US: सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास में लगाई आग, 5 महीने में दूसरी घटना, अमेरिका ने की कड़ी निंदा

By अनिल शर्मा | Published: July 4, 2023 09:10 AM2023-07-04T09:10:01+5:302023-07-04T09:10:01+5:30

खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हमले और आगजनी पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, "भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी की कोशिश की अमेरिका कड़ी निंदा करता है।"  

US Khalistan supporters set fire to Indian consulate in San Francisco second incident in 5 months america condemns | US: सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास में लगाई आग, 5 महीने में दूसरी घटना, अमेरिका ने की कड़ी निंदा

US: सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास में लगाई आग, 5 महीने में दूसरी घटना, अमेरिका ने की कड़ी निंदा

Highlightsखालिस्तानी कट्टरपंथियों ने रात 1:30 से 2:30 बजे के बीच भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगाई। सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग द्वारा आग पर तुरंत काबू पा लिया गया।

US San Francisco: अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में रविवार तड़के खालिस्तान समर्थकों ने आग लगा दी। घटना का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है। अमेरिका ने इसकी कड़ी निंदा की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कोई बड़ी क्षति या कर्मचारियों को नुकसान नहीं पहुँचाया गया। स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

गौरतलब है, खालिस्तान समर्थकों द्वारा 5 महीनों के भीतर भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की यह दूसरी घटना है। खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हमले और आगजनी पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, "भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी की कोशिश की अमेरिका कड़ी निंदा करता है।"  

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ट्वीट किया- अमेरिका सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक आपराधिक अपराध है।

अमेरिका के स्थानीय चैनल दीया टीवी के मुताबिक, खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने रात 1:30 से 2:30 बजे के बीच भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगाई। हालांकि सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग द्वारा आग पर तुरंत काबू पा लिया गया।

गौरतलब है कि इसी साल मार्च में भी खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया था। समर्थकों ने दूतावास परिसर के अंदर दो खालिस्तानी झंडे लगा दिए थे। हालांकि दूतावास ने कर्मियों की मदद से इसे तुरंत हटवा दिया था। इस घटना की भारतीय-अमेरिकियों ने कड़ी निंदा की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की।

वाशिंगटन में भारतीय मिशन के बाहर आयोजित एक अन्य विरोध प्रदर्शन के दौरान अमेरिका में खालिस्तान समर्थक समर्थकों द्वारा भारतीय दूतावास और भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को धमकी देने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से भी प्रतिक्रिया आई। मिशन के बाहर रैली करते समय, एक प्रदर्शनकारी ने अपने भाषण में राजदूत को सीधी धमकी दी कि "पाखंड" समाप्त हो जाएगा और राजदूत को उसी तरह का सामना करना पड़ सकता है जिसका सामना भारत के पूर्व राष्ट्रपति ज़ैल सिंह को 1994 में करना पड़ा था।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया, "संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं और कर्मियों के खिलाफ हिंसा या हिंसा की धमकी एक गंभीर चिंता का विषय है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"

भारतीय दूतावास और सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थकों द्वारा विरोध प्रदर्शन की कई घटनाएं हुई हैं, हालांकि, अभी तक किसी भी व्यक्ति या समूह के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। चरमपंथी सिख समूह 8 जुलाई को अमेरिका में भारतीय मिशनों के बाहर रैली करने की भी योजना बना रहे हैं।

Web Title: US Khalistan supporters set fire to Indian consulate in San Francisco second incident in 5 months america condemns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे