लाइव न्यूज़ :

योगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: शांति स्थापना में शांति रक्षकों का योगदान

By योगेश कुमार गोयल | Published: May 29, 2023 3:54 PM

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस का कहना है कि दुनियाभर में हिंसक संघर्षों में फंसे लाखों लोगों के लिए शांति रक्षा एक आवश्यकता एवं आशा है तथा शांति रक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए जरूरत है कि सब मिलकर इसके लिए काम करें ताकि लोगों को सुरक्षा और शांति को बढ़ावा मिल सके.

Open in App
ठळक मुद्देसंयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था.उस समय इजराइल तथा अरब देशों के बीच फैली अशांति को दूर करने के लिए वहां यूएन द्वारा शांति रक्षक सैनिकों की तैनाती की गई थी.संयुक्त राष्ट्र द्वारा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, यूरोप तथा मध्य पूर्व में 71 शांति अभियान चलाए गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था. उस समय इजराइल तथा अरब देशों के बीच फैली अशांति को दूर करने के लिए वहां यूएन द्वारा शांति रक्षक सैनिकों की तैनाती की गई थी. संयुक्त राष्ट्र द्वारा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, यूरोप तथा मध्य पूर्व में 71 शांति अभियान चलाए गए हैं. 

दुनियाभर में शांति बहाल करने में संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षकों की अहम भूमिका रहती है, जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपनी जान दांव पर लगाकर कार्य करते रहे हैं और फिलहाल विश्वभर में एक लाख से भी अधिक पुरुष व महिला बतौर शांति रक्षक यूएन के शांति अभियानों में सक्रिय हैं, जिनमें विभिन्न देशों में करीब 96 हजार सैनिकों और पुलिसबल के अलावा लगभग 15 हजार आम नागरिक यूएन के शांति रक्षा मिशन में शामिल हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2002 में प्रस्ताव संख्या ए/ईएस/57/129 के जरिये आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए पहली बार ‘शांति रक्षा मिशन’ को अधिकार दिए गए और 29 मई को ‘शांति रक्षक दिवस’ के रूप में नामित किया गया, तब से प्रतिवर्ष यह दिन ‘संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है.

यूएन का शांति रक्षा मिशन इस साल अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस का कहना है कि दुनियाभर में हिंसक संघर्षों में फंसे लाखों लोगों के लिए शांति रक्षा एक आवश्यकता एवं आशा है तथा शांति रक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए जरूरत है कि सब मिलकर इसके लिए काम करें ताकि लोगों को सुरक्षा और शांति को बढ़ावा मिल सके.

टॅग्स :संयुक्त राष्ट्रUnited National Security Council
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत

विश्वChange Weather: टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन, 27 की मौत और हजारों प्रभावित, स्कूल बंद और राहत काम तेज

विश्वIsrael–Hamas war: मलबे का ढेर बना गाजा, बिना फटे हुए बम दबे होने का भी खतरा, 37 मिलियन टन कंक्रीट का ढेर फैला है

विश्वIsrael-Gaza war: संयुक्त राष्ट्र के 14 कर्मचारी हमास के लिए कर रहे थे काम!, इजराइल हमले में शामिल, जांच तेज

विश्व अधिक खबरें

विश्वईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर व्यक्त किया शोक, 28 जून को होंगे नए चुनाव

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा