ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को झटका, लॉकडाउन के उल्लंघन पर उप मंत्री ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या है मामला

By भाषा | Published: May 26, 2020 06:17 PM2020-05-26T18:17:22+5:302020-05-26T18:17:22+5:30

आखिरकार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सहयोगी ने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके ऊपर लॉकडाउन उल्लघंन का मामला था। डगलस लॉस को पद छोड़ना पड़ गया।

PM Boris Johnson's top aide Dominic Cummings defends driving to be near parents during coronavirus lockdown | ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को झटका, लॉकडाउन के उल्लंघन पर उप मंत्री ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या है मामला

घटनाक्रम पर स्कॉटलैंड के लिए उप मंत्री डगलस रॉस ने इस्तीफा देने का फैसला किया। (file photo)

Highlightsप्रधानमंत्री के मुख्य रणनीतिक सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स को संवाददाता सम्मेलन करने की इजाजत दी गयी।पिछले कुछ दिनों से कमिंग्स को लेकर जॉनसन पर अपने ही पार्टी और दूसरे दलों के नेता सवाल उठा रहे थे।

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के बावजूद अपने शीर्ष सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स का समर्थन करने के कारण मंत्रिमंडल के एक उप मंत्री ने मंगनवार को इस्तीफा दे दिया।

प्रधानमंत्री के मुख्य रणनीतिक सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स को संवाददाता सम्मेलन करने की इजाजत दी गयी, जिसके बाद उन्हें सोमवार शाम मीडिया के कई सवालों का सामना करना पड़ा। पिछले कुछ दिनों से कमिंग्स को लेकर जॉनसन पर अपने ही पार्टी और दूसरे दलों के नेता सवाल उठा रहे थे।

घटनाक्रम पर स्कॉटलैंड के लिए उप मंत्री डगलस रॉस ने इस्तीफा देने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि संकट के बीच कमिंग्स ने अपने पैतृक घर जाने लिए 400 किलोमीटर की यात्रा की और उनके जवाब से अधिकतर लोग संतुष्ट नहीं हैं। अपने इस्तीफे में रॉस ने कहा, ‘‘हो सकता है कि उनकी मंशा अच्छी हो । लेकिन इस पर आयी प्रतिक्रिया दिखाती है कि लोग उनके जवाब से सहमत नहीं हैं।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने डगलस रॉस की सेवा के लिए उनका शुक्रिया अदा किया और स्कॉटलैंड के लिए उप मंत्री पद से उनके इस्तीफा देने पर अफसोस जताया। ’’ कमिंग्स ने 31 मार्च को उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड में डरहम की अपनी यात्रा का बचाव किया।

उन्होंने कहा, ‘‘एक पिता होने के नाते अपने बेटे और पत्नी के लिए मुझे हर मुमकिन कदम उठाना था। हमारा सौभाग्य है कि हम इस संक्रमण की चपेट में नहीं आए हैं लेकिन अगर हमने ऐसा किया तो हम सरकारी सलाह का पालन करने और संक्रमण को रोकने के लिए घर पर रहने को तैयार हैं। ’’

रॉस ने कहा कि सरकार का हिस्सा होने के नाते उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए था। जॉनसन पर अपने सलाहकार को हटाने का दबाव था लेकिन उम्मीद थी कि कमिंग्स के संवाददाता सम्मेलन से विवाद को खत्म करने में मदद मिलेगी । लेकिन, उप मंत्री के इस्तीफे से मीडिया का ध्यान शायद ही बंटेगा और आलोचक कह रहे हैं कि कमिंग्स के कदम से गलत संदेश जाएगा। 

Web Title: PM Boris Johnson's top aide Dominic Cummings defends driving to be near parents during coronavirus lockdown

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे