लाइव न्यूज़ :

ब्लॉग: एक धुन का नाम था राममनोहर लोहिया, चुनावी हार-जीत को कभी नहीं दिया ज्यादा महत्व

By कृष्ण प्रताप सिंह | Published: October 12, 2022 3:36 PM

हर हाल में संसद पहुंचने की उनकी लालसा कभी नहीं रही. इसलिए उनका संसदीय जीवन लंबा नहीं रहा. वे एक बार जरूर कहते थे कि उनकी सबसे बड़ी ताकत यह है कि देश के वंचित व कमजोर लोग उन्हें अपना आदमी समझते हैं.

Open in App

समाजवादी चिंतक डॉ. राममनोहर लोहिया, जिनकी आज 12 अक्तूबर को पुण्यतिथि है, प्रायः कहा करते थे कि सच्चे लोकतंत्र की जीवनीशक्ति सरकारों के उलट-पलट में बसती है. कांग्रेस के प्रभुत्व के उन दिनों में ‘असंभव’ माने जाने वाले इस उलट-पलट के लिए उन्होंने अपनी आखिरी सांस तक कोई कोशिश उठा नहीं रखी. 

इन कोशिशों के प्रति उनकी बेचैनी ऐसी थी कि उनमें विफल हुए तो भी हिम्मत नहीं हारी, विफलता को तात्कालिक माना और इस विश्वास को अगाध बनाए रखा कि एक दिन उनकी कोशिशें जरूर रंग लाएंगी. उनका यह कथन कि ‘लोग मेरी बात सुनेंगे, पर मेरे मरने के बाद’ इसी का परिचायक था.

फरवरी, 1962 में लोकसभा के तीसरे आम चुनाव में करारी हार से ‘उलट-पलट’ के उनके अरमानों को जोर का झटका लगा तो भी 23 जून, 1962 को नैनीताल में अपने ऐतिहासिक भाषण में उन्होंने कार्यकर्ताओं को ‘निराशा के कर्तव्य’ बताकर उन पर अमल करने को कहा. फिर तो गैरकांग्रेसवाद के उनके नारे ने 1967 के चुनावों में कांग्रेस की चूलें हिला डालीं. केंद्र में न सही, कई राज्यों में उसे सत्ता से बेदखल कर डाला.

दूसरे पहलू पर जाएं तो डॉ. लोहिया ने  चुनावी हार-जीत को कभी ज्यादा महत्व नहीं दिया. हमेशा मानते रहे कि चुनाव हार-जीत से कहीं आगे अपनी नीतियों व सिद्धांतों को जनता के बीच ले जाने के सुनहरे अवसर होते हैं. 

इतिहास गवाह है कि 1962 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री पं. नेहरू को चुनौती देने के लिए उनके निर्वाचन क्षेत्र फूलपुर से वे खुद प्रत्याशी बने तो इस सुनहरे अवसर का भरपूर इस्तेमाल किया. हर हाल में संसद पहुंचने की लिप्सा से परहेज के कारण उनका संसदीय जीवन लंबा नहीं रहा. वे कहते थे कि उनकी सबसे बड़ी ताकत यह है कि देश के वंचित व कमजोर लोग उन्हें अपना आदमी समझते हैं.

टॅग्स :Pandit Jawaharlal Nehru
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: सरदार पटेल और पंडित नेहरू : रिश्तों की धूप-छांव

भारतब्लॉग: लाल किला संजोए हुए है स्वाधीनता दिवस की ढेरों स्मृतियां

भारत"सेंगोल को छड़ी बनाकर आनंद भवन में रखा...आज मिल रहा उचित सम्मान", बोले पीएम मोदी, कांग्रेस ने उठाया सवाल

भारतब्लॉग: भारत के वास्तुकार और बच्चों के चाचा थे पंडित नेहरू

भारतIndia@75: आंगनवाड़ी कर्मी, रेहड़ी पटरी, ऑटो चालक और मुर्दा घर में काम करने वाले बने इस साल विशेष अतिथि, लाल किला समारोह में पहली बार शामिल हुए मजदूर-गरीब

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया