यूक्रेन के अनाज भंडारण ठिकानों पर रूस ने किया भीषण ड्रोन हमला, रात भर जारी रही बमबारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 16, 2023 06:35 PM2023-08-16T18:35:01+5:302023-08-16T18:36:05+5:30

रूस ने डेन्यूब नदी के किनारे भंडारण सुविधाओं और बंदरगाहों पर रात भर ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेन के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में अनाज के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना फिर से शुरू कर दिया है।

Russia hits Ukrainian grain depots in southern Odesa using drones | यूक्रेन के अनाज भंडारण ठिकानों पर रूस ने किया भीषण ड्रोन हमला, रात भर जारी रही बमबारी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरूस ने यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र में अनाज के बुनियादी ढांचो पर भीषण ड्रोन हमला किया डेन्यूब नदी के किनारे भंडारण सुविधाओं और बंदरगाहों पर रात भर ड्रोन हमले जारी रहेसंकटग्रस्त यूक्रेन की अर्थव्यवस्था काफी हद तक खेती पर निर्भर है

Russia-Ukraine war: रूस ने  यूक्रेन के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में अनाज के बुनियादी ढांचो पर भीषण ड्रोन हमला किया है। कुछ समय पहले ही रूस ने यूक्रेन का साथ किए अनाज समझौते को रद्द किया था। मॉस्को द्वारा काला सागर के माध्यम से अनाज निर्यात सौदा तोड़ने के बाद कीव ने यूरोप में अनाज परिवहन के लिए कुछ खास टर्मिनलों का उपयोग करना शुरू किया था।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने डेन्यूब नदी के किनारे भंडारण सुविधाओं और बंदरगाहों पर रात भर ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेन के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में अनाज के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना फिर से शुरू कर दिया है। जिस समय रूसी ड्रोन ने यूक्रेनी बंदरगाहों को निशाना बनाना शुरू किया उसी समय, 17 महीने से अधिक समय पहले रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से ओडेसा के बंदरगाह पर अटका हुआ एक भरा हुआ कंटेनर जहाज रवाना हुआ और व्यापारी शिपिंग के लिए यूक्रेन द्वारा स्थापित एक अस्थायी गलियारे के साथ काला सागर के माध्यम से बोस्पोरस की ओर जा रहा था।

बता दें कि युद्ध के कारण संकटग्रस्त यूक्रेन की अर्थव्यवस्था काफी हद तक खेती पर निर्भर है। रूस की तरह इसके कृषि निर्यात भी गेहूं, जौ, सूरजमुखी तेल और अन्य खाद्य पदार्थों की विश्व आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक महीने पहले क्रेमलिन द्वारा काला सागर के माध्यम से सुरक्षित यूक्रेनी अनाज निर्यात सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा पिछली गर्मियों में किए गए समझौते को तोड़ने के बाद, कीव ने डेन्यूब के माध्यम से परिवहन और यूरोप में सड़क और रेल संपर्क को फिर से शुरू करने की मांग की है। 

ओडेसा के गवर्नर ओलेह किपर ने कहा कि रूस की रात भर की ड्रोन बमबारी का प्राथमिक लक्ष्य बंदरगाह टर्मिनल और अनाज साइलो थे, जिनमें डेन्यूब डेल्टा के बंदरगाह भी शामिल थे। किपर के अनुसार, वायु सुरक्षा 13 ड्रोनों को रोकने में कामयाब रही। कई हफ्तों के हवाई हमलों के बीच यह नवीनतम हमला था क्योंकि रूस ने डेन्यूब डेल्टा बंदरगाहों को निशाना बनाया है, जो रोमानियाई सीमा से केवल 15 किमी (10 मील) दूर हैं। डेन्यूब यूरोप की दूसरी सबसे लंबी नदी और एक प्रमुख परिवहन मार्ग है।

बता दें कि हाल के दिनों में दोनों ही देशों द्वारा एक दूसरे के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया गया है।

Web Title: Russia hits Ukrainian grain depots in southern Odesa using drones

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे