शिंजो आबे को जब भाषण के दौरान सड़क किनारे मारी गई गोली, सामने आया घटना का सनसनीखेज वीडियो

By विनीत कुमार | Published: July 8, 2022 10:01 AM2022-07-08T10:01:18+5:302022-07-08T10:16:42+5:30

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री 67 साल के शिंजो आबे पर शुक्रवार सुबह हमला किया गया। शिंजो आबे पर ये हमला उस समय हुआ जब वे एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे।

watch video moment Japan Ex PM Shinzo Abe shot while his speech | शिंजो आबे को जब भाषण के दौरान सड़क किनारे मारी गई गोली, सामने आया घटना का सनसनीखेज वीडियो

शिंजो आबे पर हमला (फाइल फोटो)

Highlightsशिंजो आबे पर पश्चिमी जापान में एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण के दौरान गोली चलायी गयी।सामने आयी जानकारी के अनुसार गोली लगने के बाद आबे को दिल का दौरा (हार्ट फेलियर) पड़ा है।शिंजो आबे को जब गोल मारी गयी, उस समय का वीडियो भी अब सामने आया है।

टोक्यो: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर पश्चिमी जापान में एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण के दौरान गोली चलायी गयी। गोली लगने के बाद आबे को दिल का दौरा पड़ा और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आबे पर ये हमला उस समय किया गया जब वे जापान के संसद के ऊपरी सदन के लिए रविवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण देने के लिए खड़े हुए थे। इस घटना का वीडियो अब सामने आया है।

हादसे के बाद जापान के ‘एनएचके वर्ल्ड न्यूज' ने भी घटना के कुछ फुटेज प्रसारित किए हैं। इसमें एक फुटेज में आबे को सड़क पर गिरते हुए देखा जा सकता है और कई सुरक्षाकर्मी उनकी ओर भागते हुए देखे जा सकते हैं। 

आबे जब जमीन पर गिरे तो उन्होंने अपने सीने पर हाथ रखा हुआ था और उनकी कमीज पर खून लगा हुआ देखा गया। आबे को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ‘एनएचके’ ने बताया कि पुलिस ने एक संदिग्ध को घटनास्थल पर ही पकड़ लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने नारा इलाके में गोलियां चलने की आवाज सुनी।

दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में यह हमला हैरान करने वाला है। जापान में बंदूक नियंत्रण के सख्त कानून लागू हैं। बताया जा रहा है कि  गोली लगने के बाद आबे को दिल का दौरा (हार्ट फेलियर) पड़ा है।

 ‘हार्ट फेलियर’ शब्द का मतलब है कि दिल शरीर के बाकी अंगों तक पर्याप्त रूप से खून और आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं कर पाता है। जापान में अधिकारी कई बार इस शब्द का इस्तेमाल ऐसी स्थिति के बारे में बताने के लिए करते हैं, जिसमें पीड़ित जीवित नहीं रहता लेकिन तब तक मौत की औपचारिक घोषणा नहीं की जाती है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि आबे कितनी गंभीर रूप से घायल हुए हुए हैं।

गौरतलब है कि आबे ने 2020 में यह कहते हुए जापान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था कि उनकी एक पुरानी बीमारी फिर से उभर आई है।

Web Title: watch video moment Japan Ex PM Shinzo Abe shot while his speech

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे