लाइव न्यूज़ :

नोएडा पुलिस ने फॉक्सवैगन कंपनी, अधिकारियों के खिलाफ प्रदूषण धोखाधड़ी उपकरण को लेकर प्राथमिकी दर्ज की

By भाषा | Published: July 18, 2020 1:18 AM

प्राथमिकी में जर्मनी स्थित मूल कंपनी तथा शीर्ष अधिकारियों के भी नाम शामिल हैं। स्थानीय व्यवसायी अनिलजीत सिंह ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्हें उत्सर्जन पर तथ्यों की गलत व्याख्या के बाद "घटिया" वाहन बेच दिये गये।

Open in App
ठळक मुद्देनोएडा पुलिस ने फॉक्सवैगन कंपनी पर दूषण छिपाने वाले उपकरण लगी सात ऑडी कारें बेचने को लेकर मामला दर्ज किया गया है।प्राथमिकी में जर्मनी स्थित मूल कंपनी तथा शीर्ष अधिकारियों के भी नाम शामिल हैं।

नोएडा: जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन समूह की दो भारतीय अनुषंगियों के खिलाफ एक स्थानीय कारोबारी को प्रदूषण छिपाने वाले उपकरण लगी सात ऑडी कारें बेचने को लेकर मामला दर्ज किया गया है। नोएडा पुलिस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि इस सिलसिले में नोएडा स्थित कंपनियों ऑडी इंडिया और स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के खिलाफ जालसाजी व धोखाधड़ी को लेकर सेक्टर 20 पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।

प्राथमिकी में जर्मनी स्थित मूल कंपनी तथा शीर्ष अधिकारियों के भी नाम शामिल हैं। स्थानीय व्यवसायी अनिलजीत सिंह ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्हें उत्सर्जन पर तथ्यों की गलत व्याख्या के बाद "घटिया" वाहन बेच दिये गये। उन्होंने कहा कि उन्होंने 2016 में करोड़ों रुपये की लागत से कारें खरीदीं। उन्होंने कार निर्माताओं को उनके वाहनों को खरीदने के लिये "प्रेरित" करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ऐसा मानते हुए उन्होंने ये वाहन खरीदे कि ये देश के नये उत्सर्जन मानकों के अनुरूप तैयार किये गये हैं।

सिंह ने अपनी शिकायत में कहा, "ये घटिया वाहन थे, जो धोखा देने वाले उपकरणों से लैस थे।" स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन समूह के एक प्रवक्ता ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर आरोपों से इनकार किया। प्रवक्ता ने दावा किया कि उनकी कंपनी के वाहन भारत के उत्सर्जन मानकों का पूरी तरह अनुपालन करते हुये तैयार किये गये हैं। पीटीआई-भाषा को मिली एफआईआर की प्रति से पता चला है कि प्राथमिकी में नोएडा स्थित कंपनियों ऑडी इंडिया, स्कोडा ऑटो - फॉक्सवैगन इंडिया और फॉक्सवैगन इंडिया के अलावा ऑडी एजी और जर्मनी के फॉक्सवैगन एजी के नाम शामिल हैं।

प्राथमिकी में बहुराष्ट्रीय कंपनी के जिन शीर्ष अधिकारियों का नाम है, उनमें ऑडी इंडिया के कंट्री हेड बलबीर सिंह ढिल्लों, इसके ब्रांड डायरेक्टर राहिल अंसारी, बिक्री प्रमुख नितिन कोहली और फॉक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप गोपराई शामिल हैं।

इनके अलावा ऑडी एजी के चेयरमैन ब्रैम शोट, इसके विदेशी वितरण प्रमुख माइकल फ्रिसिसी और फॉक्सवैगन एजी के सीईओ हर्बर्ट डायस के नाम भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि भारत के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने मार्च 2019 में भारत में अपनी डीजल कारों में "धोखा देने वाले उपकरण" के उपयोग के माध्यम से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिये जर्मनी की वाहन कंपनी फॉक्सवैगन पर 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

नोएडा पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जांच की जा रही है और जरूरत पड़ने पर जर्मनी के लोगों सहित फॉक्सवैगन समूह के अधिकारियों को पूछताछ के लिये बुलाया जा सकता है। नोएडा के डिप्टी कमिश्नर संकल्प शर्मा ने बताया कहा, “हाँ, शिकायतकर्ता द्वारा दी गयी शिकायत के आधार पर सेक्टर 20 पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गयी है। जांच के बाद ही पता चलेगा कि कार कंपनियों के खिलाफ आरोप सही हैं या नहीं।’’ उन्होंने कहा, "यदि आवश्यकता हुई, तो जांच में शामिल होने के लिये आरोपी व्यक्तियों और कंपनी के अधिकारियों को नोएडा बुलाया जा सकता है।" 

टॅग्स :वॉक्सवॉगन
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सफॉक्सवैगन वर्टस भारत में लॉन्च, होंडा सिटी, मारुति सियाज, हुंदै वरना को कड़ी टक्कर, कीमत 11.21 लाख रुपये से शुरू

कारोबारफॉक्सवैगन की 2025-26 में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की योजना

कारोबारफॉक्सवैगन एक सितंबर से पोलो, वेंटो की कीमत बढ़ाएगी

हॉट व्हील्सकोरोना वायरस में इन कार कंपनियों ने बदल दी अपनी पहचान, दिखाई गजब की कलाकारी

हॉट व्हील्सफॉक्सवैगन ने लॉन्च की 7-सीटर एसयूवी कार टिगुआन ऑलस्पेस, फॉर्च्यूनर, एंडेवर से सीधा मुकाबला

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें