लाइव न्यूज़ :

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ होना बड़ी सफलता

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: November 11, 2022 1:33 PM

विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, नितिन और चेतन संदेसरा, ललित मोदी और यूरोपियन बिचौलिए गुईडो राल्फ हाश्चके और कार्लो गेरोसा उन 58 आर्थिक भगोड़ों में शामिल हैं जो विदेश में रह रहे हैं और उन्हें देश वापस लाने के लिए सरकार प्रयासरत है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत के लिए भगोड़े अपराधियों को दूसरे देश से पकड़ कर लाना हमेशा मुश्किल भरा रहा है।भारत ने 40 से ज्यादा देशों के साथ प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किए हैं।कभी प्रत्यर्पण संधि तो कभी मानवाधिकारों की आड़ लेकर ये भगोड़े अपनी जान बचाते रहते हैं।

ब्रिटेन की एक अदालत ने 11,500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की अपील खारिज कर दी। इसके साथ ही उसके भारत आने का रास्ता साफ हो गया है। नीरव मोदी ने अपनी बिगड़ती मानसिक स्थिति का हवाला देकर उसे भारत नहीं भेजने का आग्रह किया था लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। नीरव मोदी पर पीएनबी घोटाले के साथ मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है। 

इन दोनों घोटालों की जांच कर रही भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी की यह एक बड़ी सफलता है। नीरव ने अधिकारियों के साथ सांठगांठ करके बैंक मैनेजमेंट को धोखा दिया था। और फिर प्रत्यर्पण से बचने के लिए उसने अपनी खराब मानसिक हालत का हवाला दिया। भले ही नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की राह लंबी है, कई औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी, उसके पास कुछ कानूनी विकल्प अब भी मौजूद हैं, फिर भी सरकार के प्रयासों की सराहना करनी होगी। घोटाले करके देश छोड़कर भागने वाले ऐसे भगोड़ों को वापस लाना बेहद मुश्किल काम होता है। 

विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, नितिन और चेतन संदेसरा, ललित मोदी और यूरोपियन बिचौलिए गुईडो राल्फ हाश्चके और कार्लो गेरोसा उन 58 आर्थिक भगोड़ों में शामिल हैं जो विदेश में रह रहे हैं और उन्हें देश वापस लाने के लिए सरकार प्रयासरत है। भारत के लिए भगोड़े अपराधियों को दूसरे देश से पकड़ कर लाना हमेशा मुश्किल भरा रहा है। भारत ने 40 से ज्यादा देशों के साथ प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किए हैं। कभी प्रत्यर्पण संधि तो कभी मानवाधिकारों की आड़ लेकर ये भगोड़े अपनी जान बचाते रहते हैं। कागजी कार्रवाई में देरी से भी प्रत्यर्पण टल जाता है। 

हालांकि यदि आरोपी आतंकी या हत्या जैसे संगीन आरोपों से जुड़ा हो तो प्रत्यर्पण जल्दी हो जाता है, लेकिन आर्थिक अपराधों वाले आरोपियों के लिए विदेशों के कानून प्रत्यर्पण में रोड़ा अटकाते हैं। हर साल भारत कई अपराधियों के प्रत्यर्पण के लिए दूसरे देशों से संपर्क करता है और कई लोगों को भारत वापस लाकर अदालत के सामने पेश किया जाता है। 

सरकारी जानकारी के अनुसार भारत ने 1992 से 2016 के बीच यूके से कम-से-कम 23 प्रत्यर्पण अनुरोध किए हैं। इसमें से सिर्फ एक का ही प्रत्यर्पण हो सका है। भारत सरकार को सबसे बड़ी कामयाबी तब मिली थी जब 2005 में डी कंपनी के डॉन अबु सलेम को भारत वापस लाया गया। सलेम का प्रत्यर्पण पुर्तगाल सरकार ने किया। अंडरवर्ल्ड की दुनिया के दूसरे बड़े अपराधी छोटा राजन को 2015 में भारत लाया गया। 

अगस्ता वेस्टलैंड केस में सबसे बड़े बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के साथ एक अन्य आरोपी राजीव सक्सेना को भी भारत लाया गया है। और अब नीरव मोदी के मामले में सरकार और उसकी जिम्मेदार एजेंसियों द्वारा त्वरित और पुख्ता कार्रवाई की सराहना की जानी चाहिए। उम्मीद की जानी चाहिए कि भारतीय बैंकों को चूना लगाने वाले विजय माल्या के प्रत्यर्पण में भी सरकार को जल्दी ही सफलता मिलेगी।

टॅग्स :नीरव मोदीपीएनबी स्कैम
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वNirav Modi Luxury Apartment: लंदन में नीरव मोदी को लगेगा झटका, लग्जरी अपार्टमेंट ₹55 करोड़ में बिकने की संभावना, ब्रिटेन अदालत ने बिक्री को मंजूरी दी

भारतमोदी सरकार विजय माल्या, नीरव मोदी, संजय भंडारी जैसे भगोड़ों को लाएगी देश में वापस, एनआईए, ईडी और सीबीआई मिलकर करेंगी सर्जिकल स्ट्राइक

भारतभगोड़े विजय माल्या और नीरव मोदी पर ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री ने कहा, "हम नहीं चाहते यूके ऐसी जगह बने, जहां भगोड़े रहते हों"

भारतMaharashtra: शिवसेना का भाजपा पर तंज, कहा- अब केवल मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या का BJP में शामिल होना बाकी है

विश्वपंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित भगोड़ा मेहुल चोकसी को भारत लाना अब हो सकता है मुश्किल

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब