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US: एलन मस्क की टेस्ला के लिए गुड न्यूज, ट्रम्प ने की विदेशी कारों पर 25% टैरिफ लगाने की घोषणा

By रुस्तम राणा | Updated: March 27, 2025 07:59 IST

ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में कहा, "हम जो करने जा रहे हैं वह संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं बनने वाली सभी कारों पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाना है। यह स्थायी होगा।"

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ठळक मुद्देअमेरिका में आयातित सभी ऑटोमोबाइल पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाने की व्यापक योजना की घोषणा कीउन्होंने घोषणा की कि यह उपाय स्थायी होगा, टैरिफ 2 अप्रैल से प्रभावी होंगेयह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब ट्रम्प द्वारा व्यापार उपायों के व्यापक सेट का अनावरण किए जाने की उम्मीद है

वाशिंगटन डीसी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में आयातित सभी ऑटोमोबाइल पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाने की व्यापक योजना की घोषणा की, उन्होंने घोषणा की कि यह उपाय स्थायी होगा। टैरिफ 2 अप्रैल से प्रभावी होंगे, और 3 अप्रैल से संग्रह शुरू होगा।

ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में कहा, "हम जो करने जा रहे हैं वह संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं बनने वाली सभी कारों पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाना है। यह स्थायी होगा।" "हम 2.5 प्रतिशत आधार से शुरू करेंगे, जो कि हम अभी भी कर रहे हैं, और 25 प्रतिशत तक जाएंगे।" उन्होंने दावा किया कि यह कदम आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, उन्होंने कहा, "यह विकास को बढ़ावा देगा जैसा आपने पहले कभी नहीं देखा है। लेकिन अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी कार बनाते हैं, तो कोई टैरिफ नहीं है।"

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब ट्रम्प द्वारा व्यापार उपायों के व्यापक सेट का अनावरण किए जाने की उम्मीद है। 2 अप्रैल को - जिस दिन को उन्होंने "मुक्ति दिवस" ​​कहा है - वे कई तरह के तथाकथित पारस्परिक शुल्क लगाने जा रहे हैं, जिनका लक्ष्य आयातित सामान हैं, जिनके बारे में उनका प्रशासन तर्क देता है कि अमेरिकी व्यापारिक साझेदार उन पर अनुचित तरीके से कर लगाते हैं।

हालांकि ट्रम्प ने व्यापार असंतुलन को दूर करने के लिए टैरिफ को एक उपकरण के रूप में लंबे समय से वकालत की है, लेकिन उनके दृष्टिकोण ने बाजार में अस्थिरता और निवेशकों, कॉर्पोरेट नेताओं और उपभोक्ताओं के बीच चिंता पैदा की है।

फरवरी में, ट्रम्प ने बिना विवरण दिए आयातित वाहनों पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाने का विचार पेश किया था। सोमवार को, उन्होंने संकेत दिया कि नए ऑटो उद्योग शुल्क "बहुत निकट भविष्य में" आएंगे।

ट्रम्प, जो टैरिफ को राजस्व उत्पन्न करने और अमेरिकी औद्योगिक क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के साधन के रूप में देखते हैं, ने सुझाव दिया कि आने वाले कुछ पारस्परिक टैरिफ शुरू में अपेक्षा से कम हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम इसे बहुत नरम बनाने जा रहे हैं।" "मुझे लगता है कि लोग बहुत हैरान होंगे। कई मामलों में, यह दशकों से लगाए जा रहे टैरिफ से कम होगा।"

इस निर्णय में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की भूमिका पर अटकलों के बीच, ट्रम्प ने स्पष्ट किया कि DOGE प्रमुख की ऑटो टैरिफ नीति को आकार देने में कोई भागीदारी नहीं है। उन्होंने कहा, "मस्क ने ऑटो टैरिफ पर सलाह नहीं दी।" ट्रम्प ने कहा, "उन्होंने मुझसे कभी कोई मदद नहीं मांगी।" रिपब्लिकन ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने नीति के बारे में प्रमुख वाहन निर्माताओं से परामर्श किया था और जोर देकर कहा कि टैरिफ "नेट न्यूट्रल या शायद टेस्ला के लिए अच्छे होंगे"।

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