लाइव न्यूज़ :

Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को मिला ये पद,  नेपाल के उम्मीदवार डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को हराया, जानें भारत ने किसे दिया वोट

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 02, 2023 11:15 AM

Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेश ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की निदेशक के रूप में साइमा वाजेद का चुनाव सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति उनके जुनून को मिली मान्यता और उनके नेतृत्व कौशल में विश्वास को दर्शाता है।

Open in App
ठळक मुद्दे बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को यह पद मिला है।मतदान में हिस्सा लेने वाले 10 में से भारत, बांग्लादेश और छह अन्य सदस्य देशों ने वोट दिए।साइमा का चार साल का कार्यकाल 2024 में शुरू होगा।

Sheikh Hasina Daughter in WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र (एसईएआर) के दस सदस्य देशों ने 1 नवंबर को बांग्लादेशी उम्मीदवार साइमा वाजेद को डब्ल्यूएचओ के एसईएआर कार्यालय के प्रमुख के रूप में 'नामांकित' किया। बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को यह पद मिला है।

मतदान में हिस्सा लेने वाले 10 में से भारत, बांग्लादेश और छह अन्य सदस्य देशों ने वोट दिए। डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा को संगठन का दक्षिण-पूर्व एशिया निदेशक चुना गया है। साइमा का चार साल का कार्यकाल 2024 में शुरू होगा।

डब्ल्यूएचओ के बयान में कहा गया है, "सदस्य देशों ने दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में बैठक के दौरान साइमा वाजेद का चुनाव किया।” साइमा (50) ने इस पद के लिए हुए चुनाव में नेपाल के उम्मीदवार डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को हराया। साइमा ने ‘एक्स’ पर लिखा, "मुझे डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की अगली निदेशक चुनने के लिए सदस्य देशों का आभार व्यक्त करती हूं।”

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "नवनियुक्त क्षेत्रीय निदेशक एक फरवरी, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगी।" साइमा 2024 से 2028 तक इस पद पर रहेंगी। मंत्रालय ने कहा, "यह चुनाव सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में साइमा के जुनून को मिली मान्यता और उनके नेतृत्व कौशल के प्रति विश्वास व भरोसे को दर्शाता है।”

SEAR में बांग्लादेश, भूटान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और तिमोर-लेस्ते शामिल हैं। म्यांमार वोट देने के योग्य नहीं था। मैदान में दूसरे उम्मीदवार नेपाल के शंभू आचार्य थे। उन्हें नेपाल समेत दो वोट मिले।

वाजेद जो डब्ल्यूएचओ पद पर चुने जाने वाले किसी राजनीतिक प्रमुख की पहली रिश्तेदार हैं। उनके पास क्लिनिकल साइकोलॉजी में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री है और वह मानव संसाधन विकास में विशेषज्ञता के साथ शिक्षा और नेतृत्व में पीएचडी की डिग्री हासिल कर रही हैं।

वह वर्तमान में ढाका विश्वविद्यालय में शिक्षा और परामर्श विभाग में एक सहायक संकाय सदस्य और अमेरिका में बैरी विश्वविद्यालय के स्कूल मनोविज्ञान विभाग में एक नैदानिक ​​​​प्रशिक्षक हैं। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में विभिन्न संगठनों में काम किया है।

टॅग्स :शेख हसीनावर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनबांग्लादेशDhaka
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND-W vs BAN-W, 4th T20I: भारत ने बांग्लादेश को 56 रन से हराया, हरमनप्रीत और रिचा ने खेली उम्दा पारी, सीरीज में 4-0 से आगे

क्रिकेटICC Womens T20 World Cup 2024: 6 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान, देखें पूरा शेड्यूल

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

विश्वDhaka-like tragedy: एक और ‘ढाका त्रासदी’ होने की आशंका, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऐसा क्यों कहा

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह