लाइव न्यूज़ :

BS6 का झटका, मारुति सुजुकी के बाद अब ये बड़ी कार निर्माता कंपनी भी करेगी डीजल कारों की विदाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2020 5:19 PM

अप्रैल 2019 में जब मारुति ने डीजल इंजन वाली कारें बंद करने की घोषणा की थी तो इसके पीछे मारुति का कहना था कि डीजल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत ज्यादा होगी। इससे पेट्रोल इंजन वाली कारों के मुकाबले डीजल कारों की कीमत का अंतर काफी अधिक हो जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देयदि नियमों में बदलाव नहीं होता और BS6 लागू होता है तो ऑडी भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बेचना बंद कर देगी। ऑडी का कहना है कि जहां लग्जरी कार मार्केट चुनौतियों से जूझ रहा है, वहीं यूज्ड कार सेगमेंट में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

देशभर में 1 अप्रैल से BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएगा। इसके चलते कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बंद करने पर विचार कर रही हैं। बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने काफी पहले डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बंद करने की योजना पर विचार करने के बारे में कहा था लेकिन अब एक और बड़ी और लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी (Audi) भी कुछ ऐसा ही फैसला लेने जा रही है।  

यदि नियमों में बदलाव नहीं होता और BS6 लागू होता है तो ऑडी भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बेचना बंद कर देगी। जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी अब अपने मौजूदा और नए मॉडल्स में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक इंजन पर फोकस कर रही है। इसी के साथ भारतीय बाजार में आने वाली कंपनी की Q3 व Q5 SUV और A3, A4 और A8 सिडैन कारों में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

पिछले कुछ सालों से ऑडी की कारों की बिक्री की घटी है। यही वजह है कि अब कंपनी एक नई रणनीति पर काम कर रही है। इसके तहत ऑडी इस साल 8 नए मॉडल लॉन्च करेगी इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी फोकस करेगी।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि डीजल कारें बंद करना ऑडी के लिए चुनौती भरा कदम हो सकता है क्योंकि क्योंकि कंपनी की कुल बिक्री में 65 पर्सेंट हिस्सेदारी डीजल कारों की है। अचानक डीजल कारें बंद करने से ऑडी की बिक्री में और भी गिरावट आ सकती है। 

आंकड़ों पर गौर करें तो 2018 के मुकाबले 2019 में ऑडी की बिक्री 29 पर्सेंट कम रही है। 2018 में 6,463 यूनिट कारों के मुकाबले 2019 में ऑडी कुल 4,594 यूनिट कारें ही बेच सकी है।

अप्रैल 2019 में जब मारुति ने डीजल इंजन वाली कारें बंद करने की घोषणा की थी तो इसके पीछे मारुति का कहना था कि डीजल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत ज्यादा होगी। इससे पेट्रोल इंजन वाली कारों के मुकाबले डीजल कारों की कीमत का अंतर काफी अधिक हो जाएगा। इसके बाद फॉक्सवैगन, स्कोडा और रेनॉ सहित कई अन्य कंपनियों ने भी अप्रैल 2020 में बीएस6 लागू होने के साथ ही भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बंद करने का ऐलान किया। 

ऑडी का कहना है कि जहां लग्जरी कार मार्केट चुनौतियों से जूझ रहा है, वहीं यूज्ड कार सेगमेंट में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ऑडी के यूज्ड कार डिवीजन ऑडी अप्रूव्ड प्लस ने 2019 में 30 पर्सेंट से अधिक की ग्रोथ दर्ज की है। 2020 में भी वृद्धि की यही रफ्तार बनी रह सकती है। कंपनी ने अपने आउडी अप्रूव्ड प्लस डिवीजन के अंतर्गत लगभग 2,000 कारों की बिक्री की है। ढिल्लन के मुताबिक यह आंकड़ा 3,000 यूनिट्स तक जा सकता है।

टॅग्स :ऑडीसेकेंड हैंड कारकारकार खरीदने की टिप्सलग्ज़री कार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें