पोप फ्रांसिस ने पोर्न की निंदा करते हुए कहा, "यौन सुख ईश्वर का उपहार है"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 18, 2024 10:19 AM2024-01-18T10:19:43+5:302024-01-18T10:24:08+5:30

ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपने स्पष्ट संबोधन में कहा कि यौन क्रियाकलापों से संबंधित पोर्न फिल्मों से मनुष्यों में व्यसनी विकार पैदा होते हैं।

Pope Francis condemns porn, saying "sexual pleasure is a gift of God" | पोप फ्रांसिस ने पोर्न की निंदा करते हुए कहा, "यौन सुख ईश्वर का उपहार है"

फाइल फोटो

Highlightsपोप फ्रांसिस ने कहा कि पोर्न फिल्मों से मनुष्यों में व्यसनी विकार पैदा होते हैंइसलिए मनुष्य के लिए आवश्यक है कि वो शारीरिक अंतरंगता की रक्षा के महत्व पर ध्यान देंपोप ने कहा कि यौन सुख ईश्वर का उपहार है लेकिन पोर्न से यह उपहार भ्रष्ट हो जाता है

वेटिकन सिटी: ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपने स्पष्ट संबोधन में कहा कि यौन क्रियाकलापों से संबंधित पोर्न फिल्मों से मनुष्यों में व्यसनी विकार पैदा होते हैं। इसलिए मनुष्य के लिए आवश्यक है कि वो शारीरिक अंतरंगता की रक्षा के महत्व पर ध्यान दें।

पोप ने हाल ही में अपने अनुयायियों को संबोधित करते हुए यौन सुख के महत्व और अश्लील साहित्य के खतरों के बारे में अपनी चिंताओं से अवगत कराया।

ब्रिटेन के प्रमुख समाचार पत्र द गार्जियन के अनुसार 87 साल के पोप फ्रांसिस ने कहा, "यौन सुख ईश्वर का उपहार है और इसकी सराहना की जानी चाहिए, लेकिन पोर्न के प्रभाव से यह उपहार भ्रष्ट हो रहा है।"

उन्होंने कहा, "हमें प्यार की रक्षा करनी चाहिए और वासना की लड़ाई के खिलाफ जीतना मनुष्य के लिए आजीवन चलने वाला उपक्रम हो सकता है।"

अर्जेंटीना में पैदा हुए पोप फ्रांसिस ने कहा कि पोर्न मनुष्य के भीतर व्यसनी व्यवहार पैदा कर सकता है और इसके कारण मानव में खतरनाक बुराई भी पैदा हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा, “वासना मनुष्य को लूटती है और जल्दबाजी में उसे खा जाती है। वह इतनी प्रभावी हो जाती है कि दूसरे की नहीं सुनना चाहती बल्कि केवल अपनी जरूरत और खुशी की सुनना चाहती है।"

पोप ने कहा, "वासना हर प्रेमालाप को बेकार मानती है, यही कारण है कि पोर्न प्रेरणा और भावना के बीच उस संश्लेषण की तलाश नहीं करती है जो हमारे अस्तित्व को बुद्धिमानी से संचालित करने में मदद करती है।"

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि वासना एक दूसरे को एक वस्तु के रूप में मानने और उन पर कब्जा करने का प्रयास करने का कारण बन सकती है।

मालूम हो कि पोप फ्रांसिस ने अक्टूबर 2022 में इस बात को स्वीकार किया था कि वह उन ईसाई धर्म के पुजारियों और ननों के बारे में जानते हैं, जो पोर्न देखते हैं। इस कारण से पोप ने उन्हें और आम लोगों को आगाह किया था कि पोर्न के जरिये उनमें शैतान प्रवेश कर सकता है।

इसके साथ पोप ने यह सलाह दी कि यदि आप इस पोर्न को अपने फोन से हटा सकते हैं तो फौरन हटा दें और उसके बाद आपके हाथ में ऐसी कोई बुराई नहीं होगी।

Web Title: Pope Francis condemns porn, saying "sexual pleasure is a gift of God"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Pope Francis