Israel-Hamas War: 'ईरान ने हमास को हमले से पहले दिया था प्रशिक्षण, पैसे और हथियार', इजरायल का सीधा आरोप

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 25, 2023 05:30 PM2023-10-25T17:30:22+5:302023-10-25T17:41:17+5:30

इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने आरोप लगाया है कि ईरान ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किये गये हमले से पहले उसको प्रशिक्षण, पैसे और हथियारों से मदद दी थी।

Israel-Hamas War: 'Iran gave training, money and weapons to Hamas before the attack', Israel's direct allegation | Israel-Hamas War: 'ईरान ने हमास को हमले से पहले दिया था प्रशिक्षण, पैसे और हथियार', इजरायल का सीधा आरोप

फाइल फोटो

Highlightsइजरायल ने फिलिस्तीन लड़ाकों हमास को लेकर ईरान पर बेहद सनसनीखेज आरोप लगाया हैईरान ने हमास को इजरायल हमले से पहले प्रशिक्षण, पैसे और हथियारों से मदद की थीइजरायल ने साफ शब्दों में कहा कि ईरान ने हमलस को हमले में दी है मदद और रची साजिश

तेल अवीव: इजरायल ने फिलिस्तीन लड़ाकों हमास को लेकर ईरान पर बेहद सनसनीखेज आरोप लगाया है। इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किये गये हमले से पहले ईरान ने हमास लड़ाकों को प्रशिक्षण, पैसे और हथियार मुहैया कराया था।

इतना ही नहीं इजरायल ने अब अपनी सीमा में हमास द्वारा किये हमले के आरोप में सीधे तौर पर ईरान को भी लपेटे में ले लिया है। इजरायल ने कहा कि 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी लड़ाकों द्वारा किये गये हमले में ईरान ने भी साजिश रची थी। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, "ईरान ने युद्ध से पहले हमास को प्रशिक्षण, हथियार, धन और तकनीकी से हम पर हमला करने में सीधे सहायता की।"

आईडीएफ के शीर्ष अधिकारी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "ईरान की सहायता केवल 7 अक्टूबर के लिए नहीं था बल्कि उसने अब भी इजरायल के खिलाफ खुफिया और ऑनलाइन सहायता जारी रखी है।"

गौरतलब है कि ईरान ने इजरायल पर हमला करने वाले हमास को वित्त, प्रशिक्षण और हथियार मुहैया कराने की बात स्वीकार की है, लेकिन उसने इस बात से इनकार किया है कि इजराइल हमले में उसका कोई हाथ है।

द जेरूसलम पोस्ट के अनुसार आईडीएफ ने मंगलवार को बताया कि दक्षिणी सीमा पर उसके जमीनी सिपाही गाजा पर 'आक्रमण' करने के लिए तैयार थे। आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा, "मैं स्पष्ट कहता हूं चाहता हूं कि हम हमास पर आक्रमण के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।"

उन्होंने कहा कि आईडीएफ देश के राजनीतिक नेतृत्व के साथ मिलकर गाजा पर  जमीनी आक्रमण के 'सटीक समय' पर निर्णय लेने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रही है।

वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल द्वारा गाजा पर किये जाने वाले संभावित जमीनी हमले पर कहा, "इजराइल के हाथ में केवल एक ही काम है और वो है हमास को पूरी तरह से कुचलना और उस उद्देश्य को पूरा होने तक हम रुकने वाले नहीं हैं। मैदान में जमे इजरायली लड़ाकों का केवल एक ही काम है कि वो हमास को कुचल दें।"

खबरों के मुताबिक बीते मंगलवार को इजरायली नौसेना ने हमास द्वारा गाजा पट्टी से समुद्री रास्ते इजराइल में घुसपैठ की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया है। इस संबंध में 'द इजराइल टाइम्स' ने बताया कि नौसेना ने हमास के लगभग 5 से 8 गोताखोरों को इजरायल में प्रवेश से रोक दिया, जब वो गाजा से समुद्री रास्ते इसका प्रयास कर रहे थे।

Web Title: Israel-Hamas War: 'Iran gave training, money and weapons to Hamas before the attack', Israel's direct allegation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे