लाइव न्यूज़ :

मशहूर Ambassador कार बहुत जल्द कर सकती है भारत में वापसी

By सुवासित दत्त | Published: January 04, 2018 4:42 PM

PSA ग्रुप ने मशहूर Ambassador कार ब्रांड को Hindustan Motors से 80 करोड़ रुपये में खरीदा था। अब ये मशहूर कार एक बार फिर भारत में वापसी कर सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देPSA ग्रुप ने Ambassador ब्रांड को 80 करोड़ रुपये में खरीदा हैPSA और CK Birla ग्रुप मिलकर भारत में कारोबार करेंगे

फ्रेंच ऑटो निर्माता कंपनी PSA ग्रुप तीसरी बार भारतीय बाज़ार में कदम रखने जा रही है। Peugeot, Citroen और DS ब्रांड भी PSA ग्रुप के अधीन हैं। PSA ग्रुप को उम्मीद है कि इस बार भारत उनके लिए लकी साबित होगा। PSA ग्रुप ने सीके बिड़ला ग्रुप के साथ 50-50 फीसदी की पार्टनरशिप की है। PSA ग्रुप ने Hindustan Motors से Ambassador कार ब्रांड खरीद रखा है इसलिए उम्मीद है कि PSA ग्रुप के अंतर्गत मशहूर Ambassador कार एक बार फिर भारतीय सड़कों पर वापसी कर सकती है।

PSA ग्रुप और सीके बिड़ला ग्रुप मिलकर पावरट्रेन मैनुफैक्चरिंग प्लांट बनाएगी जिसके लिए दोनों कंपनियों ने पार्टनरशिप के अंतर्गत 700 करोड़ रुपये का निवेश किया है। शुरुआती दिनों में ये प्लांट सालाना 2,00,000 यूनिट तैयार करेगी। ये प्लांट तमिलनाडू के होसूर में बनाया जाएगा और ये प्लांट साल 2019 से काम करने लगेगा। इस प्लांट में गियरबॉक्स और इंजन तैयार किया जाएगा। यहां तैयार इंजन और भारत के अलावा अन्य देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।

ये पहली बार नहीं है जब PSA ग्रुप भारत में कदम रख रही है। सबसे पहले कंपनी ने Premier ऑटोमोबिल के साथ पार्टनरशिप में एक कार लॉन्च की थी लेकिन, बाद में ये पार्टनरशिप टूट गई थी। इसके बाद साल 2011 में कंपनी ने गुजरात में प्लांट के लिए जमीन का अधिग्रहण किया था लेकिन, यूरोप में चल रहे आर्थिक संकट की वजह से प्रोजेक्ट भी बंद हो गया था।

बताया जा रहा है कि साल 2020 तक कंपनी पूरी तरह से भारत में ऑपरेशनल हो जाएगी और भारतीय बाज़ार के लिए कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी। कंपनी की नज़र एंट्री-लेवल हैचबैक पर सबसे ज्यादा है और सबसे पहले कंपनी Maruti Suzuki Swift और Hyundai i20 को टक्कर देने के लिए दो नए कार तैयार करेगी। इसके अलावा कंपनी भारत में मिड-साइज़ सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी लॉन्च करेगी। इन कारों को Hindustan Motors के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा।

फरवरी 2017 में Peugeot (PSA ग्रुप) ने Ambassador ब्रांड को 80 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, कंपनी ने अभी तक भारत में Ambassador को दोबारा लॉन्च करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन, ये माना जा रहा है कि अगर कंपनी ने Ambassodor ब्रांड को खरीदा है तो इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

टॅग्स :हिंदुस्तान मोटर्सअंबेसडर कारपीएसए ग्रुपपुजो
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सनए लुक में आई नेताओं और अधिकारियों के रुतबे वाली Ambassador Car, नहीं पहचान पाएँगे कार का नया डिजाइन

हॉट व्हील्सएंबेसडर का ये अवतार देखकर खुद की आंखों पर नहीं होगा विश्वास, इसने तो लग्जरी कार को भी कर दिया फेल

हॉट व्हील्सनए अवतार में आई नेताओं, अधिकारियों के रुतबे वाली एंबेसडर कार, देखते रह जाएंगे नई डिजाइन

भारतहिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड प्रधानमंत्री राहत कोष में देगी 26.5 करोड़ रुपये

भारतअब्दुल्ला व महबूबा के हिरासत मामले में चिदंबरम ने कहा- बिना आरोपों के PSA लगाना लोकतंत्र के लिए सही नहीं है

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें