लाइव न्यूज़ :

सऊदी अरब सरकार ने भारत समेत 15 अन्य देशों पर अपने नागरिकों के ट्रैवल पर लगाया बैन, कोविड 19 के मामले में बढोतरी पर उठाया यह कदम

By आजाद खान | Published: May 23, 2022 7:54 AM

इस पर बोलते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया के 11 देशों में कुल 80 मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टी हो चुकी है।

Open in App
ठळक मुद्देसऊदी अरब सरकार में फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में सरकार ने 16 ऐसे देशों में अपने नागरिकों के ट्रैवल पर बैन लगा दिया है। इस ट्रैवल बैन में भारत भी शामिल है।

रियाद:सऊदी अरब सरकार ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए अपने नागरिकों की यात्रा पर एक फैसला लिया है। सरकार ने अपने नागरिकों की यात्रा को लेकर भारत समेत 15 और देशों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ताजा अपडेट के मुताबिक, सऊदी अरब के मूल नागरिक अब भारत के अलावा 15 और देशों की यात्रा नहीं कर पाएंगे। इस ट्रैवल बैन के बारे में सऊदी सरकार के पासपोर्ट महानिदेशालय ने शनिवार को लोगों को सूचना दी है। 

जिन देशों के ट्रैवल को बैन किया गया है उन में भारत के अलावा लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस और वेनेजुएला शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, सऊदी अरब में अभी मंकीपॉक्स की एक भी केस की पुष्टी नहीं हुई है। 

आपको बता दें कि सऊदी अरब सरकार द्वारा यह ट्रैवल बैन उन देशों में यात्रा करने से लागू होता है जो ऊपर दिए गए है। लेकिन इस प्रतिबंध में यह साफ नहीं है कि क्या इससे भारत के लोग भी सऊदी अरब नहीं जा सकते है। खुलासा यह है कि भारत के लोगों के सऊदी अरब के यात्रा के बारे में इस प्रतिबंध में कुछ नहीं कहा गया है। 

मंकीपॉक्स पर क्या कहती सऊदी सरकार

सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स पर बोलते हुए कहा कि देश में अभी एक भी ऐसा केस आया हो जिसमें इसकी पुष्टी हुई हो। इस पर बोलते हुए निवारक स्वास्थ्य के लिए उप स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला असिरी ने कहा है हमारे पास इसके मामले को पता लगाने की क्षमता है और इससे निपटने के लिए भी हमारी तैयारी है। 

मंकीपॉक्स पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसे अब तक मनुष्यों के बीच संचरण के मामले बहुत कम देखें गए हैं इसलिए इससे होने वाले किसी भी प्रकोप की संभावना बहुत कम है। उनके मुताबिक, मंकीपॉक्स उस देश में भी फैलने की संभावना कम है जहां इसके संक्रमित लोग पाए गए हैं। 

मंकीपॉक्स पर डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा

मंकीपॉक्स पर बोलते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि दुनिया के 11 देशों में कुल 80 मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टी हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि इसको बेहतर ढंग से समझने के लिए इस काम भी जारी है। 

शुक्रवार को अपने दिए गए बयान में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह वायरस कई देशों में कुछ जानवारों में पाए गए है। इस वायरस का असर स्थानीय लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों में देखा गया है। 

टॅग्स :सऊदी अरबCoronaकोरोना वायरसट्रेवलभारतसीरियातुर्कीईरानअफगानिस्तानAfghanistan
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

विश्व अधिक खबरें

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया