लाइव न्यूज़ :

कम कीमत में चाहते हैं बेहतरीन स्कूटर तो ये 4 स्कूटी हैं बेस्ट

By रजनीश | Published: April 21, 2020 2:01 PM

स्कूटर कैटेगरी में कई कंपनियों के एक से बढ़कर एक स्कूटर हैं। इनकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनियां अपने स्कूटर लाइनअप में अब एक से ज्यादा स्कूटर के मॉडल रखते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देहोंडा की स्कूटर एक्टिवा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर में से एक है। इसी साल जनवरी महीने में होंडा ने एक्टिवा का छठा जेनरेशन मॉडल 'ऐक्टिवा 6जी' लॉन्च किया है। हीरो ने प्लेजर प्लस को पिछले महीने ही लॉन्च किया था। यह स्कूटी भी बीएस6 एमिशन के साथ आती है।

भारतीय बाजार में स्कूटर की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। इसमें भी लोगों के बीच 110सीसी सेगमेंट वाले स्कूटर की डिमांड काफी ज्यादा है। अगर आप भी 110सीसी वाला स्कूटर लेने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं 4 स्कूटर जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं... खास बात यह कि ये सभी स्कूटर नए एमिशन वाले बीएस6 इंजन पर आधारित हैं।

होंडा एक्टिवा 6जीहोंडा की स्कूटर एक्टिवा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर में से एक है। इसी साल जनवरी महीने में होंडा ने एक्टिवा का छठा जेनरेशन मॉडल 'ऐक्टिवा 6जी' लॉन्च किया है। इस स्कूटी में एक्सटर्नल फ्यूल फिलर, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलईडी हेडलाइट जैसे फीचर मौजूद हैं। इस स्कूटर में 110cc का इंजन है, जो 7.68hp का पावर और 8.79Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह दो वेरियंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 64,464 रुपये और 65,964 रुपये है।

​होंडा डियोहोंडा की ही एक दूसरी स्कूटी डियो है। यह स्कूटी भी 110सीसी स्कूटर के साथ आती है। इस स्कूटर में भी एक्टिवा 6जी में मिलने वाला ही इंजन दिया गया है। हालांकि इस स्कूटर में इंजन का पावर थोड़ा कम है। होंडा डियो का इंजन 7.65hp और 9Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर में साइलेंट स्टार्ट, एलईडी हेडलैम्प, साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ और इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच जैसे फीचर मिलते हैं। यह स्कूटर भी दो वेरियंट में आता है। इसके स्टैंडर्ड वेरियंट की कीमत 59,990 रुपये और डीलक्स वेरियंट की कीमत 63,340 रुपये है।

टीवीएस जूपिटरटीवीएस ने अपने स्कूटर जूपिटर को एक्टिवा से मुकाबले में लॉन्च किया है। इस स्कूटर को भी बीएस6 एमिशन के मुताबिक अपग्रेड किया गया है। टीवीएस का दावा है कि उसके बीएस4 वर्जन वाले पुराने स्कूटर के मुकाबले नए बीएस6 जूपिटर का माइलेज 15 पर्सेंट ज्यादा है। इस स्कूटर में 110सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 7.37hp का पावर और 8.4Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यह स्कूटर तीन वेरियंट में आता है जिनकी कीमत 61,449 रुपये से 67,911 रुपये के बीच है।

​हीरो प्लेजर प्लसहीरो ने प्लेजर प्लस को पिछले महीने ही लॉन्च किया था। यह स्कूटी भी बीएस6 एमिशन के साथ आती है। हीरो का यह स्कूटर भी 110cc इंजन के साथ आता है। यह इंजन 8hp का पावर और 8.7Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्कूटर दो वेरियंट में आता है, जिनकी कीमत 54,800 रुपये और 56,800 रुपये है।

टॅग्स :स्कूटरहोंडा कार्सहीरो मोटोकॉर्पटीवीएस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को IT ने 605 करोड़ रुपए का थमाया डिमांड नोटिस, अब कंपनी दायर करेगी अपील

कारोबारइन 3 शेयरों ने किया मालामाल, निवेशकों को 1 साल में मिला बंपर रिटर्न

कारोबारआयशर मोटर्स, टीवीएस, बजाज समेत इन कंपनियों के शेयरों ने बाजार में मचाया धमाल, पढ़ें पूरी जानकारी

कारोबारFestive Season 2023: 32 दिन में 14 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचकर त्योहारी सीजन में हीरो मोटोकॉर्प ने किया कारनामा, पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक

कारोबारTVS X: टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, रेंज, फीचर्स, बुकिंग, डिलीवरी, जानें सबकुछ

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें