लाइव न्यूज़ :

ग्लोबल सर्वे में दो तिहाई लोगों ने कहा, विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं

By स्वाति सिंह | Published: September 23, 2019 2:16 PM

आईपीएसओएस के इस सर्वे के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जानते हैं, जिसमें दो-तिहाई लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। जबकि तीन-चौथाई अमेरिकी सरकार का समर्थन किया है।

Open in App
ठळक मुद्देज्यादातर लोगों का मानना है कि विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं हैं। यह सर्वे आईपीएसओएस (Ipsos) ग्लोबल मार्केट एंड ओपिनियन रिसर्च स्पेसिलिस्ट ने कराया है। 

24 देशों में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि दुनियाभर में ज्यादातर लोगों का मानना है कि विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं हैं। अमेरिकी सरकार को उनपर जासूसी का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। यह सर्वे आईपीएसओएस (Ipsos) ग्लोबल मार्केट एंड ओपिनियन रिसर्च स्पेसिलिस्ट ने कराया है। 

आईपीएसओएस के इस सर्वे के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जानते हैं, जिसमें दो-तिहाई लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। जबकि तीन-चौथाई अमेरिकी सरकार का समर्थन किया है।

वहीं, अगर सिर्फ अमेरिका के लोगों की बात करें तो वहां 81 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जागरूक हैं जिनमें से 69 प्रतिशत लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप लगाया जाना चाहिए। इसके अलावा 61 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के मिशन का विरोध कर रहे थे।

अमेरिकी सरकार द्वारा असांजे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का समर्थन करने वालों में दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी, रूस और अर्जेंटीना के लोग थे, जिनमे संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, भारत और इंडोनेशिया के लोगों ने सबसे ज्यादा समर्थन किया है था।

बता दें कि बीते साल विकीलीक्स ने 250,000 से ज्यादा लीक हुई यूएस केबल की के मामलों के शर्मनाक खुलासे किए। इसमें उन्होंने अमेरिकी खुफिया और विचारों को उजागर किया और विदेशी सरकारों के साथ गोपनीय चर्चा की।

रविवार (22 सितंबर) को न्यू यॉर्क टाइम्स और कई अन्य समाचार संगठनों ने विकीलीक्स द्वारा दिए गए वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों के कैश पर रिपोर्ट की। जिसके बाद क्यूबा के ग्वांतानामो बे को हिरासत में लिया गया। अमेरिकी सेना के एक सैनिक ब्रैडली मैनिंग पर विकिलीक्स को संवेदनशील दस्तावेज की जानकारियां देने का आरोप लगाया गया। 

असांजे पर स्वीडन में एक महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप लगे थे। असांजे आरोप पर जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर फिलहाल लंदन की एक जेल में कैद हैं। ऑस्ट्रेलिया में जन्मे 47 वर्षीय असांजे अमेरिका में कम्प्यूटर घुसपैठ की साजिश के आरोपों का सामना कर रहे हैं। वह सरकार की गोपनीय सूचनाओं को लीक करने के अब तक के सबसे बड़े मामले के आरोपी हैं। 

टॅग्स :जूलियन असांजेअमेरिकाऑस्ट्रेलियाब्रिटेन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद