अमेरिका 'शटडाउन', सरकारी कामकाज बंद, सीनेट में नहीं पारित हो सका डोनाल्ड ट्रंप सरकार का विधेयक

By खबरीलाल जनार्दन | Published: January 20, 2018 01:30 PM2018-01-20T13:30:04+5:302018-01-20T14:14:40+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल का एक साल 20 जनवरी को पूरा हुआ। उन्होंने 20 जनवरी 2017 को बराक ओबामा की जगह 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।

us government shut down on the first anniversary of President Donald Trump | अमेरिका 'शटडाउन', सरकारी कामकाज बंद, सीनेट में नहीं पारित हो सका डोनाल्ड ट्रंप सरकार का विधेयक

अमेरिका 'शटडाउन', सरकारी कामकाज बंद, सीनेट में नहीं पारित हो सका डोनाल्ड ट्रंप सरकार का विधेयक

अमेरिका सरकार के विभिन्न विभागों के खर्च के लिए सीनेट में पेश किये गये विधेयक न पारित होने से देश "शट डाउन" संकट से घिर गया है। शुक्रवार (19 जनवरी) की रात अमे‌रिकी सीनेट में फंडिंग बिल पेश किया गया जिसे अमेरिकी सीनेटर्स ने पारित नहीं किया। यह एक टेंपररी स्पेंडिंग विधेयक है जिससे सरकार के कामकाज के लिए पैसे  रिलीज किए जाते हैं। इस संकट की वजह अमेरिका के कई सरकारी विभाग बंद हो गए हैं। जबकि लाखों कर्मचारियों को बिना सैलरी के घर बिठा दिया गया है। 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक साल भी पूरे हो रहे हैं।

हालांकि शटडाउन के दौरान भी सार्वाधिक जरूरी काम चलते रहेंगे। सा‌थ ही अमेरिकी राष्ट्रपति की सालगिरह के मौके पर पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम भी होंगे। जबकि शटडाउन के दौरान जन सुरक्षा और राष्ट्र सुरक्षा से जुड़े सैनिकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। वह लगातार काम करते रहे हैं। लेकिन उन्हें इसके लिए कोई भुगतान नहीं किया जाता है।

क्या है अमेरिका का टेंपररी स्पेंडिंग

टेंपरेरी स्पेंडिंग एक फंडिंग बिल है। अमेरिका के सरकारी खर्चों के हिसाब-किताब के लिए यह बेहद जरूरी है। अमेरिका में एंटी डेफिशिएंसी एक्ट के तहत सरकारी खजाने का खयाल रखा जाता है। ऐसे में फंडिंग बिल के पास नहीं होने से तकनीक तौर पर सरकार का खजाना खाली हो जाएगा। चूंकि बिल फेल हो गया है और सरकारी फंड रोक दिए गए हैं। इसिलए सरकारी एजेंसियों को अपना कामकाज रोकना पड़ा है।

अब क्या है उपाय, अमेरिका मैं कैसे खत्म होगा शटडाउन

अमेरिकी इतिहास में पहले भी यह बिल फेल हुए हैं और शटडाउन की स्थिति बनी है। तब अमेरिकी सरकारों ने फंड की कमी को खत्म करने के लिए एक स्टॉप गैप डील लाई थी। लेकिन इस डील को भी अमेरिका के कांग्रेसमैन ही पास करते हैं। इसे भी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों में पारित कराना पास कराना होता है। इस बार भी सरकार इसकी कोशिश की है। प्रतिनिधि सभा से यह पास हो गया है। लेकिन सीनेट में अभी इसे भी मंजूरी नहीं मिली है। अमेरिका के पास फिलहाल यही उपाय है।

क्यों फेल हुआ बिल, क्यों उपजा अमेरिका शटडाउन का संकट

अमेरिका में इस वक्त रिपब्लिकन पार्टी की ट्रंप की शासन वाली सरकार है। इस पार्टी ने बीते गुरुवार (18 जनवरी) को सीनेट में स्टॉपगैप फंडिंग मीजर्स पेश किया। अमेरिकी सीनेट के नियमानुसार इस बिल को पास करने के लिए 10 डेमोक्रेटिक पार्टी के कांग्रेसमैन के समर्थन की जरूरत थी। लेकिन 10 डेमोक्रेट्स इसके सम‌र्थन में नहीं उतरे। इसमें कुछ 60 मतों की जरूरत थी। लेकिन 50 मत ही समर्थन में उतरे। इसकी अपनी वजह है। ट्रंप ने डेमोक्रेट्स के 'डीमर्स' को मंजूरी नहीं दी।

क्या है ड्रीमर्स, क्यों ट्रंप सरकार से नाराज है विपक्ष

अमेरिकी विपक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी ने 'डीमर्स' को सुरक्षा देने की मांग रखी थी। इसमें उन अप्रवासियों की सुरक्षा की बात की गई थी जो अनडॉक्यूमेंटेड हैं। लेकिन सत्ताधारी रिपब्लिक पार्टी ने इसे खारिज कर दिया था।

इससे पहले कब हुआ था अमेरिका शटडाउन

साल 2013 के अक्तूबर महीने में अमेरिकी सरकार का शटडाउन हुआ था। तब ‌रिपबल्किन पार्टी वाली बराक ओबामा सरकार थी। उस वक्त लगातार दो सप्ताह तक सरकारी एजेंसियों के बंद रही थीं। तब करीब 8 लाख कर्मचारियों को बिना सैलेरी घर बैठना पड़ा था। इससे पहले 1981, 1984, 1990 और 1995-96 में भी अमेरिका सरकार के शटडाउन होते रहे हैं।

Web Title: us government shut down on the first anniversary of President Donald Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे