नई बाइक या फिर कार खरीदते समय लोगों के सामने बेहतर का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है। खासतौर पर जब बाजार में इतने विकल्प मौजूद हों। हम बात करेंगे बाइक के बारे में तो इसमें भी कई कैटेगरी होती हैं। कम्यूटर बाइक से लेकर क्रूजर और स्पोर्ट्स बाइक तक कई विकल्प मौजूद हैं। अगर आप भी बाइक लेने की तैयारी में हैं और कन्फ्यूज हैं तो आपकी इस परेशानी को हल करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी बाइक के बारे में बता रहे हैं जो पिछले कई सालों से बाजार में लोकप्रिय हैं...
Hero Splendorहीरो की बाइक स्प्लेंडर इंडिया में 1994 में लॉन्च की गई थी। यह बाइक तब से ही काफी पॉपुलर है जब इसे हीरो और होंडा दोनों साझे में व्यापार करते थे। तब से यह बाइक स्प्लेंडर प्लस, स्प्लेंडर प्रो कई नाम से बेची गई। फिलहाल अब इसे बाजार में हीरो की ब्रांडिंग के जरिये बेचा जाता है। यह एक कम्यूटर बाइक है और अभी भी बाजार में इसकी पकड़ मजबूत है। माइलेज में भी यह एक बेहतर बाइक है।
Hero Passionहीरो की ही बाइक पैशन भी काफी पुरानी बाइक है और कंपनी इसमें भी स्प्लेंडर की तरह लगातार अपडेट करती रही है। यही वजह है कि इसकी पकड़ की बाजार में लगातार बनी रही।
Bajaj Pulsarबजाज की बाइक पल्सर पॉवरफुल बाइक में से एक है। युवाओं में इस बाइक का क्रेज शुरू से ही रहा है। लगभग 18 सालों से बाजार में मौजूद इस बाइक में भी कंपनी ने समय के साथ काफी अहम बदलाव किए। ट्यूबलेस टायर से लेकर डिस्क ब्रेक तक। यही वजह है कि कंपनी ने इसका नाम बदले बगैर पल्सर लाइन अप में फीचर रिच कई बाइक लॉन्च किया।
TVS Apacheपल्सर की तरह ही टीवीएस की बाइक अपाचे भी काफी लोकप्रिय रही। इस बाइक ने भी युवाओं के बीच अपनी पहचान बनाई। बजाज की तरह ही टीवीएस ने भी अपने लाइनअप में अपाचे की कई सिरीज लॉन्च कर दी। पहली अपाचे बाइक 150 सीसी वाले इंजन क्षमता के साथ लॉन्च हुई थी जिसमें आज 310 सीसी तक की बाइक्स शामिल हैं।
Bajaj Avengerक्रूजर कैटेगरी में बात करें तो बजाज की अवेंजर काफी लोकप्रिय रही। लगभग 12 सालों से बाजार में मौजूद इस बाइक को लोग अभी भी पसंद कर रहे हैं। काफी समय पहले यमाहा ने भी एक क्रूजर बाइक लॉन्च किया था लेकिन वह लोगों के बीच जगह बनाने में सफल नहीं रही और अंत में कंपनी ने उसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया।
Royal Enfield Bulletकिसी समय में लोकप्रिय और बहुत कम दिखने वाली रॉयल एनफील्ड की बुलेट एक बार काफी लोकप्रिय है। समय के साथ बदलाव न किए जाने से बाइक बाजार में बुलेट की मांग बिल्कुल न के बराबर रह गई थी लेकिन कंपनी कई तरह के मैकेनिकल और कॉस्मेटिक बदलाव कर बुलेट को एक बार फिर लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने में सफल रही।