PM मोदी ने सिंगापुर से और मजबूत किए रिश्ते, दोनों के बीच हुए कई अहम समझौतों

By रामदीप मिश्रा | Published: June 1, 2018 12:18 PM2018-06-01T12:18:16+5:302018-06-01T12:21:50+5:30

पीएम मोदी और याकूब के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने और सरकार के महत्वाकांक्षी कदमों के क्षेत्र में सहयोग के अवसर तलाशने पर बातचीत हुई।

India Singapore sign naval cooperation agreement narendra modi rupay bhim upi apps | PM मोदी ने सिंगापुर से और मजबूत किए रिश्ते, दोनों के बीच हुए कई अहम समझौतों

PM मोदी ने सिंगापुर से और मजबूत किए रिश्ते, दोनों के बीच हुए कई अहम समझौतों

सिंगापुर, 01 जून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच. लूंग के साथ मुलाकात की है। इस दौराव दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। बताया जा रहा है कि सिंगापुर और भारत के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए करीब 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। वार्ता के बाद दोनों देशों ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया। 

दोनों देशों को बीच व्यापार, निवेश, संपर्क साधन, नवोन्मेष और तकनीक के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रूपे, भीम और यूपीआई ऐप का सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय लॉन्च डिजिटल इंडिया और हमारी भागीदारी की नवीनता की भावना को दर्शाता है। 

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में साइबर सुरक्षा और आतंकवाद से निपटना भारत व सिंगापुर सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्र होंगे। वहीं, भारत और सिंगापुर के बीच एयर ट्रैफिक तेजी से बढ़ रहा है। दोनों पक्ष शीघ्र ही द्विपक्षीय एयर सर्विसेज एग्रीमेंट की समीक्षा शुरू करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि बार-बार होने वाले अभ्यासों तथा नौसैनिक सहयोग को ध्यान में रखते हुए नौसेनाओं के बीच लॉजिस्टिक एग्रीमेंट संपन्न होने का भी मैं स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि गुरुवार शाम सिंगापुर की महत्वपूर्ण कंपनियों के सीईओ  के साथ राउंड टेबल पर मुझे भारत के प्रति उनके विश्वास को देखकर बहुत प्रसन्नता हुई।

वहीं, इधर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'हमारी एक्ट ईस्ट नीति में महत्वपूर्ण साझेदार। प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री ली ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की। चर्चा मुख्य रूप से हमारे द्विपक्षीय संबंधों, खास तौर से व्यापार और निवेश, संपर्क साधन बढाने, नवोन्मेष, तकनीकी और रणनीतिक मुद्दों पर हुई।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से भी मुलाकात की। सिंगापुर के प्रेशिडेंशियल पैलेस इस्ताना (राष्ट्रपति का सरकारी आवास) पहुंचने पर मोदी का रस्मी स्वागत किया गया। पीएम मोदी का सिंगापुर के इस्ताना प्रेसिडेंशियल पैलेस में रस्मी स्वागत किया गया। सदी पुराने इस संबंध को नवोन्मेष और तकनीकी के क्षेत्र में साझेदारी से नयी ऊर्जा मिल रही है।

पीएम मोदी और याकूब के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने और सरकार के महत्वाकांक्षी कदमों के क्षेत्र में सहयोग के अवसर तलाशने पर बातचीत हुई। पीएम अपने तीन राष्ट्रों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे हैं। इससे पहले वह इंडोनेशिया और मलेशिया गये थे।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: India Singapore sign naval cooperation agreement narendra modi rupay bhim upi apps

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे