लाइव न्यूज़ :

'सरकार' की चौकीदारी में पनपते देशभक्त बलात्कारियों के बीच जंजीरों में कैद हिंदुस्तान की बेटियां

By राहुल मिश्रा | Published: May 04, 2018 2:04 PM

ये वो न दिखाई देने वाली जंजीर है जो आज भी मर्द और औरत के बीच फर्क करती है...

Open in App

ये हिंदुस्तान है साहेब! यहाँ गंगा की पवित्रता की सौगंध खाई जाती है। हिंदुस्तान! जिसकी सरहदों की निगेहबानी हिमालय करता है। इसकी इमारतें चीख-चीख कर बताती हैं कि जालिमों ने इसे बदस्तूर लूटा है और सालों तक ये जंजीरों में कैद रहा है। जिसके जख्म आज भी नश्तर की माफिक हमारे दिलों में चुभते हैं। लेकिन एक जंजीर और है जिसका बोझ हमारा हिंदुस्तान सदियों से उठा रहा है।

ये वो न दिखाई देने वाली जंजीर है जो आज भी मर्द और औरत के बीच फर्क करती है। जिसे हम पुरुषवादी सोच की जंजीर कह सकते हैं। दरअसल यह वो जंजीर है जो सदियों से इस हिन्दुतान की बेटी के पैरों में पड़ी है।

इस जंजीर में कैद बंदिशों का वह नश्तर नासूर बन कर आज भी उसके एहसास को हर वक्त कुरेदता है। देखा जाए तो 'बेटी' की हिफाजत के लिए पुलिस है और कानून भी, लेकिन उसकी इज्जत के साथ खिलवाड़ आज के आधुनिक समाज में बदस्तूर जारी है।

बेशक ये दर्द सदियों पुराना है लेकिन हैरानी इसलिए भभी है कि 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के इस दौर में भी वो यही सवाल पूछ रही है कि आखिर कब तक सहेगी वो बेइज्जती की ये जंज़ीर। आखिर कब तक?

हर रोज हम देखते हैं बलात्कार और छेड़छाड़ की घटनाएं जैसे आम हो चली हैं. महिलाओं को उपभोग की वस्तु समझा जाने लगा है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया जहां एक पोर्न एडिक्ट बेटे ने अपनी ही माँ का बलात्कार किया। देश भर में कोई भी ऐसा राज्य नहीं है जिसमें महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित हों। महिलाएं डरी-सहमी दिखाई दे रही हैं क्योंकि दुष्कर्म का दैत्य उनके आगे हर जगह मुंह बाये खड़ा है, यहां तक कि छोटी बच्चियों को भी दरिन्दों द्वारा दुष्कर्म का शिकार बनाया जा रहा है। जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वे बहुत भयानक हैं। 

हद तो तब हो जाती है जब "बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ" के इस युग में बेटी के बलात्कार को भी देशद्रोही-देशभक्ति के दृष्टि से देखा जा रहा है। आज के वर्तमान का हिंदुस्तान नेताओं और सरकारों की हक़ीक़त ये है कि इनका उद्देश्य और इरादे बलात्कारियों, दलालों और घोटाले बाजों को बचाने में ही शामिल हो गए हैं।

'सरकार' की चौकीदारी में देश की बेटी के साथ बलात्कार होते हैं और सरकार उनपर पर्दा डालने के लिए हर हथकंडा अपनाती है, जिसमें वो काफी हद तक सफल भी हो जाती है।

खुद को 'राष्ट्रभक्त' कहने वाले इन नेताओं को जरा भी इल्म नहीं होता कि उनकी राष्ट्रभक्ति महज एक छलावा है। लेकिन एक दिन आपकी इसी दोगली 'राष्ट्रभक्ति' से लोगों को इतनी घृणा हो जायेगी कि देशद्रोही का आरोप भी उन्हें सुकून देने लगेगा, क्योंकि आप एक बेटी को न्याय नहीं दे सकते, उसके आरोपी को बचाते हैं तो खोखली है आपकी राष्ट्रभक्ति।

Note- ये लेखक के स्वतंत्र विचार हैं।

टॅग्स :गैंगरेपमोदी सरकारनरेंद्र मोदीकठुआ गैंगरेपदिल्ली गैंगरेपभोपाल गैंगरेपदुष्कर्मनिर्भया गैंगरेपउन्नाव गैंगरेप
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

क्राइम अलर्टबिहार में व्यक्ति और उसकी नाबालिग 'पत्नी' की हिरासत में हुई मौत, आक्रोशित भीड़ ने फूंका थाना, जानें पूरा मामला

क्राइम अलर्टलखनऊ की पीड़िता से बहरीन में दोस्ती, फिर रेप.., दहेज और धोखे से 5 महीने का गर्भपात

क्राइम अलर्टPalghar Husband Murder Wife: घर में सो रहे पति 26 वर्षीय अजय रघुनाथ बोचल की कुल्हाड़ी मारकर पत्नी ने की हत्या, आरोपी ने पुलिस से कहा- चरित्र पर संदेह करता था, कई आदमी से नाम जोड़ता

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा