लाइव न्यूज़ :

पोप फ्रांसिस ने कहा, "कैथोलिक चर्च एलजीबीटी लोगों के लिए खुला है लेकिन उन्हें चर्च के नियमों और आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलना होगा"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 07, 2023 10:09 AM

पोप फ्रांसिस ने रविवार को कहा कि कैथोलिक चर्च समलैंगिकों सहित सभी के लिए खुला है लेकिन चर्च के नियमों के दायरे में रहते हुए उन्हें आध्यात्मिकता के व्यक्तिगत मार्ग पर चलना होगा।

Open in App
ठळक मुद्देपोप फ्रांसिस ने कैथोलिक चर्च में समलैंगिकों और महिलाओं पर लागू होने वाले प्रतिबंधों पर बात की पोप ने कहा कि चर्च सदैव से उनके लिए है, जो आध्यात्मिक मार्ग पर चलना स्वीकार करते हैंपोप ने कहा कि समलैंगिक आकर्षण पाप नहीं है लेकिन समलैंगिक कृत्य पाप जरूर है

वेटिकन सिटी: ईसाईयों के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने रविवार को कहा कि कैथोलिक चर्च समलैंगिकों सहित सभी के लिए खुला है लेकिन चर्च के नियमों के दायरे में रहते हुए उन्हें आध्यात्मिकता के व्यक्तिगत मार्ग पर चलना होगा।

पुर्तगाल से रोम लौट रहे पोप फ्रांसिस ने विमान में पत्रकारों से बात करते हुए अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जून में उनकी हर्निया की सर्जरी हुई, उसके बाद उनका स्वास्थ्य अच्छा है। उन्होंने कहा कि सर्जरी के टांके हटा दिए गए हैं, लेकिन उनकी मांसपेशियां मजबूत होने तक उन्हें दो या तीन महीने तक पेट पर बैंड पहनना होगा।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार पुर्तगाल में विश्व युवा दिवस कैथोलिक उत्सव से वापस लौटते हुए 86 साल के पोप फ्रांसिस स्वस्थ्य दिखाई दे रहे थे। पोप ने विमान में ही पत्रकारों के साथ लगभग आधे घंटे तक बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए।

एक रिपोर्टर ने पोप से सवाल किया कि बकौल फ्रांसिस चर्च "हर किसी, हर किसी, हर किसी" के लिए खुला है लेकिन चर्च में महिलाओं और समलैंगिकों जैसे कुछ लोगों के लिए समान अधिकार नहीं हैं। चर्च के पवित्र आदेशों का संस्कार महिलाओं को पुजारी बनने की अनुमति नहीं देता है और न ही समलैंगिक जोड़ों को विवाह का अनुबंध की अनुमति देता है।

इस सवाल के जवाब में पोप फ्रांसिस ने कहा, "चर्च के दरवाजे आज से नहीं बल्कि हमेशा से सभी के लिए खुले हैं लेकिन कुछ ऐसे कानून हैं, जो चर्च के अंदर जीवन को नियंत्रित करते हैं।"

उन्होंने कहा, "यह बात सही है कि चर्च के कानून के अनुसार, वे कुछ संस्कारों में भाग नहीं ले सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चर्च के दरवाजे उनके लिए बंद हैं। प्रत्येक व्यक्ति चर्च के अंदर अपने तरीके से भगवान का सामना करता है।"

उन्होंने कहा कि चर्च में पादरियों को एक मां की तरह धैर्य रखते हुए सभी को समान भाव से प्यार देना होता है, जिनमें नियमों का पालन नहीं करने वाले लोग भी शामिल होते हैं।

यह सार्वभौमिक सत्य है कि चर्च में महिलाएं पादरी नहीं बन सकतीं क्योंकि यीशु ने केवल पुरुषों को अपने प्रेरितों के रूप में चुना है। इसके अलावा चर्च समलैंगक विवाह या समलैंगिक जोड़ों को आशीर्वाद की अनुमति नहीं देता है, लेकिन चर्च नागरिक कानून का समर्थन करता है, जो समान-लिंग वाले जोड़ों को पेंशन, स्वास्थ्य बीमा और विरासत जैसे अधिकार देता है।

चर्च यह सिखाता है कि समलैंगिक आकर्षण पाप नहीं है लेकिन समलैंगिक कृत्य पाप जरूर है।

टॅग्स :Pope FrancisएलजीबीटीLGBT
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपोप फ्रांसिस ने पोर्न की निंदा करते हुए कहा, "यौन सुख ईश्वर का उपहार है"

विश्वपोप फ्रांसिस ने सरोगेसी पर वैश्विक प्रतिबंध का आग्रह किया, महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन बताया

भारतनागपुर: एलजीबीटीक्यू' का शहर में निकला प्राइड मार्च

भारतSame-sex marriage verdict: सुप्रीम कोर्ट के इनकार के खिलाफ एक समीक्षा याचिका दायर की गई

भारतब्लॉग: समलैंगिकों पर अदालत के फैसले के निहितार्थ

विश्व अधिक खबरें

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं