इजराइल-हमास संघर्ष बढ़ने से 1100 से अधिक लोगों की मौत, संगीत समारोह में मिले 260 शव

By मनाली रस्तोगी | Published: October 9, 2023 08:50 AM2023-10-09T08:50:56+5:302023-10-09T08:51:59+5:30

इजराइल ने औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा की और हमास द्वारा अचानक किए गए हमले के बाद गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों में 1,100 से अधिक लोग मारे गए।

Over 1100 dead as Israel-Hamas conflict escalates, 260 bodies found at music fest | इजराइल-हमास संघर्ष बढ़ने से 1100 से अधिक लोगों की मौत, संगीत समारोह में मिले 260 शव

फाइल फोटो

Highlightsइजराइल ने गाजा से अप्रत्याशित घुसपैठ के बाद रविवार को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।हमास ने इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे और लड़ाकों की एक लहर भेजी, जिन्होंने नागरिकों को मार डाला और कम से कम 100 बंधक बना लिए।एक संगीत समारोह से लगभग 260 शव बरामद किए हैं।

तेल अवीव: इजराइल ने गाजा से अप्रत्याशित घुसपैठ के बाद फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। तीन दिवसीय संघर्ष में पहले ही दोनों पक्षों के 1,100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि इजराइल में 44 सैनिकों सहित 700 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास का आक्रमण एक लंबे और चुनौतीपूर्ण युद्ध की शुरुआत है और आतंकवादी समूह के ठिकानों को नष्ट करने की कसम खाई है। इस बीच गाजा में जहां रविवार को लगातार इजरायली हवाई हमले हुए। अधिकारियों ने कम से कम 413 लोगों की मौत की सूचना दी है।

हमास ने भी इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे और लड़ाकों की एक लहर भेजी, जिन्होंने नागरिकों को मार डाला और कम से कम 100 बंधक बना लिए। इजरायली बचाव सेवा जका ने बताया कि उनके पैरामेडिक्स ने हमास के हमले का शिकार हुए एक संगीत समारोह से लगभग 260 शव बरामद किए हैं। ऑनलाइन प्रसारित हो रहे वीडियो में त्योहार पर आए लोगों को हमले के बाद बदहवास भागते और वाहनों में शरण लेते हुए दिखाया गया है।

जहां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों ने रविवार को हमास की निंदा की, वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका ने सर्वसम्मति के अभाव पर खेद व्यक्त किया। एक आपातकालीन सत्र के दौरान अमेरिका और इजराइल दोनों ने फिलिस्तीनी इस्लामवादियों की कड़ी निंदा का आह्वान किया। हमास के इस अभूतपूर्व आतंकवादी हमले के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को अतिरिक्त सहायता का आदेश दिया। 

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड विमानवाहक पोत और युद्धपोतों के समूह को पूर्वी भूमध्य सागर के लिए निर्देशित किया, और कहा कि वाशिंगटन क्षेत्र में लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन बढ़ा रहा है। वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात करने वाले हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सदस्यों के अनुसार, ईरान ने सप्ताहांत में इजराइल के खिलाफ आश्चर्यजनक हमलों को अंजाम देने में भूमिका निभाई।

कथित तौर पर ऑपरेशन के विवरण को बेरूत में कई बैठकों के दौरान ठीक किया गया था, जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के अधिकारियों और गाजा और हिजबुल्लाह में हमास सहित चार ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि गाजा शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में फिलिस्तीनी परिवार के 19 सदस्यों की मौत हो गई। 

इसकी सेना ने कहा कि इजराइल ने अब तक गाजा में 800 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया है, जिसमें हवाई हमले भी शामिल हैं, जिसमें बेत हनौन शहर का अधिकांश हिस्सा नष्ट हो गया। इस्लामिक जिहाद प्रमुख ज़ियाद अल-नखला ने रविवार को कहा कि उनके गुट ने गाजा पट्टी में अपहरण किए गए 30 से अधिक इजरायलियों को बंदी बना रखा है। 

अल-नखला ने इजरायली जेलों में बंद हजारों फिलिस्तीनियों का जिक्र करते हुए कहा, "जब तक हमारे सभी कैदी रिहा नहीं हो जाते," बंदियों को वापस नहीं भेजा जाएगा। हमास द्वारा अभूतपूर्व हमला शुरू करने के 24 घंटे से अधिक समय बाद भी इजरायली सेना सोमवार को भी कई स्थानों पर छिपे आतंकवादियों से जूझ रही है। 

दक्षिण में हमास के लड़ाकों को रोकने के लिए हजारों इजरायली बलों को तैनात किया गया था, जहां नागरिकों के शव सड़कों और शहर के केंद्रों पर बिखरे हुए पाए गए थे। हमास ने अपने हमले को ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड का नाम दिया है और वेस्ट बैंक और अरब और इस्लामी देशों में प्रतिरोध सेनानियों से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया है। 

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने जीत की भविष्यवाणी की है और हमारी भूमि और कब्जे वाली जेलों में बंद हमारे कैदियों को मुक्त कराने के लिए लड़ाई में आगे बढ़ने की कसम खाई है।

Web Title: Over 1100 dead as Israel-Hamas conflict escalates, 260 bodies found at music fest

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे