कृति सेनन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री हैंअल्लू अर्जुन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता हैं

National Film Awards 2023: नई दिल्ली में आयोजित 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा गुरुवार शाम 5 बजे की गई। भारतीय सिनेमा के लिए सबसे बड़े पुरस्कार के रूप में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को लेकर स्टार्स से लेकर फैन्स सभी काफी उत्साहित हैं।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं, जिनकी घोषणा देश भर में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माण प्रतिभा को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष की जाती है।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म समारोह निदेशालय के अनुसार, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का उद्देश्य "सौंदर्य और तकनीकी उत्कृष्टता और सामाजिक प्रासंगिकता वाली फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करना है।"

इस साल जय भीम, मिन्नल मुरली, थलाइवी, सरदार उधम, 83, पुष्पा द राइज, शेरशाह, द ग्रेट इंडियन किचन, गंगूबाई काठियावाड़ी और नयट्टू जैसी कई अन्य फिल्में पुरस्कारों की दौड़ में हैं।

आज आलिया भट्ट को ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, कीर्ति सेनन को ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। 

वहीं, ‘द कश्मीर फाइल्स’ को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार मिला है। जहां अल्लू अर्जुन को फिल्म पुष्पा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। 

सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक देवी श्री प्रसाद 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने पर तेलुगु फिल्म पुष्पा के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार जीतने के बाद, संगीतकार देवी श्री प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं संगीत को स्वीकार करने और पसंद करने के लिए लोगों को धन्यवाद देता हूं।

उन्होंने कहा, मैं अपने निर्देशक सुकुमार सर, निर्माता, अपने दोस्त और भाई अल्लू अर्जुन और अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं। पुरस्कार पाना, वह भी ऐसे संगीत के लिए एक अवास्तविक एहसास है। मैं संगीत को स्वीकार करने और प्यार करने के लिए लोगों को धन्यवाद देता हूं।" कभी-कभी आपको व्यावसायिक सफलता मिलती है लेकिन पुरस्कार नहीं मिलता या इसके विपरीत लेकिन पुष्पा के लिए दोनों मिलना एक उपहार है, मैं वास्तव में बहुत खुश हूं। आपके प्यार के लिए सभी को धन्यवाद। 

अल्लू अर्जुन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिलने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं अब और अधिक खुश हूं।" उन्होंने कहा, "सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म ओपन हाउस का संगीत भी मैंने ही तैयार किया है।"

पल्लवी जोशी, पंकज त्रिपाठी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता चुने गए

पल्लवी जोशी (द कश्मीर फाइल्स) और पंकज त्रिपाठी (मिमी) को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता नामित किया गया है।

संजय लीला भंसाली ने गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादक का पुरस्कार जीता

निर्देशक संजय लीला भंसाली को फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादक का खिताब दिया गया है। फिल्म का निर्देशन उन्होंने खुद किया था। 

द कश्मीर फाइल्स ने 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का नरगिस दत्त पुरस्कार जीता। विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर प्रमुख भूमिका में हैं।

गौरतलब है कि समारोह में शाही कबीर ने मलयालम फिल्म नयट्टू के लिए पटकथा लेखक (मूल) का पुरस्कार जीता, वहीं संजय लीला भंसाली और उत्कर्षिनी वशिष्ठ ने फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए पटकथा लेखक (अनुकूलित) का पुरस्कार साझा किया। इस बीच, उत्कर्षिनी वशिष्ठ और प्रकाश कपाड़िया को गंगूबाई के लिए डायलॉग राइटर का पुरस्कार मिला।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के बारे में

पुरस्कार पहली बार 1954 में दिए गए थे और इन्हें 'राज्य पुरस्कार' के रूप में जाना जाता था। उस समय, विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं की केवल सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को ही मान्यता और पुरस्कार दिया जाता था। फिल्मों में काम करने वाले अभिनेताओं और तकनीशियनों के लिए पुरस्कार पहली बार 1967 में दिए गए थे।

नरगिस रात और दिन में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली अभिनेत्री थीं। उत्तम कुमार ने उसी वर्ष एंटनी फ़िरिंगी और चिड़ियाखाना के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में, तमिल फिल्म सोरारई पोटरू ने पांच श्रेणियों में पुरस्कार जीते - सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सूर्या के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अपर्णा बालमुरली के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, जी वी प्रकाश कुमार के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (स्कोर), और सुधा कोंगारा के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा।

जिन्होंने फिल्म का निर्देशन भी किया. सूर्या ने अपनी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की जीत अजय देवगन के साथ साझा की, जिन्होंने तान्हाजी के लिए पुरस्कार जीता।

 

टॅग्स :नेशनल फ़िल्म अवार्ड्सआलिया भट्टकृति सेननअल्लू अर्जुन
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीMet Gala 2024: आलिया भट्ट समेत इन भारतीयों ने मेट गाला में अपने लुक्स से ढाया कहर, हॉलीवुड को भी कर दिया फेल, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर के फ्रेंड अयान मुखर्जी के साथ मस्ती करती दिखीं राहा, आलिया की लाडली की क्यूटनेस ने जीता सबका दिल

बॉलीवुड चुस्कीMet Gala 2024: मेट गाला में शामिल होंगी आलिया भट्ट, यहां जानें सबकुछ

बॉलीवुड चुस्कीPushpa 2 का पहला गाना हुआ रिलीज, अल्लू अर्जुन का किलर स्वैग देख करण जौहर के छूटे पसीने, हुक स्टेप ने जीता दिल

बॉलीवुड चुस्कीPushpa Pushpa Song Teaser: अल्लू अर्जुन अभिनीत फिल्म का पहला प्रोमो सॉन्ग 'पुष्पा-पुष्पा...' आया सामने

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स के दूसरे दिन गिराई 'बिजली', लुक देख निगाहें नहीं हटा पाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीGhatkopar Hoarding Tragedy: मृतकों में कार्तिक आर्यन के मामा-मामी भी शामिल, अंतिम संस्कार में पहुंचा बॉलीवुड अभिनेता

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: कैंसर की खबरों के बीच राखी सावंत ने बताया सच, बोलीं- "मेरे गर्भाशय में 10 सेमी का ट्यूमर...जल्द होगी सर्जरी"