लाइव न्यूज़ :

पोप फ्रांसिस ने सरोगेसी पर वैश्विक प्रतिबंध का आग्रह किया, महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन बताया

By रुस्तम राणा | Published: January 08, 2024 6:10 PM

वेटिकन में राजनयिकों को अपने नए साल के संबोधन में, 87 वर्षीय पोप ने कहा कि यह "महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन" है।

Open in App
ठळक मुद्देपोप ने कहा कि यह "महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन" हैपोप ने कहा, मैं तथाकथित सरोगेट मातृत्व की प्रथा को निंदनीय मानता हूंजून 2022 में, पोप ने सरोगेसी को "अमानवीय" प्रथा के रूप में निंदा की थी

वेटिकन सिटी: पोप फ्रांसिस ने सोमवार को सरोगेसी पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि एक महिला द्वारा दूसरे व्यक्ति के बच्चे को जन्म देने की प्रथा "निंदनीय" है। वेटिकन में राजनयिकों को अपने नए साल के संबोधन में, 87 वर्षीय पोप ने कहा कि यह "महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन" है। दुनिया भर में संघर्षों को समाप्त करने के आह्वान पर आधारित एक भाषण में, दुनिया भर में कैथोलिक चर्च के प्रमुख ने कहा: "शांति का मार्ग जीवन के लिए सम्मान की मांग करता है।" 

उन्होंने कहा, "यह मां के गर्भ में पल रहे अजन्मे बच्चे के जीवन से शुरू हुआ, जिसे दबाया नहीं जा सकता या उसे तस्करी की वस्तु नहीं बनाया जा सकता।" पोप ने कहा, "इस संबंध में, मैं तथाकथित सरोगेट मातृत्व की प्रथा को निंदनीय मानता हूं, जो मां की भौतिक आवश्यकताओं की स्थितियों के शोषण के आधार पर महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन दर्शाती है।"

धार्मिक नेता ने कहा, "एक बच्चा हमेशा एक उपहार होता है और कभी भी व्यावसायिक अनुबंध का आधार नहीं होता है। नतीजतन, मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा इस प्रथा को सार्वभौमिक रूप से प्रतिबंधित करने के प्रयास के लिए अपनी आशा व्यक्त करता हूं।"

इससे पहले जून 2022 में, पोप ने सरोगेसी को "अमानवीय" प्रथा के रूप में निंदा की थी। सरोगेसी, जिसके तहत एक महिला किसी अन्य महिला या जोड़े की ओर से बच्चे को जन्म देती है, लेकिन खर्चों को छोड़कर कोई पैसा हाथ में नहीं आता है, बेल्जियम, नीदरलैंड, यूके, कनाडा, ब्राजील और कोलंबिया सहित देशों में कानूनी है। कुछ अमेरिकी राज्यों में वाणिज्यिक सरोगेसी की अनुमति है।

टॅग्स :Pope Francis
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपोप फ्रांसिस ने पोर्न की निंदा करते हुए कहा, "यौन सुख ईश्वर का उपहार है"

विश्व'पोप फ्रांसिस का रूसी साम्राज्यवाद का महिमामंडन करने का कोई इरादा नहीं था', वेटिकन सिटी ने पोप के बयान पर दी सफाई

विश्वपोप फ्रांसिस ने कहा, "कैथोलिक चर्च एलजीबीटी लोगों के लिए खुला है लेकिन उन्हें चर्च के नियमों और आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलना होगा"

विश्वPope Francis: आंत की सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती हुए पोप फ्रांसिस, कई दिनों से आंतों में सूजन और दर्द के कारण थे परेशान

विश्वअर्जेंटीना की सरकार मेरा सिर काट देना चाहती थी: पोप फ्रांसिस

विश्व अधिक खबरें

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

विश्वपाकिस्तान के करेंसी पर छप सकती है जुल्फिकार अली भुट्टो की फोटो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पास किया प्रस्ताव