पीएम मोदी ने बताया -17 सालों में 15 मिनट की भी नहीं ली छुट्टी, ऐसे करता हूं नेताओं को कंट्रोल

By पल्लवी कुमारी | Published: June 1, 2018 06:13 PM2018-06-01T18:13:58+5:302018-06-01T18:13:58+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त सिंगापुर दौरे पर हैं। आज ( 1 जून) को पीएम मोदी सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी पहुंचे।

PM Narendra modi address Singapore students says not taking leave in 17 year | पीएम मोदी ने बताया -17 सालों में 15 मिनट की भी नहीं ली छुट्टी, ऐसे करता हूं नेताओं को कंट्रोल

पीएम मोदी ने बताया -17 सालों में 15 मिनट की भी नहीं ली छुट्टी, ऐसे करता हूं नेताओं को कंट्रोल

सिंगापुर, 1 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त सिंगापुर दौरे पर हैं। आज ( 1 जून) को पीएम मोदी सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी पहुंचे। यहां उन्होंने छात्राओं को संबोधित किया। छात्राओं ने भी इस मौके पर पीएम मोदी से कई सवाल किए। पीएम मोदी ने छात्रों तो जवाब देते हुए पॉलिटिक्स प्रेशर से लेकर कुछ नीजि अनुभव भी साझा किए। यहां देशों के बीच कई  एमओयू भी साइन किए गए है। 

प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री बनने के बाद  दबाव रहा

पीएम ने यहां छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा, 2001 से पहले वह गुजरात के सीएम नहीं थे लेकिन आज प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उनका जीवन आज भी वैसा ही है। पीएम मोदी ने आगे कहा, प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री बनने के बाद भी मैं कभी खुद को पहले से अलग महसूस नहीं करता हूं। जब देश के सैनिक सेना पर लड़ रहे होते हैं और उनकी मां घर में संघर्ष कर रही होती हैं तो मुझे लगता है कि उस वक्त मुझे भी चैन से नहीं बैठना चाहिए। मैंने 2001 के बाद से अब तक 15 मिनट की भी छुट्टी नहीं ली है। 

कैसे करते हैं  पॉलिटिकल प्रेशर हैंडल 

इस सवाल के जवाब में पीएम ने कहा, 'लोकतंत्र में पॉलिटिकल प्रेशर ग्रुप की एक दुनिया होती है। और उसको झेलना बड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आज के जमाने में टेक्नॉलजी से उसे झेला जा सकता है। पहले के वक्त में पॉलिटिकल प्रेशर कहीं अधिक होता था और उसे झेलना भी काफी मुश्किल होता था लेकिन मैं स्पेस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करते हुए मैप तैयार किया। इसमें स्क्वेयर किलोमीटर की परिधि में स्कूल और हॉस्पिटल होंगे। कोई भी नेता आता था तो उसे दिखाता था कि देखो तुम्हारे यहां है, नया नहीं बनेगा। उसका नतीजा हुआ कि सबको समान रूप से विकास में मदद मिली।' 


PM मोदी ने सिंगापुर से और मजबूत किए रिश्ते, दोनों के बीच हुए कई अहम समझौतों

एशिया के सामने क्या चुनौता है?

इस सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, आने वाला समय एशिया का है। हमें अपने सामने आनेवाले अवसरों को देखना चाहिए और उन अवसरों को ही भविष्य में उपयोग करने के बारे में सोचना चाहिए। पीएम ने यह भी कहा कि चीन और एशिया अतीत में भी दुनिया के व्यापार पर राज करते रहे हैं।



 

पीएम मोदी ने लगाया नीम का पेड़ 

मोदी ने आज सिंगापुर के प्रतिष्ठित नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में नीम का एक पेड़ भी लगाया। तेजी से बढ़ने वाली इस सदाबहार भारतीय वृक्ष प्रजाति को सतत भविष्य के लिए दोनों देशों की भागीदारी का प्रतीक बताया गया।

 पेड़ के साथ एक पट्टिका लगायी गयी है जिसपर लिखा है , तेजी से बढ़ने वाली यह सदाबहार भारतीय वृक्ष प्रजाति , नीम नये विचारों के विकास और सतत भविष्य के लिए भागीदारी का प्रतीक है। 




प्रधानमंत्री तीन दिनों की अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में कल सिंगापुर पहुंचे थे। इससे पहले उन्होंने सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से भी मुलाकात की। सिंगापुर के इस्ताना (राष्ट्रपति का सरकारी आवास) पहुंचने पर मोदी का रस्मी स्वागत किया गया। मोदी इससे पहले इंडोनेशिया और मलेशिया गए थे।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें।

Web Title: PM Narendra modi address Singapore students says not taking leave in 17 year

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे