लाइव न्यूज़ :

पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि को संशोधित करने की दिल्ली की योजना का जवाब दिया, जानिए क्या कहा

By रुस्तम राणा | Published: April 06, 2023 10:22 PM

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा,अनुच्छेद 12 के प्रावधानों के तहत, सिंधु जल संधि में संशोधन के बारे में हमने 25 जनवरी को पाकिस्तान को जो नोटिस दिया था, उसके जवाब में, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने 3 अप्रैल को हमें एक पत्र भेजा। 

Open in App
ठळक मुद्देबागची ने कहा- पाकिस्तानी पक्ष ने 3 अप्रैल को आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायाबागची ने कहा कि भारतीय पक्ष अब पाकिस्तान के पत्र की जांच कर रहा है, सभी हितधारकों के परामर्श से एक प्रतिक्रिया तैयार की जाएगीPAK ने कहा, पाकिस्तान नेक नीयत से संधि को लागू करने और अपनी जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि को संशोधित करने की दिल्ली की योजना पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। हालांकि भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान की प्रतिक्रिया की जांच कर रहा है। 62 साल पुरानी सिंधु जल संधि के "संशोधन की अधिसूचना" को भारतीय पक्ष द्वारा जनवरी में दोनों पक्षों के सिंधु जल आयुक्तों के माध्यम से अवगत कराया गया था। पाकिस्तानी पक्ष ने 3 अप्रैल को आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराया।

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हिंदी में बोलते हुए एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा,अनुच्छेद 12 के प्रावधानों के तहत, सिंधु जल संधि में संशोधन के बारे में हमने 25 जनवरी को पाकिस्तान को जो नोटिस दिया था, उसके जवाब में, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने 3 अप्रैल को हमें एक पत्र भेजा। 

बागची ने कहा कि भारतीय पक्ष अब पाकिस्तान के पत्र की जांच कर रहा है और सभी हितधारकों के परामर्श से एक प्रतिक्रिया तैयार की जाएगी। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने पाकिस्तान की प्रतिक्रिया के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को पुष्टि की कि उसने सिंधु जल संधि पर भारत के पत्र का जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा, "पाकिस्तान नेक नीयत से संधि को लागू करने और अपनी जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

पाकिस्तान के द न्यूज अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी पक्ष ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वह सिंधु जल के स्थायी आयोग में संधि के बारे में भारत की चिंताओं को सुनने के लिए तैयार है। पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान, एक निचले तटवर्ती देश के रूप में, संधि के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं कर सकता है या कोई भौतिक उल्लंघन नहीं कर सकता है।

जनवरी में, भारतीय पक्ष ने कहा कि "संधि पर पाकिस्तान की हठधर्मिता" के कारण उसे संशोधन का नोटिस जारी करने के लिए मजबूर किया गया था। इसने यह भी कहा था कि सिंधु जल संधि को लागू करने में भारत हमेशा एक "दृढ़ समर्थक और एक जिम्मेदार भागीदार" रहा है, जिस पर भारत और पाकिस्तान के बीच नौ साल की बातचीत के बाद 1960 में हस्ताक्षर किए गए थे। इसमें विश्व बैंक द्वारा मध्यस्थता की गई थी।

19 सितंबर, 1960 को कराची में पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद अयूब खान, तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और विश्व बैंक के डब्ल्यूएबी इलिफ़ द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद से इस नोटिस ने पहली बार संधि में बदलाव करने की संभावना को खोल दिया। 

टॅग्स :पाकिस्तानभारतArindam BagchiMinistry of External Affairs
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारगौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कितनी है संपत्ति

भारतLok Sabha Elections Result 2024: चार जून को कब शुरू होगी वोटों की गिनती? चुनाव आयोग ने दी जानकारी, जानें यहां

विश्व'पीओके एक विदेशी क्षेत्र है': पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में यह स्वीकारा किया

कारोबारमोदी परिवार में 11,000 करोड़ के बिजनेस पर संकट! गोडफ्रे फिलिप्स CEO समीर का मां पर आरोप

कारोबारखाया है ऐसा आम! जो भारत में बिक रहा 2.5 लाख रु प्रति किलोग्राम, आखिर क्यों है इतना महंगा, यहां जानिए

विश्व अधिक खबरें

विश्वVideo: दक्षिण कोरिया की सीमा में कूड़े और कचरे से भरे गुब्बारे भेज रहा है उत्तर कोरिया, सामने आया वीडियो

विश्वअमेरिका में बर्थडे पार्टी के दौरान पसरा मातम, सामूहिक गोलीबारी में 27 लोगों को बनाया निशाना; एक की मौत

विश्वRussia-Ukraine War: अमेरिका के इस फैसले से बज गई है तीसरे विश्वयुद्ध की घंटी! रूस को मिल जाएगा तबाही मचाने का बहाना

विश्वSouth African Parliamentary Elections: एएनसी को 30 साल में पहली बार नहीं मिला बहुमत, अफ्रीका को रंगभेद से मुक्त कराने वाली पार्टी को 40 प्रतिशत से अधिक मत

विश्वHush money trial: सभी 34 आरोपों में दोषी डोनाल्ड ट्रम्प!, अब आगे क्या करेंगे?, आखिर जानिए कब क्या हुआ