Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा में अस्पतालों और स्कूल पर किया घातक हमला, दर्जनों लोगों की मौत

By अंजली चौहान | Published: November 11, 2023 08:36 AM2023-11-11T08:36:28+5:302023-11-11T08:37:01+5:30

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के 252वें डिवीजन के रिजर्व ने रात भर में 19 हमास आतंकवादियों पर हमला किया जो उसकी सेना पर हमला करने की तैयारी कर रहे थे।

Israel-Hamas War Israeli army launches deadly attack on hospitals and schools in Gaza dozens of people killed | Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा में अस्पतालों और स्कूल पर किया घातक हमला, दर्जनों लोगों की मौत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग का खामियाजा गाजा के आम नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। इजरायल द्वारा गाजा में लगातार हमले किए जाने के लिए कारण दर्जनों लोगों की मौत हो रही है।

इस बीच, शुक्रवार को इजरायली सेना द्वारा हवाई हमलों में गाजा के तीन अस्पतालों और एक स्कूल पर हमला किया, जिसमें कम से कम 22 लोग मारे गए और एक अन्य अस्पताल में जमीनी लड़ाई चल रही थी क्योंकि इजरायल की सेना ने एन्क्लेव के मध्य में हमास पर कब्जा कर लिया था।

फिलिस्तीनियों ने कहा कि शुक्रवार को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल परिसर में एक घातक हमला हुआ, क्योंकि हजारों लोगों को आश्रय देने वाली चिकित्सा सुविधाएं इजरायल और हमास के बीच तीव्र लड़ाई में फंस गईं। गाजा की हमास सरकार, जिसने 13 लोगों की मौत की सूचना दी, और गाजा सिटी के अल-शिफा अस्पताल के निदेशक ने हमले के लिए इजरायली बलों को दोषी ठहराया।

हालांकि इजरायल ने इसमें कोई टिप्पणी नहीं की है। अल-शिफा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सल्मिया ने बताया कि परिसर के प्रसूति वार्ड में हुए हमले में दो लोग मारे गए और 10 घायल हो गए।

इजरायल और गाजा के बीच युद्ध विराम को लेकर कोशिशें कर रहा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन के अनुसार, गाजा पट्टी में इज़राइल और हमास के बीच युद्ध के बाद, इज़राइल ने क्षेत्र में युद्ध अभियानों में प्रत्येक दिन 4 घंटे के मानवीय ठहराव की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है। हालाँकि, कुछ रिपोर्टों से पता चला है कि इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

इस बीच, गुरुवार को करीब 80,000 लोग उत्तरी गाजा से भाग गए क्योंकि इजरायली सेना ने क्षेत्र में हमास आतंकवादियों के खिलाफ अपना हमला तेज कर दिया है। इजरायल ने दावा किया कि उसकी सेना ने कल 10 घंटे की लड़ाई के बाद उत्तरी गाजा में हमास के गढ़ पर कब्जा कर लिया।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि गाजा में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 10,818 हो गई है। गुरुवार को अपने नवीनतम अपडेट में, मंत्रालय ने कहा कि इस आंकड़े में 4,412 बच्चे और 2,198 महिलाएं शामिल हैं।

Web Title: Israel-Hamas War Israeli army launches deadly attack on hospitals and schools in Gaza dozens of people killed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे