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डार्क पैटर्न क्या हैं? एक ऑनलाइन मीडिया विशेषज्ञ बताते हैं

By भाषा | Updated: August 4, 2021 15:35 IST

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जैस्मीन मैकनेली, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय

फ्लोरिडा, चार अगस्त (द कन्वरसेशन) डार्क पैटर्न ऐसे डिजाइन तत्व हैं जो वेबसाइट पर आने वालों को जानबूझकर अस्पष्ट, गुमराह, जबरदस्ती और/या अनजाने में हानिकारक विकल्प बनाने में धोखा देते हैं।

डार्क पैटर्न कई प्रकार की साइटों में पाए जा सकते हैं और कई प्रकार के संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। वे भ्रामक रूप से लेबल किए गए बटनों के रूप में होते हैं, ऐसे विकल्प जिन्हें पूर्ववत करना मुश्किल होता है और रंग और छायांकन जैसे ग्राफिकल तत्व जो उपयोगकर्ताओं का ध्यान कुछ विकल्पों की ओर या उनसे दूर ले जाते हैं।

ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन की सर्वव्यापकता और सभी प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के लिए निःशुल्क परीक्षणों को देखते हुए, सब्सक्रिप्शन में डार्क पैटर्न इस प्रकार के डिज़ाइन विकल्पों का एक सामान्य उदाहरण है। इस प्रकार के डार्क पैटर्न उपयोगकर्ता के लिए सदस्यता समाप्त करना मुश्किल बना सकता है, या यह स्वचालित रूप से एक निःशुल्क परीक्षण को एक सशुल्क सदस्यता में परिवर्तित कर सकता है।

यह प्रदर्शित करने के लिए कि इस प्रकार की डिज़ाइन गतिविधियां कितनी सामान्य हैं, और उनके कारण होने वाले विभिन्न नुकसानों का वर्णन करने के लिए, डिज़ाइनर और जनहित प्रौद्योगिकीविद् स्टेफ़नी गुयेन और मैंने ज़ीन आई, ऑब्स्कुरा लॉन्च किया।

ज़ीन विभिन्न डार्क पैटर्न की केस स्टडी प्रकाशित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ताओं को इन प्रथाओं से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है और क्या किया जाना चाहिए। आई, ऑब्स्कुरा को छात्र लेखक रयान टैन, कायली डोटी और केली झेंग की मदद से और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी डिजिटल सिविल सोसाइटी लैब और यूसीएलए सेंटर फॉर क्रिटिकल इंटरनेट इंक्वायरी के सहयोग से लॉन्च किया गया था।

डार्क पैटर्न क्यों मायने रखता है

किसी सेवा से सदस्यता समाप्त करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप एक विशिष्ट मौद्रिक नुकसान होता है: इससे लोगों को वह पैसा खर्च करना पड़ता है जिसे खर्च करने का उनका इरादा नहीं था। लेकिन डार्क पैटर्न अन्य प्रकार के नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

ये भावनात्मक हेरफेर का रूप ले सकते हैं, जैसे जब कोई साइट ग्राहक के निर्णय लेने में तेजी लाने के लिए एक प्रस्ताव पर उलटी गिनती घड़ी रखती है, भले ही समय का बिक्री या उत्पाद या सेवा के उपयोग पर कोई असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा यह नुकसान गोपनीयता का नुकसान हो सकता है, जैसे जब कोई ऐप उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता सेटिंग्स को खोजने में आसान बनाने के बजाय दो अलग-अलग सेटिंग्स में डेटा संग्रह को बंद करने के लिए मजबूर करता है।

उपयोगकर्ताओं और संगठनों के बीच एक शक्ति असंतुलन मौजूद है, जिससे व्यक्तियों के लिए हमेशा भ्रामक डिजाइन प्रथाओं से खुद को बचाना लगभग असंभव हो जाता है। हमने वेब उपयोगकर्ताओं को संभावनाओं के बारे में शिक्षित करने में मदद करने के लिए आई, आब्स्कुरा बनाया है।

उपभोक्ता संरक्षण भी जरूरी है। संघीय व्यापार आयोग और राज्य के अटॉर्नी जनरल ने उन संगठनों के खिलाफ उपभोक्ता संरक्षण नियम लागू किए हैं जो भ्रामक डिजाइन प्रथाओं का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से उन ऐप्स के साथ जो बच्चों को लक्षित करते हैं। नीति निर्माताओं के लिए डार्क पैटर्न के उपयोग को प्रतिबंधित करना और संगठनों को परस्पर संवाद को यथासंभव पारदर्शी और सरल बनाने की आवश्यकता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

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