ये हैं फ्यूल एफिशिएंसी से जुड़े वो 4 मिथ जो आपके लिए भी जानना ज़रूरी है

By सुवासित दत्त | Published: December 23, 2017 11:12 AM2017-12-23T11:12:16+5:302017-12-23T11:35:38+5:30

भारत में जब भी कोई व्यक्ति कार खरीदता है तो वो उस कार की फ्यूल एफिशिएंसी के बारे में ज़रूर पूछताछ �..

Four Fuel Myths You Need to Stop Believing | ये हैं फ्यूल एफिशिएंसी से जुड़े वो 4 मिथ जो आपके लिए भी जानना ज़रूरी है

प्रतिकात्मक तस्वीर

भारत में जब भी कोई व्यक्ति कार खरीदता है तो वो उस कार की फ्यूल एफिशिएंसी के बारे में ज़रूर पूछताछ करता है। लेकिन, लोगों के दिमाग में कार की माइलेज और फ्यूल एफिशिएंसी को लेकर कई सारी भ्रांतियां (Myth) है। कई लोग ऐसा मानते हैं कि सुबह सुबह टैंक फुल करा लेने से कार अच्छा माइलेज देती है। वहीं, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि अगर आप अपनी कार में जेट फ्यूल भरवाएंगे तो आपकी कार और तेज़ भागेगी। लेकिन, इन बातों में कितनी सच्चाई है, इस बात से पर्दा उठाया है फोर्ड के सीनियर इंजीनियर कोलिन हार्डिंग ने। कोलिन और उनकी टीम ने ऐसे ही कुछ इससे जुड़ी कई जानकारियां शेयर की हैं जो आपको भी जाननी चाहिए।

ये वो 4 मिथ हैं जो हमें रोज़ाना सुनने को मिलते हैं। आइए, जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई को।

सुबह-सुबह टैंक फुल कराने से कार अच्छा माइलेज देती है

ऐसा मानने वाले कई हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी ये सरासर गलत है। ये आपकी गलतफहमी है कि सुबह-सुबह अगर आपके टैंक फुल करा लिया तो आपकी कार अच्छा माइलेज देगी। कहा जाता है कि ज्यादा तापमान में पेट्रोल की Density बढ़ जाती है वहीं कम तापमान पर इसकी Density कम हो जाती है। लेकिन, इसके पीछे की सच्चाई ये है कि कार की फ्यूल टैंक में भरे पेट्रोल की Density पर बढ़ते तापमान का कोई असर नहीं पड़ता। इसलिए आप इस गलतफहमी में मत रहिए कि सुबह-सुबह टैंक फुल कराने से आपकी कार अच्छा माइलेज देगी। 

फ्यूल कम है तो पड़ेगा इंजन पर असर

लोगों में एक ये भी भ्रम है कि अगर आपकी कार में फ्यूल कम है तो इसका कार की इंजन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि तकनीकी तौर पर ऐसा नहीं होता। आपको बता दें कि कार के फ्यूल टैंक के नीचे हिस्से में एक पाइप लगी होती है जो फ्यूल को इंजन तक पहुंचाती है। इसे इस तरह से टैंक के नीचले हिस्से में फिट किया जाता है कि कम फ्यूल होने पर भी इंजन को सप्लाई जारी रहे। इसलिए आपकी कार का फ्यूल टैंक फुल हो या आधा खाली, इसका इंजन पर बिल्कुल असर नहीं पड़ता।

प्रीमियम फ्यूल आपके कार की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाते हैं

ये भी बिल्कुल गलत बात है। एक्सपर्ट्स इस बात को सिरे से खारिज करते हैं। जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो आपको पावर और प्रीमयिम जैसे अलग अलग तरह के फ्यूल का ऑप्शन मिलता है। ये रेग्युलर फ्यूल से महंगे भी होते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि इन प्रीमियम फ्यूल का असर आम कारों पर नहीं पड़ता। इस तरह के फ्यूल भी वही मानक पर तैयार होते हैं जो रेग्युलर फ्यूल भी पूरा करता है।

रेंज रीडिंग गलत बताते हैं

दरअसल, कार में लगा फ्यूल गॉज ड्राइवर को ये बताता है कि उसकी कार में कितना फ्यूल बचा हुआ है। ये रेंज रीडिंग आपकी ड्राइविंग पैटर्न के मुताबिक आपको जानकारी देते हैं। ये आपकी ड्राइविंग पैटर्न के मुताबिक बदलते भी रहते हैं। इसलिए रेंज रीडिंग को गलत नहीं मानना चाहिए।


अब जानते हैं फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए इंजीनियर क्या सलाह दे रहे हैं - 

कार की इंजन को हमेशा ट्यून रखें

आप अपनी कार को हमेशा ट्यून रखें, इससे आपकी कार की फ्यूल इकोनॉमी में 4 फीसदी तक का सुधार होगा। इसके अलावा खराब पड़े ऑक्सिजन सेंसर को बदलने से कार की माइलेज में 40 फीसदी तक का सुधार लाया जा सकता है।
 
टायर प्रेशर सही रखें

कार की टायर में एयर प्रेशर हमेशा तय सीमा में रखें। सेफ्टी, हैंडलिंग और फ्यूल इकोनॉमी को बेहतर बनाने में टायर्स का महत्वपूर्ण योगदान है। कार में टायर प्रेशर कितना रखना है ये ड्राइवर साइड के डोर के पास लिखा होता है। कोशिश करें कि टायर प्रेशर उस तय सीमा से कम या उससे ज्यादा ना हो। इससे कार में लगे टायर्स की लाइफ भी बढ़ जाती है।

हमेशा सही इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें

कार की ओनर गाइड में इंजन ऑयल के ग्रेड का जिक्र होता है। हमेशा उसी ग्रेड के इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें। ये आपकी कार के इंजन के ल्यूब्रिकेशन सिस्टम को ठीक रखता है। इसकी मदद से आप कार की फ्यूल एफिशिएंसी को 2 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं।

Web Title: Four Fuel Myths You Need to Stop Believing

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे