फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया फिर विवादित बयान, बोले-वैक्सीन नहीं लगवा सकते तो भारत चले जाओ, जानिए क्यों कहा ऐसा

By अभिषेक पारीक | Published: June 22, 2021 09:20 PM2021-06-22T21:20:29+5:302021-06-22T21:33:15+5:30

अपने लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की नसीहत देते वक्त वे एक बार फिर अपनी जुबान पर से नियंत्रण खो बैठे। अब दुतेर्ते ने अपने देश के लोगों से कहा है कि या तो वैक्सीन लगवाओ या फिर जेल जाओ।

philippines president again gave a controversial statement said if you cannot get vaccine then go to India | फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया फिर विवादित बयान, बोले-वैक्सीन नहीं लगवा सकते तो भारत चले जाओ, जानिए क्यों कहा ऐसा

रोड्रिगो दुतेर्ते। (फाइल फोटो)

Highlightsदुतेर्ते ने कहा कि जो वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते, वो देश छोड़कर भारत या अमेरिका चले जाएं। उन्होंने कहा कि मैं वैक्सीन नहीं लगवाने वाले मूर्खों से आजिज आ चुका हूं।फिलीपींस की 11 करोड़ की आबादी में से सिर्फ 1.95 फीसद ने ही वैक्सीन लगवाई है। 

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते अपने बयानों के चलते हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। साथ ही उनके बयानों पर कई बार विवाद हो चुका है। अपने लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की नसीहत देते वक्त वे एक बार फिर अपनी जुबान पर से नियंत्रण खो बैठे। अब दुतेर्ते ने अपने देश के लोगों से कहा है कि या तो वैक्सीन लगवाओ या फिर जेल जाओ। साथ ही उन्होंने उन्होंने कहा कि जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं, वो देश को छोड़कर भारत या अमेरिका चले जाएं। 

सोमवार को रात को रिकॉर्डेड एक संदेश में दुतेर्ते ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं, उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपके पास दोनों विकल्प मौजूद हैं। 

दुतेर्ते ने कहा कि आपके लिए मेरे पास एक और विकल्प है। उन्होंने कहा कि जो भी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं, वे देश छोड़कर भारत या अमेरिका चले जाएं। दुतेर्ते का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब अमेरिका और भारत में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं और दोनों देशों में बड़ी संख्या में मौतें हुई हैं। माना जा रहा है कि इसी कारण वैक्सीन लगवाने वालों को लेकर उन्होंने भारत और अमेरिका जाने के लिए कहा है। 

दुतेर्ते ने कहा-मूर्खों से आजिज आ गया

उन्होंने संदेश में वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को जमकर आड़े हाथ लिया और कहा कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले मूर्खों से आजिज आ चुका हूं। इस दौरान अपना आपा खो बैठे दुर्तेते ने लोगों से कहा कि मना करने वाले लोगों को ट्रायल के दौरान जानवरों को लगाई जाने वाली वैक्सीन लगा दी जाएगी। यह पहली बार नहीं है जब दुतेर्ते ने ऐसा बयान दिया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को उन्होंने गोली मार देने की धमकी दी थी। 

पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं 

फिलीपींस में मार्च में वैक्सीन लगाने की शुरुआत की गई थी। हालांकि अभी तक वैक्सीनेशन की रफ्तार बहुत ही धीमी है। राष्ट्रपति वैक्सीन लगवाने की बात कह रहे हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। 

सिर्फ 1.95 फीसद ने लगवाई वैक्सीन

करीब 11 करोड़ की आबादी वाले फिलीपींस में सोमवार तक करीब 1.95 फीसद लोगां ने ही वैक्सीन लगवाई है। हालांकि देश में सोमवार के कोरोना संक्रमण के 56 हजार मामले सामने आए थे, वहीं 138 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। वहीं डेल्टा वेरिएंट के कारण भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, ओमान और यूएई से आने वालों पर 30 जून तक के लिए पाबंदी लगा दी गई है। 

Web Title: philippines president again gave a controversial statement said if you cannot get vaccine then go to India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे