लाइव न्यूज़ :

ऑटो एक्सपो 2020 का आखिरी दिन, इन गाड़ियों की रही जबरदस्त धूम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 12, 2020 6:00 PM

ऑटो एक्सपो में देश का पहला इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री व्हीलर भी शोकेस किया गया। इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कन्वेशनल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) वाली शानदार कारों को भी लॉन्च किया गया।

Open in App
ठळक मुद्देइलेक्ट्रिक वाहन कैटेगरी में सिर्फ कार, बस ही नहीं बल्कि बाइक और स्कूटर का भी दबदबा रहा।मर्सिडीज़ ने वी-क्लास का मार्को पोलो एडीशन और एएमजी जीटी 63एस को शोकेस किया गया जो कि दुनिया में सबसे तेज चार डोर वाली एएमजी है।

दिल्ली-एनसीआर स्थित ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 का आज आखिरी दिन है। यह ऑटो एक्सपो 7 फरवरी से शुरू हुआ था। ऑटो एक्सपो में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों को शोकेस किया। दो सालों में एक बार होने वाले इस ऑटो एक्सपो इवेंट में दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियों ने अपने-अपने वाहनों और इंजनों को प्रदर्शित करती हैं। इस बार के ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी धूम देखने को मिली। 

देश-दुनिया की कई वाहन निर्माता कंपनियों ने लॉन्च किए जाने वाले मॉडल्स को भी शोकेस किया और कुछ कॉन्सेप्ट मॉडल भी लॉन्च किए। चीन, नॉर्वे और यूनाइटेड स्टेट्स से क्लीन मोबिलिटी के मामले में भारत भी पीछे नहीं रहा। भारत की भी कार निर्माता कंपनियों ने कई इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए।

भारत की कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कॉन्सेप्ट फ्यूटूरो-ई को शोकेस किया। इस कार को कुछ दिनों में लॉन्च किए जाने की भी चर्चा है। मारुति ने नई पेट्रोल ब्रेजा और नई इग्निस को भी शोकेस किया। इनमें से पेट्रोल ब्रेजा को कुछ ही दिनों में लॉन्च किए जाने की भी तैयारी है। मारुति ने जिप्सी के अपग्रेड वर्जन जेमिनी को भी शोकेस किया।

मारुति का कहना था कि ऑटो एक्सपो में उनका थीम 'मिशन ग्रीन मिलयन' है। आने वाले समय में कंपनी की तैयारी दस लाख ग्रीन व्हीकल्स बनाने और बेचने की है। मारुति के अलावा टाटा मोटर्स और महिंद्रा ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कारें शोकेस की हैं। इसके अलावा एमजी मोटर्स (MG) ने 20.88 लाख रुपये की कीमत वाली ZS EV और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी मार्वेस एक्स को शोकेस किया जो कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में आ सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन कैटेगरी में सिर्फ कार, बस ही नहीं बल्कि बाइक और स्कूटर का भी दबदबा रहा। इसमें पियाजियो (Piaggio) ने इलेक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा को शोकेस किया। ओकीनावा ने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक क्रूज़र स्कूटर EeVe को शोकेस किया। 

ऑटो एक्सपो में देश का पहला इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री व्हीलर भी शोकेस किया गया। इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कन्वेशनल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) वाली शानदार कारों को भी लॉन्च किया गया। इनमें मारुति की ब्रेजा (पेट्रोल) और इग्निस थी तो ह्युंडई की क्रेटा 2020 को भी लॉन्च किया गया। फोर्स ने भी स्कूल बस से लेकर, इलेक्ट्रिक कॉर्गो तक के मॉडल को शोकेस किया। एक खास कार गोरखा को भी फोर्स ने शोकेस किया।

स्कोडा ने 'मेड फॉर इंडिया' कॉम्पैक्ट एसयूवी विजन इन को डिस्प्ले पर रखा जबकि मर्सिडीज़ ने वी-क्लास का मार्को पोलो एडीशन और एएमजी जीटी 63एस को शोकेस किया गया जो कि दुनिया में सबसे तेज चार डोर वाली एएमजी है।एक बात ध्यान देने वाली है कि ऑटो एक्सपो के शुरू होने के कुछ समय पहले ही कुछ बड़ी कंपनियों ने कह दिया था कि वह इसमें शामिल नही होंगी। इसके पीछे उन्होंने ऑटो सेक्टर में चल रही मंदी को एक बड़ा कारण बताया था और हुआ भी ऐसा कि कुछ बड़ी कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं लिया। इसके अलावा कुछ नई कंपनियों ने काफी बड़ी जगह अपने लिए बुक किया था। ऑटो एक्सपो में शामिल न होने वाली बड़ी कंपनियों में जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा, ऑडी थीं तो वहीं दो पहिया बनाने वाली बड़ी कंपनियों में हीरो और टीवीएस ऐसी कंपनियां थीं जो इसमें हिस्सा नहीं ले सकीं।

टॅग्स :ऑटो एक्सपो 2020कार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें