लाइव न्यूज़ :

आ रही हैं ये 4 धांसू SUV कार, फीचर्स और पॉवर की नहीं है कोई कमी

By रजनीश | Published: April 07, 2020 10:26 AM

भारतीय बाजार में कार कंपनियों को ग्राहकों का झुकाव एसयूवी कारों की तरफ ज्यादा दिख रहा है। यह पसंद सब कॉम्पैक्ट और फुल साइज एसयूवी दोनों को लेकर है।

Open in App
ठळक मुद्देफोर्स मोटर्स अपनी एसयूवी गोरखा को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इस कार को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। महिंद्रा की ऑफ रोडर एसयूवी थार युवाओं की पसंदीदा कारों में से एक है। बाजार में अब इसका एक नया अपडेटेड और पावरफुल वर्जन आने वाला है।

भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी को पसंद करने वालों के साथ ही फुल साइज  SUV के दीवानों की भी कमी नहीं है। लगातार इस तरह की एसयूवी की डिमांड भी बढ़ रही है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2020 के अंत तक एसयूवी कारों की बिक्री हैचबैक कारों से ज्यादा हो सकती है। 

बाजार के इस बदलते हुए ट्रेंड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भारत में इस सेगमेंट की कारों को पेश करने की तैयारी में हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 4 ऑफरोड एसयूवी के बारे में जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने की तैयारी में हैं।

फोर्स-गुरखाफोर्स मोटर्स अपनी एसयूवी गोरखा को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इस कार को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। फोर्स गुरखा नाम से एसयूवी काफी पहले से बनाती आ रही है लेकिन अब कंपनी इसका बीएस6 इंजन वाला मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार में 2.6 लीटर का इंजन मिलेगा जो 90 bhp की पावर देगा। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

नई गुरखा में नया बंपर, हेडलाइट्स का नया सेट और डीआरएल मिलता है। इसमें डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 17 इंच के ट्यूबलैस टायर दिए हैं। इन्हें देखने में लगता है जैसे ये किसी बड़े ट्रक के टायर हों। कार के चारों ओर ऑफ रोड क्लैंडिंग मिलती है। फोर्स मोटर्स की इस कार की टक्कर महिंद्र की थार से होगी। 

महिंद्रा-थार महिंद्रा की ऑफ रोडर एसयूवी थार युवाओं की पसंदीदा कारों में से एक है। बाजार में अब इसका एक नया अपडेटेड और पावरफुल वर्जन आने वाला है। नए मॉडल को ZEN 3 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। महिंद्रा स्कॉर्पियो को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। 

नई थार में 1.5L T-GDI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसके साथ ही कार में ऑफ-सेट क्रैंकशाफ्ट, ड्यूल मास फ्लाई व्हील मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस के के चलते इसकी लॉन्चिंग तारीख बढ़ा दी गई है। इस कार को अब मई या जून 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। 

मारुति-जिम्नीमारुति अपनी ऑफरोडर एसयूवी जिम्नी का प्रॉडक्शन भारत में ही शुरू करने की तैयारी में है। अन्य देश जहां यह कार काफी सालों बेची जा रही है वहां इसे 3 डोर के साथ बेचा जा रहा है। लेकिन कहा जा रहा है कि भारत में बनने वाली जिम्नी दो साइज 3 डोर और 5 डोर के साथ आएगी। इसमें 105 hp की पावर वाला 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो मारुति सुजुकी सियाज, अर्टिगा और ब्रेजा में भी मिलता है। यह इंजन 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। 

रिअर व्हील ड्राइव जिमनी में 4-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलेगा, वहीं टॉप वेरियंट्स में 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। साथ ही इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स ट्विन एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट्स, सीट बेल्ट्स रिमाइंडर्स जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। इसके टॉप वेरियंट्स में 6-एयरबैग्स, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग सिस्टम और लेन अस्सिट जैसे फीचर मिलेगे। यह कार भारतीय बाजार में मारुति की जिप्सी की जगह लेगी। 

जीप-एसयूवीकार निर्माता कंपनी जीप सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पकड़ बनाने के लिए एक नई कार लेकर आने वाली है। इस कार में 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

कंपनी अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइव का फीचर देगी। अगर ऐसा होता है तो इस सेगमेंट में आने वाली कारों में यह फीचर पहली बार मिलेगा। यह कार ब्रेजा, ईकोस्पोर्ट्स, वेन्यू, क्रेटा की टक्कर में लॉन्च की जाएगी।

टॅग्स :एसयूवीमारुति सुजुकीफ़ोर्सजीपमहिंद्रा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारमहिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज में KYC के जरिए हुआ फ्रॉड, अब शेयरों में भी आई गिरावट

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

कारोबारMaruti Suzuki India MSI: एक अप्रैल से कई बदलाव, मारुति सुजुकी ने निदेशक मंडल में किए कई अहम नियुक्त, शेयर बाजार को दी जानकारी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें