लाइव न्यूज़ :

ली इयोकोका का निधन, क्रिस्लर को दिवालिया होने से बचाया तो फोर्ड की मस्टैंग बनाया

By रजनीश | Published: July 03, 2019 4:13 PM

फोर्ड की मस्टैंग और क्रिस्लर की मिनिवन के निर्माण में ली का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ली का इटैलियन नाम लिडो से शुरू होता था जिसके बदलने के पीछे भी कहानी है जिसे...

Open in App

ऑटो इंडस्ट्री के आइकॉन और अमेरिका के हाई प्रोफाइल बिजनेस एग्जीक्यूटिव में से एक ली इयोकोका का निधन हो गया। ये वही ली हैं जिन्होंने 1980 में दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुकी क्रिस्लर को बचाया था। 

94 साल के हो चुके ली के निधन की खबर उनकी बेटी ने दिया और बताया कि मंगलवार को उनकी स्वाभाविक मौत हुई। ली दो बेटियों और आठ पोते-पोतियों के साथ रह रहे थे। 

फोर्ड की मस्टैंग और क्रिस्लर की मिनिवन के निर्माण में ली का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 15 अक्टूबर 1924 को पेनसिल्वेनिया में जन्मे ली इटैलियन अप्रवासी माता-पिता की संतना थे। जिन्होंने अमेरिका की दो प्रमुख कार कंपनियों का नेतृत्व किया।

इयोकोका ने अपनी शुरुआत 1946 में फोर्ड मोटर कंपनी से शुरुआत किया था और काम करते हुए वो कंपनी के प्रेसिडेंट तक पहुंचे। इसके बाद उन्होंने 1978 में क्रिसलर कॉर्प के साथ काम करना शुरू किया और उन्होंने 1979 में कंपनी के सीईओ बने। उन्हें कंपनी को दिवालिया होने से बचाने का श्रेय दिया जाता है।

ली का शुरुआती इटैलियन नाम लिडो एंथनी इयाकोका था जिसे बाद में बदलकर ली कर दिया गया। इसके पीछे की कहानी उन्होंने अपनी आत्मकथा में बताया है। बात 1950 की है और वह फोर्ड कर्मचारियों को ट्रक बेंचने की ट्रेनिंग देने के लिए ईस्ट कोस्ट में यात्रा कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि नौकरी के हिस्से के रूप में मुझे लंबी दूरी तय करना होता था। उन दिनों कोई डायरेक्ट डायलिंग नहीं था इसलिए हमेशा एक ऑपरेटर के जरिए जाना होता था। वे हमेशा मेरा नाम पूछते और मैं हमेसा इयोकोका कहना पड़ता। स्वाभाविक है कि उन्हें इसका उच्चारण नहीं पता था इसलिए हमेशा संघर्ष करना होता था। जब वह मेरा पहला नाम पूछते तो मैं कहता लिडो और वह हंसना शुरू कर देते। अंत में मैंने खुद को ली कहना शुरू कर दिया। 

टॅग्स :फोर्डकार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें