लाइव न्यूज़ :

भारत और चीन पर बोले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव- दोनों देश कई मामलों में अमेरिका और यूरोपीय संघ के सदस्यों से आगे

By मनाली रस्तोगी | Published: January 28, 2023 7:50 AM

ब्रिक्स को वैश्विक बहु-ध्रुवीयता की अभिव्यक्ति बताते हुए लावरोव ने कहा कि दुनिया के विकासशील क्षेत्रों में क्षेत्रीय पहचान को मजबूत करने का मतलब यह नहीं है कि वैश्विक आयाम में बहु-ध्रुवीयता नहीं हो रही है।

Open in App
ठळक मुद्देरूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने घोषणा की कि 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस साल अगस्त के अंत में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में होने वाला है।रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि चीन और भारत पहले से ही अमेरिका और यूरोपीय संघ के सदस्यों से कई मायनों में आगे हैं।2013 में पांचवां वार्षिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित किया गया था।

मासावा [इरीट्रिया]: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि चीन और भारत पहले से ही अमेरिका और यूरोपीय संघ के सदस्यों से कई मायनों में आगे हैं। अमेरिका पर तीखा प्रहार करते हुए लावरोव ने इरिट्रिया में कहा कि बहु-ध्रुवीय दुनिया की स्थापना एक उद्देश्यपूर्ण और अजेय प्रक्रिया है और अब सामूहिक पश्चिम, जिसमें नाटो और यूरोपीय संघ शामिल हैं, पूरी तरह से वॉशिंगटन द्वारा नियंत्रित, इस प्रक्रिया को उलटने की कोशिश कर रहा है।

रूस के विदेश मंत्रालय ने लावरोव के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा, "बहु-ध्रुवीय दुनिया की स्थापना एक उद्देश्यपूर्ण और अजेय प्रक्रिया है। सामूहिक पश्चिम - अमेरिका, नाटो और यूरोपीय संघ, जो पूरी तरह से वॉशिंगटन द्वारा नियंत्रित हैं - इस प्रक्रिया को उलटने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन ये प्रयास व्यर्थ हैं। वे जिस निकटतम चीज पर भरोसा कर सकते हैं, वह इतिहास के वस्तुनिष्ठ पाठ्यक्रम की थोड़ी धीमी गति है।"

उन्होंने कहा, "सलाहकार सलाह देने के लिए कोई दौरा नहीं और न ही पश्चिम के संकर युद्ध (यूक्रेन सहित) आर्थिक शक्ति, वित्तीय और राजनीतिक प्रभाव के नए केंद्रों के विकास को रोक सकते हैं। चीन और भारत जैसे देश पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के सदस्यों से कई मामलों में आगे हैं।"

लावरोव ने तुर्की, मिस्र, फारस की खाड़ी के देशों, ब्राजील और अन्य लैटिन अमेरिकी देशों को बहु-ध्रुवीयता के भावी केंद्र बताते हुए कहा कि ये वर्तमान समय में प्रभावशाली और आत्मनिर्भर केंद्रों के रूप में उभर रहे हैं।

इरिट्रिया में संयुक्त समाचार सम्मेलन के दौरान, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने घोषणा की कि 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस साल अगस्त के अंत में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में होने वाला है। ब्रिक्स को वैश्विक बहु-ध्रुवीयता की अभिव्यक्ति बताते हुए लावरोव ने कहा कि दुनिया के विकासशील क्षेत्रों में क्षेत्रीय पहचान को मजबूत करने का मतलब यह नहीं है कि वैश्विक आयाम में बहु-ध्रुवीयता नहीं हो रही है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, "यह संगठन पांच देशों को एकजुट करता है, जिसमें 12 से अधिक अन्य लोग इसमें शामिल होने में रुचि दिखा रहे हैं। अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में होने वाले पांच देशों के आगामी शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स और अन्य देशों के बीच संबंध विकसित करना एक केंद्रीय विषय होगा। बहुध्रुवीय इतिहास की घड़ी सही दिशा में चल रही है।"

2009 से ब्रिक्स नेताओं ने 14 औपचारिक बैठकें और 9 अनौपचारिक बैठकें बुलाई हैं। जून 2009 में ब्रिक नेताओं ने रूस में अपनी पहली बैठक आयोजित की, जिसमें ब्रिक सहयोग को शिखर स्तर पर उन्नत किया गया। ब्रिक नेताओं ने पहली बार जून 2009 में रूस में मुलाकात की, ब्रिक सहयोग को शिखर सम्मेलन का दर्जा दिया।

इससे पहले 2013 में पांचवां वार्षिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित किया गया था। इसमें पांच सदस्य देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राज्य प्रमुख या सरकार के प्रमुखों ने भाग लिया था।

टॅग्स :Sergei LavrovअमेरिकाभारतचीनChinaEuropean Union
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण