लाइव न्यूज़ :

फिलीपीन्स में समुद्र के बीच नाव में लगी भीषण आग; 250 लोग थे सवार, 31 की मौत

By अंजली चौहान | Published: March 31, 2023 10:29 AM

घटना गुरुवार रात 8 बजे की है। अचानक आग लगने के कारण नाव में सवार यात्रियों और चालक दल समेत कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है। 

Open in App
ठळक मुद्देफिलीपीन्स में समुद्र में नाव में लगी आग 250 लोगों से भरी नाव में आग लगने से 31 लोगों की मौत सात लोग अब भी लापता, जिनकी तलाश जारी है

मनीला: एशियाई देश फिलीपीन्स में एक दर्दनाक हादसा हुआ है, जहां दक्षिणी फिलीपीन्स में एक भीषण आग लग गई। जिस वक्त आग लगी नाव में करीब 250 लोग सवार थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना गुरुवार रात 8 बजे की है। अचानक आग लगने के कारण नाव में सवार यात्रियों और चालक दल समेत कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है। 

वहीं, हादसे में करीब 14 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि साल लोग लापता है। बताया जा रहा कि आग से बचने के कई यात्री समुद्र में कूद गए। नाव मिंडानाओ द्वीप पर जाम्बोआंगा शहर से सुलु प्रांत से जोलो द्वीप की यात्रा पर थी।

बेसिलन के दक्षिणी द्वीप प्रांत के गर्वनर जिम हैटामैन ने कहा कि आग से बचने वाले 200 से अधिक लोगों में से कई ने एमवी लेडी मैरी जॉय 3 से छलांग लगा दी। इन लोगों को तट रक्षक, नौसेना, के पास के एक नौका और स्थानीय मछुआओं द्वारा बचाया गया। 

उन्होंने घटना की सूचान देते हुए कहा कि बचाव कर्मी अभी भी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं और उन सात लापता लोगों को खोज निकालने का काम शुक्रवार को भी तेजी से किया जा रहा है। 

गर्वनर जिम हैटामैन ने कहा कि आग में झुलसी हुई नाव को बेसिलन के तट तक ले जाया गया। इसके बाद नाव में से 31 झुलसे लोगों में से 18 लोगों के शवों को बरामद किया गया है। 

जानकारी के मुताबिक, आग लगने का कारण अभी भी पता नहीं लगाया जा सका है और मामले की जांच की जा रही है। 

बताया जा रहा है कि जिस वक्त आग लगी उस समय अधिकतर यात्री सो रहे थे। हालांकि, आग लगने के बाद चीख-पुकार से कुछ यात्रियों  की नींद खुल गई और वह जान बचाने के लिए नाव से समुद्र में कूद गए। जबकि कई लोग नाव में ही फंस गए और आग में बुरी तरह झुलस गए। 

क्षेत्रीय तट रक्षक कमांडर रेजार्ड मार्फे ने पुष्टि कि की घटना रात करीब 8 बजे हुई। इस दौरान जलती हुई नाव को निकटतम तट पर घेरने की कोशिश की गई ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को बचाया जा सके।

मार्फे ने कहा कि इस नाव में करीब 430 यात्री सवार हो सकते हैं और भीड़भाड़ के बिना।  मार्फे के अनुसार, इस नाव में 250 लोग सवार थे और 35 सदस्यीय दल सवार था। इसके अलावा इसमें चार तट रक्षक मार्शल और अनिर्दिष्ट सैनिकों की एक सुरक्षा टुकड़ी थी, जो उनकी सुरक्षा के लिए सूची में सूचीबद्ध नहीं किए गए थे। 

उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या 33 साल पुरानी नौका समुद्र में चलने योग्य थी, क्या यात्रियों को सूची में सूचीबद्ध नहीं किया गया था, और क्या चालक दल ने यात्रियों को सुरक्षा के लिए ठीक से निर्देशित किया था।

बार-बार आने वाले तूफानों, बुरी तरह से बनाए गए जहाजों, भीड़भाड़, और विशेष रूप से दूरदराज के प्रांतों में सुरक्षा नियमों के धब्बेदार प्रवर्तन के कारण फिलीपींस में समुद्री दुर्घटनाएँ आम हैं।

टॅग्स :फिलीपींसअग्निकांडआग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDombivli MIDC Blast: केमिकल फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत, लापता की तलाश जारी

भारतDombivli MIDC Blast: डोंबिवली केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर ब्लास्ट से 4 की मौत, 48 घायल

भारतDombivli MIDC Blast: डोंबिवली केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दूर तक उड़ा धुएं का गुब्बार; बचाव कार्य जारी (Watch Video)

भारतउत्तराखंड के जंगलों में भड़की आग के पीछे साजिश! पुलिस ने बिहार के तीन युवकों को गिरफ्तार किया

भारतअप्रैल में भारत में जंगल में आग लगने की 75,000 से अधिक घटनाएं दर्ज; ओडिशा सबसे ज्यादा प्रभावित

विश्व अधिक खबरें

विश्वChina-Taiwan: चीन ने असली मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमान भेजकर ताइवान को धमकाया, नकली हमले भी किए

विश्वपाकिस्तान बम धमाकों में मारे गए 5 चीनियों के परिजनों को देगा 2.58 मिलियन डॉलर का मुआवजा

विश्वचीखती रही इजरायली महिला, हमास के सदस्य बाप-बेटे ने किया बारी-बारी से रेप फिर मार दी गोली, पकड़े जाने पर पूछताछ के दौरान कबूल किया

विश्वVIDEO: मेक्सिको में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की चुनावी रैली में हवा से ढह गया पूरा मंच, 9 लोगों की हुई मौत, 50 से अधिक घायल

विश्वUS Election 2024: लो जी हो गया कंफर्म!, राष्ट्रपति चुनाव में इस प्रत्याशी को वोट करेंगी भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली, आज किया खुलासा