लाइव न्यूज़ :

"अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो देंगे उचित जवाब...", इराक-सीरिया पर हवाई हमले के बाद जो बाइडेन की चेतावनी

By अंजली चौहान | Published: February 03, 2024 7:30 AM

राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अमेरिकी सेना पर हमला करने वाले समूहों से जुड़े इराक और सीरिया में सुविधाओं पर सैन्य हमले का निर्देश दिया है और कहा कि प्रतिक्रिया जारी रहेगी।

Open in App

वाशिंगटन: अमेरिका ने अपने सैनिकों का बदला लेते हुए इराक और सीरिया पर हवाई हमला कर कई ठिकानों को नष्ट कर दिया है। हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि अमेरिका मध्य पूर्व में संघर्ष नहीं चाहता है लेकिन अगर किसी अमेरिकी को नुकसान होता है तो उन्हें जवाब दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति की यह कड़ी टिप्पणी मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के जवाब में आई है। 

बाइडेन ने एक बयान में कहा, "हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन जो लोग हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं उन्हें यह जान लेना चाहिए: अगर आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम जवाब देंगे।"

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इराक और सीरिया दोनों में मिलिशिया ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। यह ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ अधिक महत्वपूर्ण हमलों की एक श्रृंखला की शुरुआत का प्रतीक है, जिन्हें क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों पर हमलों में फंसाया गया है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने इन जवाबी कदमों के शुरू होने की पुष्टि की। 

बाइडेन ने कहा, "पिछले रविवार को, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) द्वारा समर्थित आतंकवादी समूहों द्वारा लॉन्च किए गए ड्रोन द्वारा जॉर्डन में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। इससे पहले आज, मैं डोवर एयरफोर्स बेस पर इन बहादुर अमेरिकियों की गरिमापूर्ण वापसी में शामिल हुआ था और मैंने किया है उनके प्रत्येक परिवार से बात की।"

उन्होंने कहा कि आज दोपहर, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं। हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी।

इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) कुद्स फोर्स और संबद्ध मिलिशिया समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए।

जानकारी के अनुसार, अमेरिकी सैन्य बलों ने 85 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से उड़ाए गए लंबी दूरी के बमवर्षक विमानों सहित कई विमान शामिल थे। हवाई हमलों में 125 से अधिक सटीक हथियारों का इस्तेमाल किया गया। जिन सुविधाओं पर हमला किया गया उनमें कमांड और नियंत्रण ऑपरेशन शामिल थे।

केंद्र, खुफिया केंद्र, रॉकेट और मिसाइलें, और मानव रहित हवाई वाहन भंडारण, और मिलिशिया समूहों और उनके आईआरजीसी प्रायोजकों की रसद और गोला-बारूद आपूर्ति श्रृंखला सुविधाएं, जिन्होंने अमेरिका और गठबंधन बलों के खिलाफ हमलों की सुविधा प्रदान की। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को इराक और सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में वायु सेना के बी-1 बमवर्षकों की भागीदारी शामिल थी।

टॅग्स :जो बाइडनUSइराकसीरियाअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी अमेरिका निर्मित बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे, जानें इसके बारे में

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर व्यक्त किया शोक, 28 जून को होंगे नए चुनाव

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा