मॉनसून में अपने कार की सुरक्षा के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स

By सुवासित दत्त | Published: July 10, 2018 12:54 PM2018-07-10T12:54:54+5:302018-07-10T12:54:54+5:30

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसे अपनाने से आप बारिश के दौरान अपनी कार को फिट रख सकते हैं।

Car care tips for monsoon | मॉनसून में अपने कार की सुरक्षा के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स

मॉनसून में अपने कार की सुरक्षा के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स

मॉनसून करीब करीब देश के हर हिस्से में पहुंच चुका है। मुंबई में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है तो वहीं, देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आपको अपने साथ साथ अपनी कार का भी खास ख्याल रखना है। बारिश के दौरान कई लोगों को अपनी कार को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसे अपनाने से आप बारिश के दौरान अपनी कार को फिट रख सकते हैं।

अपनी कार से कैसे पाएं बेहतरीन माइलेज, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

- कार के एक्सटीरियर की सुरक्षा

बारिश और धूप में पार्क करने की वजह से कार के एक्सटीरियर पर विपरित असर पड़ता है। बारिश में ड्राइव के दौरान कार में मिट्टी और कई तरह की गंदगी लग जाती है। जिससे कार की बॉडी और पेंट को नुकसान पहुंचता है। इसलिए कार के बाहरी हिस्से की नियमित तौर पर सफाई करते रहें।

- बोनट और बूट साफ रखें

कार के बोनट और बूट को हमेशा साफ रखें। बाहर पार्क रहने की वजह से कई बार बोनट के अंदर या बोनट के आसपास पत्ते फंस जाते हैं। इसकी सफाई ज़रूरी है। इससे इंजन के वेंटिलेशन पर असर पड़ता है। दूसरा, अगर बोनट ठीक से बंद ना हो तो इंजन और इलेक्ट्रिकल्स में पानी जाने का खतरा भी बना रहता है। बूट स्पेस में भी कोई फालतू सामान ना रखें। 

गर्मी के दिनों में रखें अपनी कार का खास ख्याल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

- अंडरबॉडी की सुरक्षा

मॉनसून के दौरान कार के अंदर और नीचले हिस्से पर आद्रता हो जाती है। आद्रता को हटाने के लिए डीज़ल और इंजन ऑयल को मिलाकर इसका छिड़काव करें। इसे कार के सस्पेंशन पर भी छिड़के। बारिश के मौसम में कार की नीचले हिस्सेमें जंग लगने का खतरा बना रहता है इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

- पेंट की सुरक्षा

बारिश का विपरीत असर कार के पेंट पर भी पड़ता है। इसके बचाव के लिए आप पेंट प्रोटेक्शन फिल्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, ये एक महंगा उपाय है। सस्ते उपाय में आप क्रिमेटिक पेंट, कार वैक्स और कॉल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये हैं फ्यूल एफिशिएंसी से जुड़े वो 4 मिथ जो आपके लिए भी जानना ज़रूरी है

- इंजन सर्विस कराएं

ये सबसे ज़रूरी टिप्स है। मॉनसून के दौरान कार की सर्विसिंग बेहद ज़रूरी है। मॉनसून शुरू होने के पहले ही कार की सर्विसिंग करा लें। इंजन ऑयल और कूलेंट को हमेशा चेक करते रहें। कार की एसी की सर्विसिंग भी ज़रूरी है।

Web Title: Car care tips for monsoon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे