लाइव न्यूज़ :

48 की हुईं काजोल, जन्मदिन के इस खास मौके पर जानिए उनकी 5 दमदार भूमिका वाली फिल्में

By अनिल शर्मा | Published: August 05, 2022 8:36 AM

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई के महाराष्ट्र में हुआ था। काजोल के पिता शोमू मुखर्जी फिल्म डायरेक्टर थे, वहीं मां तनुजा मुखर्जी फिल्मी अभिनेत्री रह चुकी हैं।

Open in App
ठळक मुद्देबॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री काजोल का आज जन्मदिन हैकाजोल ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1992 में बेखुदी से की थी

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्रीकाजोल आज 48 साल की हो गईं। इस अड़तालीस साल में काजोल ने अपने जीवन के 30 साल हिंदी सिनेमा को दिए हैं। 1992 में फिल्म बेखुदी से अपने करियर की शुरुआत करने वालीं काजोल ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक यादगार फिल्मों से समृद्ध किया। गर्ल-नेक्स्ट-डोर पात्रों से लेकर ठेठ भारतीय महिला तक, उन्होंने सेल्युलाइड पर कई पात्रों को अमर कर दिया। अपने अभिनय करियर के लगभग 3 दशकों के बाद भी, काजोल गुणवत्तापूर्ण प्रदर्शन का पर्याय बनी हुई हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं फिल्मों में उसके 5 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों परः

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'

इस फिल्म को बॉलीवुड में बनी सबसे बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक माना जाता है। 'डीडीएलजे' और अभिनेताओं के प्रदर्शन दोनों ने कल्ट का दर्जा हासिल किया। सिमरन के रूप में काजोल ने एक मासूम लड़की की भूमिका निभाई, जिसे राज (शाहरुख खान) से प्यार हो जाता है।

'गुप्तः द हिडन ट्रुथ'

इस फिल्म के लिए काजोल ने एक नकारात्मक भूमिका श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने फिल्म में ईशा दीवान के रूप में एक अलग और यादगार भूमिका निभाई।

'कुछ कुछ होता है'

करण जौहर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में दर्शकों ने एक बार फिर काजोल और शाहरुख खान की पोस्ट 'डीडीएलजे' के जादू का अनुभव किया। काजोल ने फिल्म में अपने प्रदर्शन से दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से चौंकाया। फिल्म के पहले हिस्से में एक चंचल लड़की के रूप में और फिल्म के दूसरे भाग में एक सभ्य और घरेलू लड़की के रूप में।

'कभी खुशी कभी गम'

करण जौहर के प्यार और पारिवारिक ड्रामा से लबरेज इस फिल्म में काजोल ने चांदनी चौक की जोरदार और मजेदार पुनाजी कुड़ी की भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी बेदाग कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को काफी गुदगुदाया।

'मेरा नाम खान है'

इस फिल्म में, काजोल ने अपने बच्चे को खोने वाली एक माँ का शानदार और दिल दहला देने वाला अभिनय दिया, जिसने लाखों दिलों को छू लिया। उन्होंने उस वर्ष सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

ये काजोल की कुछ फिल्में हैं जिसने दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ा। हालांकि इस कड़ी में कई और फिल्मों को भी शामिल किया जा सकता है। आमिर खान की फना में भी काजोल ने दमदार भूमिका निभाई थी। ऐसे ही आशुतोष राणा की दुश्मन, यू मी और हम को भी नहीं छोड़ा जा सकता। प्यार तो होना था  को भी लोगों ने कम नहीं सराहा। 

टॅग्स :काजोलशाहरुख़ खानबॉलीवुड अभिनेत्री
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीक्या पिता शत्रुघ्न सिन्हा के नक्शेकदम पर चलते हुए सोनाक्षी भी ज्वाइन करेंगी पॉलिटिक्स? एक्ट्रेस ने बताई अपने मन की बात

बॉलीवुड चुस्कीतापसी पन्नू की संगीत नाइट का वीडियो आया सामने, सजावट देख दंग रह जाएंगे आप

भारतVirat Kohli Romantic Post: रोमांटिक हुए 'रन मशीन', विराट ने अनुष्का के लिए कहा, 'हम आपसे बहुत प्यार करते हैं'

बॉलीवुड चुस्कीRamayana: रणबीर कपूर की 'रामायण' में कैकेयी का रोल करने पर लारा दत्ता ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- "कौन नहीं चाहेगा..."

बॉलीवुड चुस्कीAnushka Sharma Birthday Special: इन मौकों पर अनुष्का शर्मा ने दिखाया अपना हॉट लुक, फोटोज देख कायल हो जाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीदीपक तिजोरी का दावा- सैफ अली खान को अमृता सिंह ने उनकी फिल्म पहला नशा को सपोर्ट करने से किया था मना

बॉलीवुड चुस्कीOTT Releases This Week: इस वीकेंड देखें ये धांसू वेब सीरीज, एंटरटेनमेंट का मिलेगा फुल डोज

बॉलीवुड चुस्कीफिल्म 'हरि हर वीरा मल्लू' का टीजर रिलीज, बॉबी देओल vs पवन कल्याण जानें कौन किसपर भारी...

बॉलीवुड चुस्कीPanchayat Season 3: फैन्स का इंतजार खत्म; 'पंचायत 3' की रिलीज डेट कन्फर्म, इस तारीख को होगा स्ट्रीम

बॉलीवुड चुस्कीPushpa 2 का पहला गाना हुआ रिलीज, अल्लू अर्जुन का किलर स्वैग देख करण जौहर के छूटे पसीने, हुक स्टेप ने जीता दिल