लाइव न्यूज़ :

Ujda Chaman Movie Review: फिल्म 'उजड़ा चमन' कहीं उजाड़ न दे सनी सिंह का करियर, दमदार नहीं है इसकी कहानी

By ज्ञानेश चौहान | Published: October 31, 2019 11:51 AM

'उजड़ा चमन' में सनी सिंह को अपनी अदाकारी दिखाने का बड़ा मौका था लेकिन ये उनके हाथों से निकल गया। फिल्म के बाकी किरदारों की बात करें तो गौरव अरोड़ा, करिश्मा शर्मा, ऐश्वर्या सखूजा ने भी अपने किरदारों से न्याय किया है।

Open in App
ठळक मुद्देस्क्रीनप्ले और डायलॉग राइटर दानिश खान 'बाल नहीं, तो लड़की नहीं' की इस एक लाइन पर ही अटक गए हैं।फर्स्ट हाफ में तो सिर्फ चमन के गंजेपन का मजाक उड़ाने के ही सीन हैं, जो जबरदस्ती ठूंसे हुए लगते हैं।

जवानी में ही गंजेपन की समस्या पर आधारित फिल्म 'उजड़ा चमन' को लोकमत की बॉलीवुड टीम 5 में से सिर्फ 2.5 स्टार दे रही है। ऐसा क्यों? ये आपको इस रिव्यू में पता चल ही जाएगा। अभिषेक पाठक के निर्देशन में बनी फिल्म 'उजड़ा चमन' में इस बात पर फोकस किया गया है कि प्यार के लिए इंसान की सूरत नहीं, सीरत देखी जानी चाहिए। लेकिन अभिषेक ने इस गहरी बात को कहने के लिए ऐसी लाउड कॉमेडी का सहारा लिया है कि यह मर्म कहीं दबकर रह जाता है। फिल्म की पूरी कहानी देखकर तो ये लग रहा है कि ये फिल्म कहीं सनी सिंह का करियर ही न उजाड़ दे।

फिल्म 'उजड़ा चमन' साल 2017 की हिट कन्नड़ फिल्म 'ओंडू मोट्टेया कठे' का रीमेक है। फिल्म 'उजड़ा चमन' दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज के 30 वर्षीय हिंदी लेक्चरर चमन कोहली (सनी सिंह) की दुख भरी दास्तान है, जो गंजा होने के कारण हर किसी की हंसी का पात्र बनता है। यही नहीं, सबसे बड़ी समस्या यह है कि गंजेपन के कारण उसकी शादी नहीं हो रही है।

वो लड़की पाने को लेकर इतना उत्सुक है कि हर लड़की पर ट्राई करता है। वो गंजा है लेकिन उसका सपना है कि उसकी खूबसूरत सी बीवी हो। 30 साल के चमन कोहली (सनी सिंह) को गंजापन उनके दादा जी की वजह से मिला है। उसकी कुंडली देखकर पंडित ने कहा कि अगर उसकी शादी 31वें जन्मदिन से पहले नहीं हुई तो वो आजीवन कुंवारा रहेगा।

बस फिर क्या चमन कोहली लड़कियों को सर्च करने में बिजी हो जाता है। वह अपने लिए लड़की तलाशने के लिए कॉलेज की कुलीग से लेकर दोस्त की शादी में आई लड़कियों, सब पर चांस मारता है। वहीं अपने गंजेपन को छिपाने के लिए विग लगाने से लेकर ट्रांसप्लांट तक की सोचता है, लेकिन बात नहीं बनती। जैसे-तैसे अप्सरा (मानवी गगरू) के रूप में उसे एक लड़की मिलती है, जो उससे शादी करने को तैयार है, लेकिन वह चमन के ख्वाबों की अप्सरा नहीं है। ऐसे में, कहानी क्या मोड़ लेती है, यह फिल्म देखकर पता चलेगा।

बाहरी आकर्षण को ही तवज्जो देने वाले भारतीय समाज में कम उम्र में गंजापन किसी के लिए कितनी बड़ी मुश्किल और हीनता का सबब हो सकता है, फिल्म में यही दिखाने की कोशिश की गई है, लेकिन स्क्रीनप्ले और डायलॉग राइटर दानिश खान 'बाल नहीं, तो लड़की नहीं' की इस एक लाइन पर ही अटक गए हैं। वे इसे लेयर्ड नहीं बना पाए हैं। फर्स्ट हाफ में तो सिर्फ चमन के गंजेपन का मजाक उड़ाने के ही सीन हैं, जो कई बार जबरदस्ती ठूंसे हुए लगते हैं।

ऐसा लगता है कि हंसराज कॉलेज में सारे स्टूडेंट्स जैसे सिर्फ चमन का मजाक उड़ाने ही आते हैं, यहां तक कि कॉलेज का प्रिसिंपल तक इतना भ्रष्ट है कि एक हजार रुपए के लिए खुद अपने स्टूडेंट से लेक्चरर की बेइज्जती करने को कहता है। ये सीन्स फनी नहीं, बेतुके और अनरियलिस्टिक लगते हैं, जिस वजह से चमन की परेशानी सच्ची नहीं लगती।

'उजड़ा चमन' में सनी सिंह को अपनी अदाकारी दिखाने का बड़ा मौका था लेकिन ये उनके हाथों से निकल गया। फिल्म के बाकी किरदारों की बात करें तो गौरव अरोड़ा, करिश्मा शर्मा, ऐश्वर्या सखूजा ने भी अपने किरदारों से न्याय किया है। फिल्म का म्यूजिक कुछ खास प्रभावी नहीं है। बाकी अब आप इस फिल्म को देखकर ये तय कर पाएंगे कि आपको ये फिल्म कैसी लगी।

टॅग्स :उजड़ा चमनफिल्म समीक्षाबॉलीवुड गॉसिपबॉलीवुड हीरो
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स के दूसरे दिन गिराई 'बिजली', लुक देख निगाहें नहीं हटा पाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीGhatkopar Hoarding Tragedy: मृतकों में कार्तिक आर्यन के मामा-मामी भी शामिल, अंतिम संस्कार में पहुंचा बॉलीवुड अभिनेता

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: कैंसर की खबरों के बीच राखी सावंत ने बताया सच, बोलीं- "मेरे गर्भाशय में 10 सेमी का ट्यूमर...जल्द होगी सर्जरी"

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने रेड कार्पेट पर ढाया कहर, हाथ की चोट भी नहीं कम कर पाया एक्ट्रेस का जलवा

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीHappy Birthday Vicky Kaushal: 'मेड फॉर ईच अदर' हैं विक्की कौशल और कैटरीना कैफ, इन मौकों पर झलका कपल का प्यार; देखें फोटोज

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: हाथ की चोट भी कम नहीं कर पाया ऐश्वर्या राय बच्चन का ग्लैमर, कान्स के लिए एक्ट्रेस ने पहना 64 हजार का कोट; देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीक्या राखी सावंत की बीमारी एक नाटक? एक्स हसबैंड आदिल दुर्रानी ने लगाए गंभीर आरोप, वीडियो किया शेयर

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: हाथ में फ्रैक्चर होने के बाद भी कान्स के लिए रवाना हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन, बेटी आराध्या भी रहीं साथ

बॉलीवुड चुस्कीVicky Kaushal Birthday: बॉलीवुड में डेब्यू करते ही चमका सितारा तो आज इंडस्ट्री पर कर रहे राज, जानिए विक्की कौशल कैसे बनें सुपरस्टार