अपनी कार से कैसे पाएं बेहतरीन माइलेज, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

By सुवासित दत्त | Published: May 24, 2018 12:14 PM2018-05-24T12:14:34+5:302018-05-24T12:14:34+5:30

आप अपनी कार से बेहतर माइलेज कैसे पाएं, इसके लिए हम आपको कुछ ज़रूरी टिप्स दे रहे हैं।

Top 7 Tips To Get Best Fuel Economy | अपनी कार से कैसे पाएं बेहतरीन माइलेज, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

Top 7 Tips To Get Best Fuel Economy| how to get best mileage from car| कैसे पाएं बेहतरीन माइलेज

देशभर में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों को लेकर हंगामा मचा हुआ है। विपक्षी पार्टियां हों या देश की जनता, सभी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों को लेकर घेर रही हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत लगभग 77.51 रुपये के आसपास है वहीं, डीज़ल की कीमत करीब 68.57 रुपये है। ये कीमतें तब तक कम होने के आसार कम हैं जब तक सरकार पेट्रोल, डीज़ल पर लगने वाले टैक्स में कटौती नहीं करती है। ऐसे में कार मालिकों के लिए कार चलाना मुश्किल होता जा रहा है। बढ़ती कीमतों की वजह से कार मालिकों की जेब पर लगातार बोझ बढ़ता ही जा रहा है।

गर्मी के दिनों में रखें अपनी कार का खास ख्याल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

भारत में जितनी भी कारें बेची जाती हैं उनमें से ज्यादातर कारें 15 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती हैं। ऐसे में आप अपनी कार से बेहतर माइलेज कैसे पाएं, इसके लिए हम आपको कुछ ज़रूरी टिप्स दे रहे हैं। अगर आप इन टिप्स को सही तरह से अपनाएंगे तो आपकी कार आपको बेहतरीन माइलेज दे सकती है।

- कार को तय समय पर सर्विस कराएं

अगर आप अपनी कार को सही और तय समय पर सर्विस नहीं कराते तो सावधान हो जाएं। इसका विपरीत असर आपकी कार की सेहत और उसके माइलेज पर पड़ता है। अपनी कार की सर्विस हमेशा तय समय पर कराएं। कार के इंजन ऑयल और कूलेंट लेवल की जांच करते रहें और ज़रूरत पड़े तो इसे रीफिल कराएं। हमेशा सही ग्रेड के इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें। कार में लगे एयर फिल्टर, ऑयल फिल्टर और स्पार्क प्लग भी बेहतरीन फ्यूल एफिशिएंसी के लिए बेहद ज़रूरी हैं। इसे भी ज़रूरत पड़ने पर बदलें।

दिल्ली: अगर बनवाना है ड्राइविंग लाइसेंस तो पढ़ें ये जरूरी खबर

- टायर प्रेशर मेंटेन रखें

टायर प्रेशर मेंटेन रखना बेहद ज़रूरी है। ये ना सिर्फ आरामदायक ड्राइव के लिए बल्कि बेहतरीन फ्यूल एफिशिएंसी के लिए भी। ज्यादा टायर प्रेशर रखने से टायर फटने का डर बना रहता है वहीं, अगर टायर प्रेशर कम रहे तो इसका सीधा असर आपकी कार के परफॉर्मेंस और माइलेज पर पड़ता है। इसलिए कंपनी द्वारा दिए निर्देशानुसार ही टायर प्रेशर रखें और इसे भी समय समय पर चेक कराते रहें।

- सही गियर में ड्राइव करें

कार चलाते वक्त हमेशा सही गियर में ड्राइव करें। सही RPM पर गियर बदलें। बेवजह और तुरंत तुंरत गियरशिफ्ट कभी ना करें। गियर चेंज करते वक्त क्लच पूरी तरह दबाएं और एक्सिलरेटर पेडल को छोड़ दें। जब पूरी तरह से गियर बदल जाए तो ही एक्सिलरेट करें। ढलान पर कार को सही गियर में रखें। ढलान पर कभी भी इंजन बंद ना करें।

ये हैं फ्यूल एफिशिएंसी से जुड़े वो 4 मिथ जो आपके लिए भी जानना ज़रूरी है

- कार में बेवजह के भारी सामान ना रखें

कार में बेवजह के भारी सामान ना रखें। वजन की वजह से कार के परफॉर्मेंस के साथ साथ फ्यूल एफिशिएंसी पर भी असर पड़ता है। हमेशा बूट स्पेस की सफाई करते रहें और फालतू सामान हटा दें।

- ड्राइव करते वक्त विंडो बंद रखें

एयरोडायनेमिक्स का असर कार की परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। इसलिए ड्राइव करते हुए कोशिश करें कि विंडो हमेशा बंद हो। खुली विंडो की वजह से कार को ज्यादा एयर प्रेशर झेलना पड़ता है। ऐसे में इसका सीधा असर फ्यूल इकोनॉमी पर पड़ता है। साथ ही साथ प्रदूषण की वजह से भी आपको विंडो बंद कर के ही ड्राइव करना चाहिए।

ड्राइविंग टिप्स: सर्दियों में संभल कर चलाएं कार, रखें इन खास बातों का ख्याल

- कार को हमेशा छांव में पार्क करें

गर्मी के दिनों में आपकी कार को भी गर्मी झेलनी पड़ती है। गर्मी के दिनों में कार के अंदर भी काफी गर्मी हो जाती है और आपकी कार के एसी को ज्यादा काम करना पड़ता है। अपनी कार को छांव में पार्क करने की कोशिश करें ताकि कार कम गर्म हो और एसी को उसी हिसाब से चलाया जा सके।

- इंजन ज्यादा देर ऑन ना रखें

अगर ट्रैफिक जाम में या ट्रैफिक सिग्नल पर ज्यादा देर खड़ा होना हो तो अपनी कार के इंजन को बंद कर दें। ऐसा कर के भी आप काफी कार की फ्यूल एफिशिएंसी को बेहतर बना सकते हैं।

Web Title: Top 7 Tips To Get Best Fuel Economy

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे