गर्मी के दिनों में रखें अपनी कार का खास ख्याल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

By सुवासित दत्त | Published: May 15, 2018 12:37 PM2018-05-15T12:37:43+5:302018-05-19T13:03:49+5:30

आइए, जानते हैं कि गर्मी में आप अपनी कार का खास ख्याल कैसे रख सकते हैं। 

Car Care Tips for Summer | गर्मी के दिनों में रखें अपनी कार का खास ख्याल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

गर्मी के दिनों में रखें अपनी कार का खास ख्याल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

पूरे देश में गर्मी का मौसम चरम पर है। गर्मियों में इंसान अपनी सेहत पर काफी ध्यान देता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी कार को भी इन दिनों में खास ख्याल की ज़रूरत होती है। आपकी कार को भी गर्मी के दिनों में खास देखभाल की ज़रूरत होती है। आइए, जानते हैं कि गर्मी में आप अपनी कार का खास ख्याल कैसे रख सकते हैं। 

1. कार की पेंट का ख्याल रखें-
आपकी कार ज्यादातर खुले में पार्क रहती है। इस वजह से गर्मी के दिनों में आपकी कार पर नकारात्मक असर पड़ता है। गर्मी के दिनों में आपकी कार को खतरनाक यूवी (अल्ट्रा-वायलेट) रेज का सामना करना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि खासकर गर्मी के दिनों में आप अपनी कार को पेड़ की छांव में या कवर्ड पार्किंग में ही पार्क करें।

2. एक्सटीरियर की पॉलिश करें-
अपनी कार के पेंट को बचाए रखने के लिए हर 6 महीने पर कार की पॉलिश और वैक्सिंग कराएं। अगर आपकी कार नई है तो आप इस पर टेफलॉन कोटिंग भी करा सकते हैं। इससे आपकी कार लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रह सकती है। वहीं, कार के इंटीरियर में लगी प्लास्टिक के लिए आप डैशबोर्ड प्रोटेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. इंटीरियर साफ रखें-

गर्मी के दिनों में कार के इंटीरियर का भी ख्याल रखना ज़रूरी है। लंबे समय तक धूप में खड़ी रहने पर कार की केबिन के अंदर बदबू फैल सकता है। इसलिए आप अपनी कार के फ्लोर मैट, डैशबोर्ड और एसी वेंट्स  की सफाई तय वक्त पर करते रहें।

4. एसी सर्विस कराना ना भूलें-
झुलसती गर्मी में कार की एसी बेहद ज़रूरी हो जाती है। आरामदायक ड्राइव के लिए ये आपकी कार का एक बेहद ज़रूरी हिस्सा है। इसलिए अपनी कार की एसी की सर्विंस ज़रूर करा लें ताकि गर्मी के मौसम में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

5. कार की सर्विसिंग ज़रूर कराएं-
गर्मी शुरू होने से पहले आप अपनी कार की फुल सर्विसिंग ज़रूर करा लें। कार में इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल, एयर फिल्टर और इंजन कूलेंट की मात्रा हमेशा चेक करते रहें और ज़रूरत पड़े तो इसे तुरंत रिप्लेस या रिफिल कराएं। कार में लगे रेडिएटर की सर्विस भी ज़रूरी है। अगर ज़रूरत हो तो कार की रेडिएटर की सर्विसिंग भी करा लें।

6. टायर की जांच करें-
ज्यादातर लोग अपनी कार में लगे टायर्स पर ध्यान नहीं देते। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। खासकर गर्मी के दिनों में टायर प्रेशर चेक कराते रहें क्योंकि इस समय हवा के दबाव में लगातार बदलाव होते हैं। अगर टायर में हवा कम हो इसका पूरा असर कार की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। अगर आपकी कार में लगा टायर पुराना हो गया हो या उसकी ग्रिप खराब हो गई हो तो उसे तत्काल बदलें। लंबी दूरी की यात्रा करने के वक्त टायर में नाइट्रोजन भरवाएं। नाइट्रोजन गैस टायर्स को ठंडा रखते हैं और गर्मी के दिनों में टायर फटने की संभावना कम हो जाती है।

7. बैटरी की जांच करें -
कार में लगी बैटरी का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। गर्मी के दिनों में बैटरी की खपत बढ़ जाती है। गर्मी की वजह से बैटरी पर विपरित असर पड़ता है। बैटरी की उम्र बढ़ाने के लिए इसकी तय समय पर सफाई करते रहें। अगर आपकी कार लंबे समय तक गैराज में खड़ी है तो बैटरी को कार से बाहर निकाल कर रखें।

8. इन ज़रूरी सामानों को साथ रखें-
गर्मी के दिनों में ड्राइव करते वक्त कुछ ज़रूरी सामानों को अपनी कार में रखें। इनमें मेडिकल किट, मल्टी-परपस टूल किट, स्पेयर टायर और पानी की बोतल शामिल है।

Web Title: Car Care Tips for Summer

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे