लाइव न्यूज़ :

Israel-Palestine War: फिलीस्तीन से जुड़े UNHRC के प्रस्ताव का भारत ने किया समर्थन, पक्ष में डाला वोट

By अंजली चौहान | Published: April 06, 2024 7:08 AM

Israel-Palestine War:फिलिस्तीनी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार पर मसौदा प्रस्ताव जिनेवा स्थित परिषद में अपनाया गया, जिसमें भारत सहित 42 सदस्य देशों ने पक्ष में मतदान किया।

Open in App

Israel-Palestine War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं। लाखों लोग अपने घरों से बेघर हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने फिलीस्तीनी नागरिकों के आत्मनिर्णय के अधिकार का समर्थन करते हुए एक मसौदा पेश किया। यूएनएचआरसी में मसौदा पेश किए जाने के बाद भारत ने इस पर सहमति जताई और पक्ष में मतदान किया। 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने शुक्रवार को मसौदा पेश किया। जिसमें 'फिलीस्तीनी नागरिकों के आत्मनिर्णय के अधिकार' जिसमें फिलीस्तीन के स्वतंत्र राज्य का अधिकार भी शामिल है पेश किया। इसके समर्थन में भारत समेत 42 सदस्य देशों ने वोट किया। वहीं, 47 सदस्यीय परिषद में अमेरिका और पराग्वे ने इसके खिलाफ वोट किया। वहीं, अल्बानिया, अर्जेंटीना और कैमरून ने इस प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। 

गौरतलब है कि इसने सभी प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों सहित अंतरराष्ट्रीय कानून और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत मापदंडों के अनुरूप इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के लिए एक उचित, व्यापक और स्थायी शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करने की आवश्यकता की भी पुष्टि की।

इसने कब्जा करने वाली शक्ति इजराइल से पूर्वी येरुशलम सहित अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र पर अपना कब्जा तुरंत समाप्त करने और फिलिस्तीन की राजनीतिक स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता में किसी भी बाधा को दूर करने और उसका निवारण करने का आह्वान किया। इसने शांति और सुरक्षा के साथ साथ-साथ रहने वाले दो राज्यों, फिलिस्तीन और इजराइल के समाधान के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की।

13 देश यूएनएचआरसी प्रस्ताव पर मतदान से पीछे हटे

जानकारी के अनुसार, 13 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया, जबकि 28 देशों ने इसका समर्थन किया और छह देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया। भारत ने फ्रांस, डोमिनिकन गणराज्य और जापान के साथ प्रस्ताव के लिए मतदान में भाग नहीं लिया।

इस बीच, प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने वाले देशों में बांग्लादेश, ब्राजील, चीन, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, मालदीव, कतर और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। हालाँकि, अमेरिका ने पांच अन्य देशों के साथ, इज़राइल और फिलिस्तीन पर यूएनएचआरसी के प्रस्तावों के खिलाफ मतदान किया।

इस बीच, यूएनएचआरसी ने फ़िलिस्तीनी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार पर एक और प्रस्ताव अपनाया। हालाँकि, भारत ने फिलिस्तीनी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार (राज्य का दर्जा) का समर्थन करने के लिए मतदान किया।

यूएनएचआरसी ने शुक्रवार को 55वें परिषद सत्र के अंत में गाजा पट्टी में संभावित युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए इजरायल को जवाबदेह ठहराने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। आज अपनाए गए प्रस्ताव में, संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में युद्ध के लिए इजरायल की निंदा की। लेकिन 7 अक्टूबर को हमास या उसके अपराधों का कोई उल्लेख नहीं किया गया। प्रस्ताव में अपहृत लोगों को आतंकवादी गतिविधि के संदिग्ध बंदियों के बराबर बताया गया है। यह इजरायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार के भी खिलाफ है।

इसके अलावा, यह प्रस्ताव 'कब्जे' के लिए फिलीस्तीन के 'प्रतिरोध' को वैधता प्रदान करता है। इजराइल पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आह्वान करता है और ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा हमास को हथियारों की आपूर्ति की स्पष्ट रूप से उपेक्षा करता है। प्रस्ताव को अपनाने के बाद, जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में इजराइल के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत मीरव इलोन शाहर, विरोध में हॉल छोड़ कर चले गए।

टॅग्स :UN Human Rights CouncilभारतअमेरिकाइजराइलIsraelPalestine
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

भारतब्लॉग: मतदान के आंकड़ों की उपलब्धता में देरी पर उठते सवाल

विश्व अधिक खबरें

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वपाकिस्तान के करेंसी पर छप सकती है जुल्फिकार अली भुट्टो की फोटो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पास किया प्रस्ताव

विश्वProtest in POK: प्रदर्शन कुचलने के लिए दरिंदगी पर उतरी पाकिस्तान सेना, लोगों को नदी में फेंका, एके-47 से फायरिंग, वीडियो

विश्वAfghanistan floods: अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने ली अब तक 315 लोगों की जान, ऐड एजेंसियों ने भयंकर तबाही की दी चेतावनी

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान